जुलाई से सितंबर माह तक स्वामित्व योजना का काम बंद करने की मांग,पटवारियों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

बालाघाट. वर्षाकाल में स्वामित्व योजना के कार्य को करने में होने वाली परिशानियों के चलते आज पटवारियों ने मध्यप्रदेश पटवारी संघ के बैनर तले कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा को ज्ञापन सौंपा है. इस दौरान उन्होंने जुलाई माह से लेकर सितंबर माह तक स्वामित्व योजना के कार्य को बंद रखने की मांग की है.  

पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष ने बताया कि जिले की कटंगी व तिरोड़ी तहसील छोड़कर अन्य तहसीलों में स्वामित्व योजना का कार्य शेष है. उन सभी में आबादी सर्वे नंबरों का चिन्हाकंन कार्य किया गया था लेकिन कुछ स्थानों पर चुना लाइन का कार्य भी किया गया था जिसमें पूर्व में हुई वर्षा के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ा था.  

पटवारियों ने बताया कि वर्षाकाल के दौरान वर्षा होने से चुला घूल जाने से लाइन खराब होकर समाप्त हो गई. इसे पुनरू वर्षाकाल में किया जाना संभव नहीं है क्योकि भुमि गीली होने से चुना लाइट या पेंट लगाया जाना संभव नहीं है, आबादी सर्वे नंबर के चिन्हाकंन के उपरांत जो खुटिया या सीमा चिन्ह बसाहट के किनारे बाडियों या खेतों में लगाए गए थे वे कृषकों द्वारा वर्षा काल में खेतों एवं बाडियों की जुताई करते समय हटा दिए गए है, जिन्हें पुनरूस्थापित करने के लिए स्थाई सीमा चिन्हों से नाप करना होगा जो वर्षाकाल में संभव नहीं है. इसी प्रकार वर्षाकाल में खेतों व बाडियों में घास कचरा इत्यादि उग गए है जिसमें जहरीले कीड़े,सांप, बिच्छू इत्यादी निकलते रहते है जिनके काटे जाने का भय भी वर्षाकाल में बना रहता है. उन्होंने बताया कि वर्षाकाल में कृषक अपने खेतों में कार्य करने चले जाते है इसलिए वे सर्वेकार्य के दौरान उपलब्ध नहीं होंगे जिसके उनके कब्जे संबंधी जानकारी प्राप्त करने में कठिनाई होगी इन सब समस्याओं को देखते हुए पटवारियों ने स्वामित्व योजना के कार्य को वर्षाकाल के दौरान स्थगित किए जाने की मांग की है. इस दौरान महेन्द्र तिवारी सचिव, विजय बिसेन कोषाध्यक्ष, विजय पटले, हितेन्द्र मर्सकोले, शांतनु दुबे, ओमप्रकाश राणा, ललित नेवारे, सपना सपाटे, अजीत तिवारी, अंकित झा, प्रवीण सिहोरे, अमित मेश्राम, रीना गजभिये, पूजा डाबर, सौरभ उके, दीपक राहंगडाले, मोनिका बिसेन, ओंमकार भलावी, स्नेहल मर्सकोले, अशोक पटले, अखिलेश भौरजार, रविन्द्र पटले, अंकित गंगभोज, शारदा प्रसाद भलावे, ललित बिसेन, रविन्द्र पटले, विकास चौकसे, पीयूष राहंगडाले, प्रणय सुखदेवे, विपिन रहमतकर, अंकुश मर्सकोले सहित अन्य उपस्थित थे.


Web Title : DEMANDING STOPPAGE OF OWNERSHIP SCHEME WORK FROM JULY TO SEPTEMBER, PATWARIS SUBMIT MEMORANDUM TO COLLECTOR