आयोग की सीधी नजर में रहेंगे 1130 मतदान केंद्र, 925 पर वेबकास्टिंग, 101 पर सीसीटीवी और 104 विशेष होगी निगरानी, 100 मतदाताओं से कम संख्‍या वाले जिले में 5 मतदान केंद्र

बालाघाट. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्रों पर विभिन्‍न सुविधाओ के अलावा सुरक्षा की दृष्टि से निगरानी के लिये विशेष तरह से व्‍यवस्‍थाएं की गई है. शांतिपूर्ण और सुरक्षित मतदान के लिये जिले के मतदान केंद्रों पर जिला निर्वाचन कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम के अलावा आयोग स्‍तर से भी ऐसे मतदान केंद्रो पर नजर रखी जाएगी जहां वेबकास्टिंग की जा रही है. आयोग के निर्देशानुसार जिले के अधिकांश मतदान केंद्रों को वेबकास्टिंग और सीसीटीवी के दायरे में लिया गया है. जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्‍त जानकारी अनुसार जिले में कुल 1675 मतदान केंद्रो में से 925 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग, 101 पर सीसीटीवी के अलावा आयोग द्वारा नवीनतम निर्देशों के आधार पर चिन्हित 104 मतदान केंद्र पर जहां 3 या 3 से अधिक स्‍थलों पर 5 मतदान केंद्र स्‍थापित किये गए है. ऐसे चिन्‍हांकित मतदान केंद्रो पर प्रेक्षकों, जिला निर्वाचन अधिकारी, आईजी, एसपी के अलावा आयोग भी अपनी पैनी नजर रखेगा. इन केंद्रों पर होने वाली स्थितियों को सीधे जिले के कंट्रोल रूम से देखा जा सकेगा.

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा अलग- अलग तरह के मतदान केंद्र बनाए गए है. 1675 में से 938 सामान्‍य मतदान केंद्र, 737 क्रिटिकल, 328 नक्‍सल प्रभावित, 37 वनरेबल पॉकेट और 409 अन्‍य तरह के क्रिटिकल मतदान केंद्र के रूप में चिन्‍हांकित किए गए है. इसके अलावा इन मतदान केंद्रो में सभी विधानसभाओं में 3-3 पिंक बुथ, 3-3 आदर्श मतदान केंद्र, 2-2 पीडब्‍ल्‍यूडी मतदान केंद्र और 1-1 ग्रीन मतदान केंद्र बनाए जाएगे. जबकि जिले में 9 मतदान केंद्र शेडो के एरिया में है.

100 मतदाताओं से कम संख्‍या वाले जिले में 5 मतदान केंद्र, जहां पहली बार नए मतदाता करेंगे मतदाता

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर मतदाताओं को ज्‍यादा लंबी दूरी तक पैदल चलकर मतदान करने में असुविधा से बचाने के लिये नये मतदान केंद्रो की स्‍थापना की है. जिले की बैहर विधानसभा में 16, लांजी में 11, परसवाड़ा में 04, बालाघाट में 02 और कटंगी में 1 नया मतदान केंद्र पहली बार स्‍थापित किया गया है. इन नए मतदान केंद्रो पर मतदाताओं की बात की जाएं तो 05 ऐसे केंद्र है जहां 100 से भी कम मतदाता है. इनमें बालाघाट के सोनेवानी पर मात्र 42, बैहर के तल्‍लाबुढ़ी पर 48, सुमेरीखेड़ा में 63, लांजी के कसांगी में 72 और कटंगी के कचार में 84 मतदाता है. डीईओ डॉ. मिश्रा की इस पहल से बैहर विधानसभा के तल्‍लाबुढ़ी मतदान केंद्र के नये मतदाता जो पहली बार लोकतंत्र में अपनी सहभागिता करने के लिये आतूर है वे यहां मतदान करेंगे, गांव के अंतेश, जितेंद्र, विनीता और राजेश के लिये बड़ी सहूलियत होगी. मतदान केंद्र क्र. 147 तल्‍लाबुढ़ी में मात्र 47 मतदाता है जिन्‍हे अब 8 किमी पैदल चलकर लौंगुर के मतदान केंद्र तक चलकर नहीं जाना पड़ेगा.


Web Title : 1130 POLLING STATIONS, WEBCASTING ON 925, CCTV CAMERAS AT 101 AND SPECIAL MONITORING AT 104 POLLING STATIONS WILL BE UNDER THE DIRECT SUPERVISION OF THE COMMISSION.