मगरदर्रा बीट में नर तेंदुए का मिला शव, मौत का कारण अज्ञात, पीएम रिपोर्ट से होगा मौत का खुलासा

बालाघाट. 26 फरवरी को जिले के दो अलग-अलग वन परिक्षेत्र में दो वन्यप्राणियों की संदेहास्पद परिस्थिति में मौत की खबर ने वन्यजीव प्रेमियों को झकझोर पर रख दिया. पहली खबर जहां 10 वर्षीय भालु के मरने की मिली. वहीं उत्तर सामान्य वनमंडल के दक्षिण लामता परिक्षेत्र अंतर्गत मगदर्रा बीट के कक्ष क्रमांक 1392 में एक लगभग 3-4 वर्षीय नर तेंदुआ का शव मिलने की खबर ने सनसनी मचा दी.  

तेंदुए की मौत की जानकारी के बाद परिक्षेत्र अधिकारी शिवमपुरी गोस्वामी कक्ष क्रमांक में पहुंचे और वरिष्ठ अधिकारियो को घटना की जानकारी से अवगत कराया. जिसके बाद विधिवत प्रक्रियानुसार मृतक तेंदुए का पीएम करवाकर उसका बिसरा बरामद कर जांच के लिए भेजा गया है. जिसकी रिपोर्ट के बाद ही तेंदुए की वास्तविक मौत का पता चल पाएगा.  मृत तेंदुए का पीएम के बाद मुख्य वन संरक्षक एपीएस सेंगर, उत्तर सामान्य वनमंडलाधिकारी अभिनव पल्लव, एसडीओ उकवा प्रशांत साकरे, वनपरिक्षेत्र अधिकारी शिवमपुरी गोस्वामी, परिक्षेत्र सहायक मगदर्रा रूपसिंह परते और एनटीसीए प्रतिनिधि मुकेश बिसेन की मौजूदगी में अंतिम संस्कार किया गया.

परिक्षेत्र अधिकारी शिवमपुरी गोस्वामी ने बताया कि तेंदुए की मौत की खबर के बाद घटनास्थल पर डॉग स्क्वाड की मदद से बारिकी से छानबीन की. चूंकि उसके सभी अंग सुरक्षित होने के साथ ही उसमें कहीं भी करेंट जैसे कोई निशान नहीं मिलने से उसके शिकार जैसे कोई साक्ष्य नहीं मिले है. प्रथमदृष्टया यह संभावना लगती है कि बीमारी के कारण तेंदुए की मौत हुई होगी. फिलहाल मृत तेंदुए का पीएम कराया गया है, जिसकी जांच रिपोर्ट के बाद ही उसकी मौत को लेकर कुछ कहा जा सकता है.


Web Title : DEAD BODY OF MALE LEOPARD FOUND IN MAGARDARRA BEAT, CAUSE OF DEATH UNKNOWN, PM REPORT WILL REVEAL THE CAUSE OF DEATH.