कान्हा के टाईगर ने धीरी के ग्रामीण पर किया हमला, मौत

बालाघाट. वनों से आच्छादित जिलें में वन्यप्राणियों की बाहुलता जंगलो की सौन्द्रर्यता को बढ़ाती है लेकिन बढ़ती वन्यप्राणियों की संख्या से मानव जीवन भी खतरे में है. जंगली क्षेत्र से लगे ग्रामीणो पर वन्यप्राणियों के हमले की खबर अक्सर आते रहती हैं. इसी कड़ी में 22 सितंबर की सुबह वन्यप्राणी टाईगर के हमले से मृतक धीरी के ग्रामीण का शव मिला है. जिसकी तस्वीरें काफी दर्दनाक है.  

जानकारी अनुसार गढ़ी रेंज क्षेत्र अंतर्गत ग्राम धीरी निवासी 38 वर्षीय छबिलाल पिता सुखराम यादव, चारवाह है. बताया जाता है कि वह 21 सितंबर को मवेशियों को चराने जंगल की ओर गया था. जहां से शाम को मवेशी तो घर लौट गये लेकिन छबिलाल, के घर नहीं लौटा था. जब वह पूरी रात घर नहीं लौटा तो चितिंत परिजनों ने 22 सितंबर की सुबह ग्रामीणों के साथ जंगल पहुंचकर उसकी तलाश की तो उसका शव मिला. जिसे टाईगर ने हमले से पेट और कमर के बीच के हिस्से को फाड़ डाला था.   

टाइगर द्वारा ग्रामीण पर हमला कर उसकी जान लेने से ग्रामीण आक्रोशित होकर टाइगर को कोई नुकसान ना पहुंचायें, यह विचार कर घटना की जानकारी के बाद तत्काल ही कान्हा टाइगर रिवर्ज के संयुक्त संचालक नरेशसिंह यादव, बफर जोन सहायक संचालक अजय ठाकुर, गढ़ी रेंज परिक्षेत्र अधिकारी गुरूदयाल साहू और वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ. संदीप अग्रवाल मय संसाधन और टीम के साथ घटनास्थल पहुंचे. जहां उन्होंने ग्रामीणों को समझाईश देकर तत्काल ही मृतक की अंत्येष्टी के लिए नियमानुसार राशि प्रदान की. वहीं मृतक के वारसानांे को नियमानुसार मिलने वाले 8 लाख रूपये की मदद का भरोसा दिलाते हुए कहा कि इसकी प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जायेगी.


Web Title : KANHA TIGER ATTACKS VILLAGER OF DHIRI, DIES