दस्तक अभियान- बच्चों को दी जा रही विटामिन की खुराक

कटंगी. कोरोना संक्रमण के बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. यहां विकासखंड कटंगी में बच्चों में होने वाली विभिन्न बीमारियों का पता लगाकर उनके समुचित उपचार के उद्देश्य से दस्तक अभियान चलाया जा रहा है. सोमवार को इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त दल ने अर्जुननाला में घर-घर जाकर बच्चों में पाई जाने वाली बीमारियों की सक्रिय पहचान और उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने की पहल की तथा बच्चों को विटामिन की खुराक पिलाई गई.

यह अभियान आगामी 18 अगस्त तक चलेगा. खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. पंकज दुबे ने बताया किदस्तक अभियान का उद्देश्य 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में प्रमुख बाल्यकालीन बीमारियों की सामुदायिक स्तर पर सक्रिय पहचान और त्वरित प्रबंधन करना है. जिससे बाल मृत्यु दर में वांछित कमी लाई जा सके. दरअसल, सघन दस्त रोग नियंत्रण पखवाड़ा भी दस्तक अभियान की गतिविधियों के साथ 18 अगस्त तक आयोजित किया जायेगा.

प्राप्त जानकारी अनुसार इस अभियान के तहत 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में शैशव एवं बाल्यकालीन निमोनिया की त्वरित पहचान की जायेगी. साथ ही गंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचान भी की जायेगी. इसके अलावा 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर एनीमिया की सक्रिय स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन भी किया जायेगा. दस्तक अभियान के दौरान यदि किसी बच्चे में कोविड-19 के लक्षण या पिछले 3 दिन से बुखार, सांस लेने में कठिनाई, कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क की हिस्ट्री हो, आदि मिलने पर बच्चे को कोविड-19 की जांच के लिए रिफर किया जायेगा.


Web Title : KNOCK CAMPAIGN VITAMIN SUPPLEMENTS BEING GIVEN TO CHILDREN