चेकपोस्‍ट से चौकसी: 6 वाहनों से वसूला गया एक लाख से अधिक दंड, कलेक्टर की तरकीब से अवैध धान उपार्जन की निगरानी में पकड़ाए वाहन

बालाघाट. जिले में समर्थन मूल्‍य पर धान उपार्जन में कोई हेराफेरी कर अवैध तरीके से धान बेचने में कामयाब न हो इसके लिये कलेक्‍टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा के निगरानी का तरीका बड़ा कारगर साबित हो रहा है. उन्‍होंने उपार्जन खरीदी से पूर्व जिला अंतर्गत 11 सीमावर्ती चेकपोस्‍ट पर तहसीलदारों और थाना प्रभारियों को नियुक्‍त किया था. इनकों नियुक्‍त करने का उद्देश्‍य अन्‍य जिलो या राज्‍यों से अवैध तरीके से धान लाकर खरीदी केंद्रो पर बेचने से रोकना था. इसके लिये कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा के आदेश पर कंजई (लालबर्रा), रजेगांव (किरनापुर), नहलेसरा (कटंगी), गुडरू (लामता), सालेटेकरी (बिरसा), नाटाबारिया एवं खैरलांजी (परसवाड़ा), रिसेवाड़ा एवं कुलपा (लांजी), खैरी एवं मोवाड़ (खैरलांजी) पर उपार्जन चेकपोस्ट स्‍थापित की गई. इन चेकपोस्‍ट पर तहसीलदारों एवंथाना प्रभारियों के अलावा मंडी समिति वन विभाग राजस्‍व विभाग और पंचायत एवं सहकारिता विभाग की संयुक्‍त टीमों द्वारा निगरानी की गई. जिले में आने वाले वाहनों को रोककर उसमें लोट उपज और दस्‍तावेजों की जांच कर निरीक्षण, इंट्री और आगमन और निर्गमन का डेटाबेस तैयार करने के निर्देश दिये. यानी जो वाहन सीमा से गुजरा उसके पास यथोचित दस्‍तावेज जांचे और जहां धान उतारना था वहां तक की निगरानी की गई.

111 वाहनों के माध्‍यम से 27583 क्विंटल धान राईस मीलों व अन्‍य प्रतिष्‍ठानों पर पहुंचा

निगरानी की प्रक्रिया में 18 दिसम्ंबर तक 11 चेकपोस्‍ट से धान के 870 वाहनों की जांच कर उनके आने और जाने का पूरा रिकॉर्ड तैयार किया गया. इसमें अन्‍य राज्‍यों और जिलों से 111 वाहनों से जिले में 27583 क्विंटल धान जिले की राईस मिलों और व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों तक पहुंचा है. इतने वाहनों से धान पर देय मंडी शुल्‍क और निराश्रित शुल्‍क से जिले की समितियों को 5 लाख 70 हजार रुपये का राजस्‍व मिला. मंडी के सहायक उपनिरीक्षण मनोज पटले ने जानकारी देते हुए बताया कि सीमावर्ती उपार्जन चेकपोस्‍ट पर वाहनों की सघन जांच के दौरान 6 वाहनों को कृषि उपज का अवैध परिवहन करते पाया गया. इसके बाद अवैध प्रकरण तैयार किये गए. इन 6 वाहनों से मंडियों को 1 लाख 3 हजार रुपये का दां‍डिक शुल्‍क वसुला गया.

कुल्‍पा चेकपोस्‍ट से अवैध परिवहन करते पकड़े गए 2 धान एवं 1 मक्‍का का वाहन

6 कार्यवाहियों में कुल्‍पा चेकपोस्‍ट से धान के 02 वाहन सीजी 04जे 2357 एवं एमपी 50 एए5759 एवं मक्‍का के 1 ट्रक एमपी 07 एचबी 9723 से 58 हजार 338 रुपये का दंड वसूला गया. इसके अलावा 12 एवं 13 दिसम्ंबर को नहलेसरा चेकपोस्‍ट पर धान के 2 वाहनों एमपी 50 जी 0824 एवं एमपी 28 जी 5198 का अवैध प्रकरण तैयार कर 7535 रुपये का जुर्माना वसूला गया. वहीं 17 दिसंबर की रात में सालेटेकरी चेकपोस्ट पर तैनात दल ने ट्रक क्रमांक सीजी 07 बीआर 5507 को मक्का का अवैध परिवहन करते पकड़ा और 37 हजार 831 रुपये दाण्डिक शुल्क वसूल किया गया. इस कार्यवाही में कुल्पा चेकपोस्ट पर तैनात दल में सहायक उपनिरीक्षकों में आकाश ठाकुर, वासुदेव बढ़ई, और नेलचंद बारबुदे की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही. साथ ही नहलेसरा चेकपोस्ट पर तैनात दल में सहायक उपनिरीक्षक रामेश्वर पांचे, यशवंत डोंगरे व हितेश भागडकर तथा सालेटेकरी चेकपोस्ट पर तैनात दल में सहायक उपनिरीक्षक खेमचंद नाईक, पखराज कुजुर एवं एफएल राहंगडाले एवं पुलिस विभाग, वन विभाग, राजस्व विभाग व पंचायत विभाग के संयुक्त दलों ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई.

अवैध धान के उपार्जन से बचाने के लिये प्रशासन की रणनीति

कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा की निर्देशन में प्रशासन ने एक तरफ सीमावर्ती चेकपोस्‍ट पर कड़ी निगरानी की जा रही है, तो दूसरी ओर जिले में मौजूद मिलर्स और अन्‍य प्रतिष्‍ठानों का स्‍टॉक पंजीयन एवं सत्‍यापन तथा ऐसे बड़े किसान जिन्‍होंने 200 क्विंटल से अधिक धान उपार्जन के लिये पंजीयन कराया है. उनके घरो और खेतों तक पहुंचकर धान का सत्‍यापन कार्य किया जा रहा है. इस पूरी प्रक्रिया से जिले में अवैध धान परिवहन के साथ साथ उपार्जन में नियंत्रण में लाभ हो रहा है. साथ ही प्रशासन द्वारा यह प्रयास भी किया जा रहा है कि समर्थन मूल्य पर उपार्जन अवधि के दौरान जिले के किसानों को समर्थन मूल्य पर निर्धारित गुणवत्तापूर्ण धान उपार्जन केन्द्रों पर विक्रय करने में परेशानी न हो, वहीं दूसरी ओर यह भी जरुरी है कि व्यापारियों द्वारा क्रय धान जिले से जुड़ी हुई अन्य जिलों या राज्यों की सीमाओं से अवैध तरीके से जिले की उपार्जन व्‍यवस्‍था में शामिल न होने पाये और जिले के सीमित संसाधनों पर ऐसी अवैध धान की खरीदी में दबाव उत्‍पन्‍न न हो. जिले में समर्थन मूल्‍य पर धान उपार्जन का कार्य 19 जनवरी तक चलेगा.


Web Title : CHECKPOST: MORE THAN ONE LAKH FINES COLLECTED FROM 6 VEHICLES, VEHICLES CAUGHT UNDER SUPERVISION OF ILLEGAL PADDY PROCUREMENT WITH THE TRICK OF COLLECTOR