गौरव को मिला त्याग का प्रतिफल, केन्द्रीय चुनाव समिति ने किया नाम फायनल, भाजपा की दूसरी सूची मंे कटंगी से बने भाजपा प्रत्याशी

बालाघाट. पार्टी के लोगों के बाहरी प्रत्याशी नहीं चलेगा के भारी विरोध के बीच केन्द्रीय चुनाव समिति द्वारा प्रदेश के 39 सीटो पर घोषित प्रत्याशी में उच्च शिक्षित इंफ्रास्ट्रक्चर व्यवसायी गौरव पारधी को कटंगी विधानसभा सीट से भाजपा का प्रत्याशी बनाया गया है. हालांकि पहले इस सीट पर भाजपा के पूर्व सांसद बोधसिंह भगत, संभावित प्रत्याशी माने जा रहे थे लेकिन पूर्व सांसद बोधसिंह के विरोध में कद्दावर नेता के सामने आ जाने के बाद कटंगी से गौरव का नाम केन्द्रीय चुनाव समिति ने बुलाया था.  

विगत 13 सितंबर को भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति की राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथसिंह और गृहमंत्री अमित शाह सहित चुनाव समिति के अन्य सदस्यों की उपस्थिति में चयनित होने के बाद लगभग 12 दिन बाद प्रत्याशी के नाम की घोषणा की गई. जिससे साफ है कि अब कटंगी में भले ही कद्दावर नेता के समर्थक विरोध करते रहे लेकिन केन्द्रीय चुनाव समिति ने अपने मापदंडो के आधार पर प्रत्याशी का चयन कर दिया है. हालांकि राजनीति में जो दिखता है, वह होता नहीं है और जो नजर नहीं आता है, वहीं होता है. यहां से बोधसिंह को रोकने केन्द्रीय चुनाव समिति के तय गौरव के नाम पर सहमति देने के अलावा कोई और विकल्प नहीं होने से गौरव की लॉटरी लग गई. हालांकि यह गौरव की तपस्या का फल और किये गये त्याग का परिणाम है कि आज पांच साल बाद ही भाजपा के चुनाव चिन्ह से उसे चुनाव लड़ने की हरी झंडी मिल गई.  

गौरव ने दिया था बलिदान

2018 के चुनाव में गौरव पारधी ने वारासिवनी से भाजपा की टिकिट से चुनाव लड़ने का पूरा मन बना लिया था लेकिन भाजपा ने यहां से रनिंग एमएलए डॉ. योगेन्द्र निर्मल को टिकिट दे दी थी. जिसके बाद गौरव बागी होकर चुनाव मैदान में उतर गये थे. जिसे परिवर्तन मानकर समर्थक और क्षेत्रीय जनता भी उनके साथ थी. जिससे भाजपा को यहां नुकसान हो रहा था. जिसे देखकर गौरव पारधी को चुनाव में चिन्ह आबंटन के बाद, भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में खड़ा कर दिया गया. जिसके लिए स्वयं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान उन्हें मनाने आये थे. जिसके बाद गौरव ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के कहने पर अपना चुनाव प्रचार बीच में छोड़कर वापस हो गये थे. हालांकि इस दौरान उनके साथ परिवर्तन के नाम से जुड़े लोगों की नाराजगी और विभिन्न तरह की चर्चाओं का भी सामना करना पड़ा था. जिसके लिए मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया था कि वह 2023 में उन्हें पार्टी की टिकिट दिलवायेंगे. हालांकि 2018 में वारासिवनी में गौरव पारधी के बैठने के बावजूद भाजपा यह सीट हार गई. जिसका अब तक दंश गौरव पारधी भोगते आ रहे थे लेकिन वह डटे रहे और वारासिवनी में फिर उनके विरोध और सार्वजनिक मंचो से उन्हें लताड़ने की आदत से क्षुब्ध होकर उन्होंने वारासिवनी विधानसभा को छोड़कर कटंगी में अपनी तैयारी शुरू कर दी थी और युवा नेतृत्व के रूप में वह बढ़े चलो की तर्ज पर राजनीतिक रूप से सक्रिय बने रहे.   

उच्च शिक्षित, बड़े व्यवसायी और कई पदो में गौरव पारधी

गौरव पारधी एक उच्च शिक्षित, बड़े व्यवसायी और भाजपा के कई पदो पर आसीन है. यही नहीं बल्कि वह कट्टर मोदी समर्थक भी है. गौरव पारधी की शिक्षा पर नजर डाले तो वे बीई (कम्प्युटर), एमबीए (फाईनेंस), जानसन स्कूल एवं बिजनेस कॉर्नेल यूनिवर्सिटी यूएसए से सर्टिफिकेट कोर्स हासिल कर चुके है. यही नहीं बल्कि दो बार यूपीएससी में इंटरव्यु तक गये लेकिन उनका चयन नहीं हो सका. वे 2011 से रामकी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के संयोजक है और पूर्व में वे 2004 से 2007 तक परियोजन संयोजक-केएमएसएस,  2007 से 2009 तक संपर्क अधिकारी आईएफएफडीसी (आई एफएफसीओ सीएसआर डीव. ) में अपनी सेवायें दे चुके है. उनकी राजनीतिक यात्रा पर नजर डाले तो वे, वर्तमान में भाजपा उपाध्यक्ष, प्रधानमंत्री जनकल्याण योजना प्रकोष्ठ पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, शास. राजाभोज महाविद्यालय कटंगी के जनभागीदारी अध्यक्ष, राजा शंकरशाह विश्वविद्यालय छिंदवाड़ा में कार्यपरिषद समिति सदस्य, जिला फुटबॉल संघ अध्यक्ष, नेहरू युवा केन्द्र चयन समिति सदस्य भी है. जिन्हें कोरोना में सेवायें देने पर हेल्थकेयर लीडरशीप कॉन्क्लेव नई दिल्ली में कोरोना योद्धा से सम्मानित किया जा रहा है. यही नहीं बल्कि वे  पूर्व राष्ट्रपति स्व. शंकरदयाल शर्मा के हस्ते राष्ट्रपति स्काउट से सम्मानित भी किये जा चुके है.   2018 में वारासिवनी से निर्दलीय नामांकन भरने के बावजूद उन्होंने केवल सीएम शिवराजसिंह चौहान के कारण अपना नाम वापस लिया था. यह संयोग ही है कि पहले भी प्रदेश की 39 सीटों में प्रत्याशियों की घोषणा की गई थी और दूसरी सूची भी 39 सीटो पर ही की गई है. हालांकि विरोधियों का कहना है कि विरोध जारी रहेगा.


Web Title : BJP RELEASES SECOND LIST OF CANDIDATES FOR LOK SABHA ELECTIONS