जर्जर भवनों में संचालित क्लीनिकों की कलेक्टर ने सीएचएमओ से मांगी जानकारी, निर्देश के बाद भी कार्यवाही नहीं, पीएम जन-मन में स्वीकृत आवासों के हितग्राहियों को मिलेंगे वनाधिकार पट्टे

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने शहर में जर्जर भवनों में संचालित हो रहें समस्त क्लीनिकों की जानकारी सीएमएचओ से मांगी है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों नगर में ऐसे क्लीनिकों के संबंध में जानकारी मिलने पर निर्देशित किया गया था. अब तक किसी पर कोई कार्रवाई नही हुई है. ऐसे समस्त क्लीनिक संचालित करने वालो को क्लीनिकल स्टैब्लिशमेंट अधिनियम के अंर्तगत नोटिस जारी किए जाए. साथ ही इस संबंध में पूर्ण जानकारी से अवगत कराएं. इसके अलावा उन्होंने पंचायतों में पुरानी वसूली के संबन्ध में भी जनपद सीईओ को निर्देशित किया है कि अगर निर्धारित समय मे सरपंच सचिवों से पुरानी वसूली नही होती है तो संबंधित सरपंच सचिवों से वसूली की जाए. इसमे तहसीलदार भी अपनी भूमिका निभाएंगे. फिलहाल वसूली का कार्य जिला पंचायत सीईओ अपने निर्देशन में जनपद सीईओ से अपने स्तर पर वसूली का कार्य करवाएंगे.  

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर स्वास्थ्य विभाग की 50 दिनों से लंबित शिकायतों को गंभीरता से लिया है. पिछली टीएल बैठक में भी इस संबंध में जुर्माना करने के निर्देश दिए थे. अभी भी उन लंबित शिकायतों पर कार्यवाही नही होने पर फाइल पुटअप करने के साथ ही सभी बीएमओ से 5-5 हजार रुपये की राशि का जुर्माना लगाया गया है. जिपं सीईओ ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछली बैठक की तुलना में 50 दिनों से लंबित शिकायतों में अभी 139 शिकायतों में कमी हुई है. हालांकि श्रम विभाग जैसे अन्य विभागों में शिकायते बढ़ी भी है.  

राजस्व विभाग ने जारी किए अनुकंपा नियुक्ति के आदेश जनपद सीईओ एवं जिपं भी जारी करें

टीएल बैठक के दौरान कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने गत दिनों अनुकंपा नियुक्ति के मामलें में 7 प्रकरणों में नियुक्ति आदेश जारी करने के निर्देश दिए थे. उसके मुताबिक राजस्व विभाग के द्वारा 3 प्रकरणों में राजस्व विभाग द्वारा आदेश कर दिए गए है. इन 7 प्रकरणों में 4 प्रकरणों में जनपद पंचायतों एवं जिपं के नियुक्ति होनी है. इसके आदेश शीघ्रता से जारी कर अवगत कराने के निर्देश दिए है. इसी तरह बैठक में पेंशन के प्रकरणों की जानकारी भी जिला शिक्षा अधिकारी और जनजाति कार्य विभाग के सहायक आयुक्त से ली गई. इसके अलावा बैठक में कलेक्टर ड़ॉ. मिश्रा ने जांच के लिए मार्क किये गए पत्रों की जानकारी भी आरईएस, पीएचई और स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों से ली गई. ज्ञात हो कि जनसुनवाई तथा समय समय पर विभिन्न स्त्रोत से मिलने वाली शिकायतों पर उन्होंने संबंधित विभागों को जांच के लिए टीएल मार्क किये गए थे.

एफआरए पर एक सप्ताह के भीतर प्रगति लाएं

वनाधिकार पट्टों के मामले में कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने संबंधित जनपद सीईओ और एसडीएम को निर्देश दिए कि जन-मन योजना के तहत 2 हजार से अधिक पात्र नागरिकों को आवास स्वीकृत हुए है. स्वीकृत होने के उपरांत आवास निर्माण कार्य प्रारंभ हुए है. अब संबंधित जनपद सीईओ की ये जिम्मेदारी है कि इन हितग्राहियों के यदि वनाधिकार पट्टे नही बने है या प्रस्ताव बने है लेकिन कोई कमियां है तो एक सप्ताह में दुरुस्त कर प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे. इस मामलें में जिपं सीईओ ने कहा कि वर्तमान में 2 हजार आवास पर स्वीकृति प्रदान की गई है, आगे भी शीघ्र पात्र हितग्राहियों के आवास निर्माण प्रारंभ होने वाले है. इस पर भी कार्यवाही की जानी है. जन-मन योजना के संबंध में जाति प्रमाण पत्रों तथा उज्जवला कनेक्शन के लिए पिछली दिनों प्रारंभ हुए शिविरों की प्रगति की भी समीक्षा की गई.

सेवानिवृत हुए शासकीय सेवकों को दी बधाई की उत्तम स्वास्थ्य की कामना

टीएल बैठक के उपरांत कलेक्टर ड़ॉ. मिश्रा ने जनवरी माह में सेवानिवृत हुए शासकीय सेवकों की सेवानिवृति का कार्यक्रम आयोजित किया गया. कॉलेक्टर डॉ. मिश्रा ने सेवानिवृत हुए वन विभाग के वनपाल हिवराज रहांगडाले, शिक्षक अबुल एस. अंसारी, ताराचंद रहांगडाले, सियाराम भलावी, उच्च श्रेणी शिक्षक आकार दास बोरकर, दुर्गादास बावीसताले, प्राचार्य श्रीमती भुवंता डाहाते तथा सहायक शिक्षक धनीराम पटेल की सेवानिवृति होने पर बधाई और उत्तम स्वास्थ्य की कामना की. उन्होंने शॉल श्रीफल सहित पेंशन अदायगी आदेश वितरित किये गए.

Web Title : COLLECTOR SEEKS INFORMATION FROM CHMO OF CLINICS OPERATING IN DILAPIDATED BUILDINGS, NO ACTION EVEN AFTER INSTRUCTIONS, BENEFICIARIES OF HOUSES APPROVED IN PM JAN MANN WILL GET FOREST RIGHTS PATTAS