जिले में कहीं निविदा के बाद सड़कों का काम शुरू नहीं तो कहीं धीमी गति से चल रहा कार्य, ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने कलेक्टर ने दिये निर्देश

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने 14 मार्च को लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक उनके विभाग द्वारा विभिन्न मदों से जिले में कराये जा रहे सड़कों के निर्माण कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिये. इस दौरान उन्होंने समय सीमा में कार्य पूर्ण नहीं करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिये. बैठक में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री बी. एस. अड़मे, अनुविभागीय अधिकारी धुवारे एवं उपयंत्री उपस्थित थे.

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि विभिन्न योजनाओं में स्वीकृत सड़कों के निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण कराये जायें. निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ किये जायें. उन्होंने कहा कि जिन निर्माण कार्यों में वन विभाग की एनओसी लेना है, उसका प्रस्ताव शीघ्रता से तैयार कर प्रस्तुत करें. सड़कों के निर्माण कार्य में अनावश्यक विलंब बर्दाश्त नहीं किया जायेगा और समय पर काम नहीं करने वाले उपयंत्री एवं ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी.

बैठक में सड़कों के निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान पाया गया कि परसवाड़ा विकासखंड में सरेखा-खैरलांजी सड़क निर्माण के लिए वन विभाग से एक हेक्टेयर से कम क्षेत्र में कार्य करने के लिए एनओसी लेना है. इसी प्रकार पूर्वाटोला से सलंगटोला, ठेमा से कोरजा मार्ग एवं ढीपुर पहुंच मार्ग निर्माण के लिए वन विभाग से एनओसी लेना है. इस पर कलेक्टर ने सात दिनों के भीतर एनओसी के लिए प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये.

परसवाड़ा-नगरवाड़ा-उगली सड़क की निविदा स्वीकृत होने के बाद भी ठेकेदार द्वारा काम प्रारंभ नहीं करने पर उसे कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये. इसी प्रकार बायपास हट्टा-सिहोरा मार्ग,घोटी-पठानटोलार-सावरी मार्ग, केरेगांव-सेवती-सिंगोला सड़क, कोचेवाही-बोटेझरी-कटंगझरी सड़क का कार्य अत्यंत धीमी गति से चलने के कारण इन सड़कों के ठेकेदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये. चिखलाझोड़ी-डोरा-पोड़ी-चिरईडोंगरी, मलाजखंड-मंडई-डोंगरिया-बिठली एवं उकवा-बिठली सड़क का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये गये. घुईटोला से कटंगी, चांदगांव से घुईटोला सड़क का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये. बालाघाट में डेंजर रोड का कार्य छोड़ने वाले ठेकेदार को ब्लेकलिस्टेड करने एवं राजसात की गई राशि का आदेश अवलोकन के लिए प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये और डेंजर रोड के कार्य की जांच के लिए पृथक से आदेश तैयार करने कहा गया.   

जिला खनिज निधि से स्वीकृत येरवाटोला-मंगलेगांव-मोहाड़ी सड़क, घोड़ंगाटोला-रोशना-नेवरगांव, भानपुर-खुटिया-कटंगी, नेवरगांव-खारा-बटरमारा, मंगोलीखुर्द-मोहगांव, सुरवाही से सरेखा, कटंगी मेन रोड से मुर्री, बघोली-बगदरा-परसवाड़ा एवं टेकाड़ी-देवठाना-चंबूटोला सड़क का कार्य समय सीमा में पूर्ण नहीं करने के कारण इन सड़कों के ठेकेदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये कि क्यों न उन्हें ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाये. बालाघाट में वार्ड नंबर-32 से बंदर झिरिया तक 01 करोड़ 55 लाख 40 हजार रुपये की सीमेंट-कांक्रीट सड़क का स्टीमेट बहुत अधिक राशि का होने के कारण अन्य ऐजेंसी इसकी जांच कराने के निर्देश दिये गये.

बैठक में बताया गया कि पुलिस चौकी टेमनी, सीतापाला, लोड़ांगी, खापा, बंधनखेरो, डाबरी, पितकोना में बाउंड्रीवाल निर्माण का कार्य चल रहा है और शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा. इसी प्रकार पुलिस चौकी डाबरी, खापा, देवरबेली, सीतापाला, टेमनी, पाथरी, बंधनखेरो में वाच टावर निर्माण का कार्य प्रगति पर है. इन कार्यों को गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिये गये.


Web Title : IF THE WORK OF ROADS DOES NOT START AFTER TENDERING IN THE DISTRICT, THEN THE WORK IS GOING ON AT A SLOW PACE, THE COLLECTOR INSTRUCTED THE CONTRACTORS TO BLACKLIST THEM.