गणतंत्र दिवस पर नगर में निकलेगी दीपयात्रा,25 को पूर्व संध्या पर अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, देशदीप परिषद का आयोजन

बालाघाट. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी देशदीप परिषद द्वारा गणतंत्र दिवस पर दीपयात्रा का आयोजन किया गया है. राष्ट्र पर्व घर-घर मनायें, आओ मिलकर दीप जलायें की थीम को लेकर देशदीप परिषद द्वारा प्रतिवर्ष स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर दीपयात्रा निकाली जाती है.

इस वर्ष देशदीप परिषद द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह पर निकाली जाने वाली दीपयात्रा को एक उत्सव के रूप में मनाते हुए चार दिवस आयोजन किया गया है. जिसकी शुरूआत गत 23 जनवरी को नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती से नगर के सुभाष चौक स्थित नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा पर समाजसेवी त्रिलोकचंद कोचर के आतिथ्य में किये गये माल्यार्पण से की गई. तदुपरांत देशदीप परिषद द्वारा चीन के प्रतिकात्मक पुतले को घसीटते हुए युवा काली पुतली चौक लेकर पहुंचे, जहां उसका दहन किया गया. इसी कड़ी में देशदीप परिषद द्वारा 24 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर लाखो दीप जलाये भगवान के लिए, आओ मिलकर एक दीप जलाये हिन्दुस्तान के लिए के भाव को लेकर नगर में घर-घर जनसंपर्क किया गया.  

जबकि आज 25 जनवरी को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन नगर के हनुमान चौक में किया गया है. जिसमें देश के विभिन्न हिस्सो से हास्य, वीर, देशभक्ति और श्रृंगार के साथ कुल नवरसो के कविगण अपने काव्यपाठ से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन की बगिया को महकायेंगे.  

जिसको लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में देशदीप परिषद द्वारा निकाली जाने वाली दीपयात्रा के संयोजक मनीष चौरसिया और कवि राजेन्द्र शुक्ल ने प्रेस को जानकारी दी. राजेन्द्र शुक्ल ने बताया कि गणतंत्र की पूर्व संध्या पर नगर के हनुमान चौक में आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में जूनियर अहसान कुरैशी, उड़ीसा झारसुकड़ा से मंच संचालक अमित दुबे, छत्तीसगढ़ दुर्ग की कवियित्री निशा आनंद, राजस्थान से डालचंद मनमौजी और बालाघाट से श्रृंगार की कवियित्री अल्का चौधरी अनमोल, हास्य रस के कवि अशोक सागर मिश्र और राजेन्द्र शुक्ल सहज अपने काव्यरसों की बरसात करेंगे.

देशदीप परिषद के दीपयात्रा के संयोजक मनीष चौरसिया ने 26 जनवरी को देशदीप परिषद की दीपयात्रा सायंकाल 5 बजे नगर के हनुमान चौक स्थित गांधी प्रतिमा के पास से प्रारंभ होकर वंदेमातरम गायन के साथ नगर के नया सराफा, नावेल्टी हाउस चौक, सुभाष चौक, महावीर चौक, राजघाट चौक, काली पुतली चौक, जयस्तंभ चौक होते हुए आंबेडकर चौक पहुंचेगी. जहां दीपयात्रा का समापन भारत माता की आरती के साथ किया जायेगा. उन्होंने बताया कि इस दीपयात्रा में सीआरपीएफ, बालाघाट पुलिस के अलावा कोबरा और हॉकफोर्स के जवान सहित जिले की आमजनता शामिल होगी. जिसमें जिले के लोगों से अधिकाधिक संख्या में शामिल होने की अपील भी उनके द्वारा की गई है.


Web Title : ALL INDIA KAVI SAMMELAN, DESHDEEP PARISHAD TO BE HELD ON THE EVE OF DEEPYATRA, 25 IN THE CITY ON REPUBLIC DAY