मंत्री कावरे ने परिवार परामर्श केन्द्र के जीर्णोद्धार कार्य का किया भूमिपूजन,19.82 लाख की लागत से होगा प्रथम तल का निर्माण एवं जीर्णोद्धार कार्य

बालाघाट. आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने 23 जुलाई को थाना कोतवाली परिसर में जिला स्‍तरीय परिवार परामर्श केंद्र के प्रथम तल एवं जीर्णोद्धार कार्य के लिए भूमिपूजन किया. इस कार्यक्रम में पूर्व कृ‍षि मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत प्रधान एंव परिवार परामर्श केंद्र की सदस्‍य श्रीमती रेखा बिसेन, कलेक्‍टर दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी एवं श्रीमती लता ऐलकर एवं अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित थे. कार्यक्रम के प्रारंभ में राष्‍ट्रीय गीत वंदे मातरम गायन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया और इस अवसर पर पौध रोपण भी किया गया.

आयुष मंत्री कावरे ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि मनुष्य जीवन में धूप-छांव, सुख-दुःख आते रहते है. पारिवारिक विवाद के कारण कई बार परिवार टूटने की स्थिति बन जाती है और उन्हें कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ जाते है. ऐसी परिस्थितियों में परिवार को टूटने से बचाने एवं कोर्ट कचहरी के चक्कर में उलझने से बचाने के लिए जिला स्तर पर परिवार परामर्श केंद्र बनाया गया है. इस केन्द्र के सदस्‍यों द्वारा अपने अनुभवों एवं सकारात्मक सोच के साथ कार्य कर परिवारों को सही सलाह एवं मार्गदर्शन देकर उन्हें टूटने से बचाया जाता है. इस केन्द्र के सदस्यों द्वारा एक तरह से पुण्य का कार्य किया जा रहा है. इस केन्द्र के सदस्य एक अच्छे स्थान पर बैठकर सकारात्मक सोच के साथ और भी अच्‍छा कार्य कर सकें इसके लिए परिवार परामर्श केंद्र के भवन का जिर्णोद्धार किया जा रहा है.

मंत्री कावरे ने परिवार परामर्श केन्द्र के सदस्यों द्वारा निःशुल्क एवं निःस्वार्थ भाव से इस केन्द्र को दी जा रही सेवाओं की सराहना की और कहा कि परिवार के छोटे-छोटे विवाद इस केन्द्र के माध्यम से हल करने में इसके सदस्यों का बहुत बड़ा योगदान है. किसी भी परिवार में विवाद की स्थिति ना बने मैं ऐसी कामना करता हूं. मंत्री कावरे ने कहा कि इस केन्द्र का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण किया जाये और समय सीमा का ध्यान रखते हुए गुणवत्ता पूर्वक कार्य होना चाहिए.

पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि आज के दौर में परिवार में सामंजस्य न होने पर विघटन की स्थिति आ जाती है. परिवार के सदस्यों के बीच दूरियां बढ़ने पर परिवार में तकलीफें आती है. हर समस्या का एक समाधान अवश्य होता है. यही सोचकर इस केन्द्र के सदस्यों को काम करना है और बिखरे परिवारों को जोड़ने में अपनी भूमिका निभाना है.

जिला पंचायत प्रधान एवं परिवार परामर्श् केंद की सदस्‍य श्रीमती रेखा बिसेन ने कहा कि अच्‍छे भवन में अच्‍छी मानसिकता में रहकर अच्‍छे से मामलों को निपटाया जा सकता है. यह केंद्र परिवार को जोडने में अपनी विषेश भूमिका अदा करता है. यह सरकार की बहुत अच्‍छी पहल है, यहां परामर्श केंद्र के सभी सदस्य प्रशिक्षित है, यहां पर सभी सदस्‍य निःशुल्‍क और सेवा भावना के साथ कार्य करते है. सभी सदस्य काउंसलिंग के दौरान पारिवारिक झगड़ों को सुलझाने में कोई कसर नही छोड़ते हैं. उन्‍होने कहा कि समय के साथ परिवर्तन होता है इस केंद्र में 5 हजार से अधिक मामलों का पारिवारिक निपटारा किया गया है. परिवार परामर्श केंद्र लोगों के टूटते परिवार को जोड़ने का कार्य करता है.

पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने कहा कि परिवार प‍रामर्श केंद्र के सभी सदस्‍यों ने परिवार परामर्श केंद्र की मूल अवधारणा को बरकरार रखने का कार्य किया है. इस केंद्र मे पहुंचने वाले लोगो के परिवार में बड़े बड़े झगड़ों को छोटे रूप में सुलझाने का कार्य किया जाता है, वही परिवार को टूटने से बचाया जाता है. यह एक नवीन व्यवस्था है जो बहुत अच्‍छी है. उन्होंने कहा कि जहां परिवार में एफआईआर होने के बाद परिवार में बड़ी दरारें पड़ जाती है. इस केन्द्र में उन दरारों को छोटा कर पारिवारिक झगडों को सुलझाने का कार्य किया जाता है. सभी का अच्छा प्रयास है जो समाज में बढ़ रहे अपराधों को रोकने का भी कार्य किया गया है यह एक अच्छा प्रयास है.

कार्यक्रम के समापन पर परामर्श केंद्र के दिवंगत पूर्व सदस्‍य श्रीमती कृष्‍णा मिश्रा, श्रीमती विमला पंडोरिया, टी. सी. टेंभरे को दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजली दी गई. कार्यक्रम में परिवार परामर्श केंद्र के सभी सदस्‍य एंव पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे.


Web Title : MINISTER KAVRE LAYS FOUNDATION STONE FOR RESTORATION OF FAMILY COUNSELLING CENTRE, CONSTRUCTION AND RESTORATION OF FIRST FLOOR AT A COST OF RS 19.82 LAKH