एनसीसी कैडेटों ने मनाया कारगिल विजय दिवस,कटंगी में एनसीसी ने किया पौधारोपण

बालाघाट/कटंगी. 6 म. प्र. स्वतंत्र कंपनी एनसीसी के अंतर्गत कमान अधिकारी लेफ्ट. कर्नल एम रविचंद्रन के मार्गदर्शन में 26 जुलाई को 420 एनसीसी कैडेटों ने कारगिल विजय दिवस मनाया. सबसे पहले शहीदों को याद कर श्रद्वांजली दी गई. इस अवसर पर कैडेटों ने शपथ ली. कमान अधिकारी द्वारा कारगिल की लड़ाई के बारे में कैडेटो को जानकारी दी गई कि कैसे विषम परिस्थितियों में हमारे जवानो ने ये लड़ाई लड़ी और विजय हासिल की.

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कैडेटों ने अपने-अपने घर के आसपास शहीदों की याद में पौधे रोपे तथा लोगों को वृक्षारोपण के लिये जागृत किया. इसके साथ कैडेटों ने नुक्कड़ नाटक कर देश के शहीदों को याद करने का संदेश दिया. इस यूनिट के अंतर्गत आने सभी विद्यालय तथा महाविद्यालयों के कैडेटों ने पोस्टर, लेख के साथ-साथ स्टेचू की साफ सफाई भी की. कैडेटों ने कारगिल युद्व पर क्विज प्रतियोगिता तथा ड्राइंग प्रतियोगिता में भी भाग लिया. कैडेटों ने आम जनता से संपर्क कर कारगिल लड़ाई के बारे में जानकारी दी. कैडेटों के साथ-साथ सभी एनसीसी अधिकारी तथा पीआई स्टॉफ का योगदान सराहनीय रहा.

इसी प्रकार कटंगी में शहर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में 26 जुलाई सोमवार को नेशनल केडेट कोर यानि एनसीसी के द्वारा पौधारोपण किया गया. 6वीं मध्यप्रदेश (स्व कैम्प) एनसीसी कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एम. रविचन्द्रन तथा शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य एस. पी. डहरवाल के निर्देशन एवं एनसीसी अधिकारी वाय. के. गढपांडे के नेतृत्व में कैडेडस के द्वारा करीब 25 छायादार एवं फलदार तथा औषधीय गुणों के पौधे लगाये गये. इस दौरान प्रभारी प्राचार्य मुख्य रुप से मौजूद थे. इस अवसर पर एनसीसी अधिकारी ने पर्यावरण पर कहा कि पेयजल की कमी, गिलेश्यिर का पिघटना बेशुमार नई बीमारियों का जन्म लेना, धरा रक्षा कवच खतरे में पड़ना, ओजोन परत का बढ़ता हुआ छेद, पर्यावरण प्रकोप और विनाश का परिचालक है तथा इसके लिए मानव ही सबसे बड़ा जिम्मेदार है. मानव समाज ही इस पर्यावरण को पुनः संतुलित बना सकता है. उन्होनें कहा कि पर्यावरण की रक्षा में हो रही चूक के दुष्परिणाम हमारे सामने आये है. हमें इसके बचाव के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिये. उन्होनें पौधारोपण को इस दिशा में एक सराहनीय पहल बताया तथा एनसीसी कैडेडस ने कहा कि अपने आस-पड़ोस के लोगों को भी पौधारोपण के लिए जागरूक करेगें. इस मौके पर लंजिता भगत, जे. पी. गुहेश्वर, भूमिका देशमुख, विलास सेलारे, हेमलता हनवत मौजूद थे.


Web Title : NCC CADETS CELEBRATE KARGIL VIJAY DIWAS, NCC PLANTS SAPLINGS IN KATANGI