बालाघाट लोकसभा की सुरक्षा पर केन्द्र और राज्य चुनाव की आयोग की नजर, प्रदेश में 75 प्रतिशत मतदान होने की संभावना-कांताराव

बालाघाट. मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्ही. एल. कांताराव, 11 अप्रैल को बालाघाट पहुंचे. जिनके साथ मध्यप्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जी. पी. सिंह एवं आईजी (कानून एवं व्यवस्था) योगेश चौधरी भी मौजूद थे.  

बालाघाट पहुंचे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने फारेस्ट भवन में पुलिस अधिकारियों की बैठक में जिले में चुनाव तैयारियों एवं कानून व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की.  

उन्होंने कहा कि बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के चुनाव में मतदान निष्पक्ष और निर्भिक होकर हो सके. इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पृथक से आज बालाघाट में बैठक में आयोजित की गई. जिसमें पुलिस विभाग के लॉयन आर्डर और नक्सल सेल के अधिकारियों की मौजूदगी में पोलिंग बूथ तक सुरक्षित मतदान को लेकर समीक्षा की गई.  

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने कलेक्टर और एसपी द्वारा बालाघाट लोकसभा चुनाव की सुरक्षा में लगने वाले केन्द्रीय सुरक्षा बल, राज्य आर्म्स फोर्स और जिला बल के सुरक्षाकर्मियों के डिप्लायमेंट प्लांट की तारीफ करते हुए कहा कि दोनो ही अधिकारियों ने जिले की सीमा से लगने वाले छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र राज्य के अधिकारियों से बेहतर समन्वय स्थापित किया है, जिससे लोकसभा चुनाव का मतदान निष्पक्ष और निर्भिक हो सकेगा. 17 वीं लोकसभा के लिए बालाघाट संसदीय क्षेत्र क्रमांक 15 बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र की तीन संवेदनशील विधानसभा लांजी, परसवाड़ा और बैहर में नक्सली गतिविधियों को लेकर उन्होंने कहा कि बाहरी फोर्स का दखल शून्य हो, इसके लिए सिक्युरिटी प्लान कलेक्टर और एसपी ने मिलकर जो बनाया है, वह काफी अच्छा है. हालांकि अभय मतदान को समय है, जिसको देखते हुए शांतिपूर्ण चुनाव के लिए डे-टू-डेट सुरक्षा को रिवाईस किया जायेगा. जिससे जहां आवश्यकता होगी, वहां सुरक्षा बल को घटाने और बढ़ाने का निर्णय लिया जायेगा.

उन्होने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग और प्रदेश निर्वाचन आयोग की नजर में यह जिला इंपोटेड जिला है, जिस पर दिल्ली तक की नजर है. सुरक्षा को लेकर काफी सतर्ककता बरती जा रही है, हाल ही में छत्तीसगढ़ में हुई घटना के बाद हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है, ऐसी घटनाओं में सुरक्षा को लेकर तैयारी की जा रही है और इसी के मद्देनजर बालाघाट को इस बार वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में मिली सुरक्षा कंपनियों से ज्यादा कंपनियां मिलेगी. जिले में लोकसभा चुनाव में लोग घर से बाहर निकालकर मतदान कर सकें, उसकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कोई कमी नहीं होगी.  

चूंकि अप्रैल के शुरूआती दिनो में गर्मी लोगों को तपा रही है तो अप्रैल के अंत में पड़ने वाली गर्मी का अंदाजा लगाया जा सकता है, जिसे देखते हुए मतदान में पड़ने वाले असर को स्वीकारते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने कहा कि इसके लिए व्यवस्था बनाई गई है, जहां सुबह मतदान समय 7 बजे से प्रारंभ किया गया है, वहीं तीन विधानसभा छोड़कर अन्य विधानसभा में सायंकाल 6 बजे तक मतदाता मतदान करने आ सकेंगे. दूसरी ओर जिला प्रशासन को सभी मतदान केन्द्रो में छाया और पेयजल की उपलब्धता के निर्देश दिये गये है. कोई भी मतदाता धूप में खड़े रहकर मतदान नहीं करेगा, यह देखना प्रशासन की जिम्मेदारी होगी.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने कहा कि बैठक में चुनावी सुरक्षा को लेकर की गई समीक्षा में पोलिंग पार्टी के पोलिंग स्टेशन में मतदान कराकर सुरक्षित वापस लौटने और मतदाता पूरी सुरक्षा के साथ मतदान कर सकें, इसके लिए फुल सुरक्षा की गई है. मतदान में बालाघाट जिले की जनता की जागरूकता की प्रशंसा करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने कहा कि दिल्ली मंे बोला जाता है कि बालाघाट जिला संवेदनशील है, बावजूद यहां का मत प्रतिशत काफी अधिक है, यहां का मतदाता जागरूक है, जिसने विधानसभा चुनावो में 80 प्रतिशत मतदान किया. जो धन्यवाद का पात्र है. बालाघाट के वोटरो ने रिकॉर्ड कायम किया है. चुनाव के बॉयकाट के जवाब में जहां नक्सली द्वारा मतदाताओ को चुनाव बॉयकाट की बात कही जाती है, वहां हम जनता के पास जाकर स्वीप के माध्यम से उन्हें मतदान का महत्व बताते है. दूसरी ओर यदि कहीं ग्रामीण समस्या को लेकर करते है तो उन्हें समझाया जाता है कि उसका प्रशासन निराकर करेगा. दोनो को लिंक नहीं करना है.  

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदेश को वोटिंग प्रतिशत 61 प्रतिशत था. इस बार स्वीप और अन्य माध्यमो से मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपेक्षा की जा रही है, भारत निर्वाचन का उद्देश्य है कि शत प्रतिशत मतदान हो. प्रदेश में हो रहे लोकसभा चुनाव में निष्पक्ष, निर्भिक मतदान हो, इसके लिए प्रदेश चुनाव आयोग पूरा प्रयास कर रहा है और हमारा प्रयास है कि इस बार प्रदेश का मतदान 75 प्रतिशत रहे.


Web Title : CENTRE AND STATE ELECTION COMMISSION TO BE HELD ON SECURITY OF BALAGHAT LOK SABHA, 75 PERCENT VOTING LIKELY IN PRADESH