वन विभाग की अभिरक्षा मैंगनीज से भरे वाहन चोरी, मैंगनीज माफियाओं पर चोरी का संदेह, वन विभाग ने पुलिस में दर्ज की शिकायत

कटंगी. गुरूवार-शुक्रवार की दरमियानी रात्रि वन विभाग कटंगी कार्यालय से मैंगनीज से भरे दो वाहनों को अज्ञात चोरों ने चुरा लिया. जिसकी शिकायत वन विभाग ने डॉयल 100 एवं पुलिस थाना कटंगी में की है. मिली जानकारी अनुसार तिरोड़ी सर्किल के उपवनक्षेत्रपाल ने गुरूवार की रात करीब 9 बजे के आसपास तिरोड़ी और खांदीटोला के बीच में अवैध मैंगनीज परिवहन करते 2 वाहनों को जब्त किया था तथा वन परिक्षेत्र अधिकारी विवेक नाग की मौजूदगी ने पंचनामा कार्रवाई और तिरोड़ी पुलिस को सूचना देकर दोनों ही वाहनों को परिक्षेत्र कार्यालय कटंगी लाकर खड़ा किया था. जिसे गुरूवार-शुक्रवार की दरमियानी रात्रि लगभग 3 बजे अज्ञात चोरों ने चुरा लिया है. वन विभाग को जब इसकी भनक लगी तो रात्रि में ही वन विभाग ने डॉयल 100 और तिरोड़ी पुलिस को वाहनों के चोरी होने की सूचना दी और इन वाहनों का पीछा भी किया किन्तु वाहन हाथ नहीं लगे. शुक्रवार को वन परिक्षेत्र अधिकारी ने कटंगी थाना पहुंचकर वाहनों के चोरी होने की सूचना दी है. अब पुलिस भी वाहन चोरी होने मामले की जांच कर रही है. वन परिक्षेत्र अधिकारी विवेक नाग ने बताया कि दोनों वाहनों को मैंगनीज का अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा गया था.

वन विभाग से मिली जानकारी अनुसार जब उपवन क्षेत्रपाल ने वाहनों को रोका तो इन वाहनों के चालक वाहनों को मौके पर छोड़कर फरार हो गये थे. वहीं वन विभाग ने मैंगनीज माफियाओं द्वारा वाहनों को चोरी किये जाने का संदेह व्यक्त किया है. गौरतलब हो कि पहली बार किसी सरकारी कार्यालय में जब्त किये गये वाहनों की चोरी होने की घटना हुई है. यह कोई साधारण घटना नहीं है ऐसे में इन सरकारी विभागों के कर्मचारियों की भूमिका पर भी सवाल उड़ रहे है. चूंकि जिन वाहनों को अवैध परिवहन करते हुए जब्त किया गया उन वाहनों को मैंगनीज माफिया वन विभाग की अभिरक्षा से लेकर भागे है. ज्ञात हो कि मॉयल नगरी तिरोड़ी सहित इसके आस-पास के इलाकों में अवैध तरीके से मैंगनीज का खनन किया जाता है. जिसको लेकर प्रशासनिक कार्यवाहियां भी होते रहती है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि जब माफियाओं ने वन विभाग के परिसर में घुसकर जब्त वाहनों को ही चोरी कर लिया है.

उल्लेखनीय है कि इस वारदात को अंजाम देने वाले चोरों का पता लगाना वन विभाग तथा पुलिस के लिए कोई बड़ा काम नहीं है चंूकि शहर के मुख्य सड़क मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगे है. वहीं मैंगनीज के अवैध खनन करने वाले लोगों से वन विभाग भलीभांति परिचित भी है. जिस कारण चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों की पतासजी करना बहुत मुश्किल काम नहीं है. फिलहाल अब, इस मामले को लेकर दोनों ही विभागों को गंभीरता दिखाने की जरूरत है. वरना आज वन विभाग के परिसर से वाहन चोरी हुए है. भविष्य में पुलिस थाना परिसर में भी सेंध लग सकती है, इससे इंकार नहीं किया जा सकता.


Web Title : FOREST DEPARTMENT SUSPECTS THEFT OF VEHICLES FULL OF MANGANESE, THEFT OF MANGANESE MAFIA, FOREST DEPARTMENT REGISTERS POLICE COMPLAINT