धान की लोडिंग-अनलोडिंग का काम देखेंगे पटवारी, परिवहन दिक्कतों को दूर करने ट्रको का होगा अधिग्रहण, अब सुबह 9 बजे से होगा परिवहन

बालाघाट. कलेक्‍टर एवं जिला उपार्जन समिति के अध्‍यक्ष डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने शुक्रवार को धान उपार्जन से संबंधित अधिकारियों के साथ धान परिवहन तथा सत्‍यापन और इससे जुडे़ विषयों पर समीक्षा की. समीक्षा में प्रतिदिन धान खरीदी और हर दिन होने वाले परिवहन की जानकारी प्राप्‍त करते हुए निर्देश दिये कि अब से परिवहन का कार्य सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगा. साथ ही धान परिवहन के लिये ट्रकों का अधिग्रहण किया जायेगा. अधिग्रहण के लिये परिवहन अधिकारी सहित विभिन्‍न थाना क्षेत्रों को सूचना दे दी गई है. इसके अलावा धान परिवहन के लिये लोडिंग एवं अनलोडिंग कार्य के समन्‍वय के लिये सभी एसडीएस को पटवारियों की ड्यूटी लगाने के भी आदेश किये गए है. ट्रकों का अधिग्रहण कर धान उपार्जन में लगे ट्रांसपोर्टर को वाहन प्रदान किया जायेगा. इसके अलावा कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा ने सभी नो‍डल अधिकारियों से किसानों के सत्‍यापन की अपडेट जानकारी एक दिन में प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिये है. बैठक के दौरान परिवहन में हमालों तथा वाहनों की कमी सामने की जानकारी पर इसे दूर करने के लिये सभी संबंधित विभागों को अपना-अपना दायित्‍व समझते हुए त्‍वरित कार्य करने के निर्देश दिये गए.  

धान परिवहन के मामलें में जानकारी देते हुए जिला विपणन अधिकारी हिरेंद्र रघुवंशी ने बताया कि 330 ट्रकों के माध्‍यम से समितियों से धान का परिवहन किया गया. जबकि 80 ट्रक से मिलर्स ने धान परिवहन किया है. शुक्रवार को विभिन्‍न तहसीलों से 70620 मीट्रिक टन धान परिवहन किया गया है. साथ ही बारदानों की जानकारी देते हुए बताया कि 12500 पुरानी गठाने समितियों को दी जा चुकी है. 17500 गठाने गोदामों में है और 8500 गठाने समितियों के पास उपलब्‍ध है.

340562 मीट्रिक टन धान की खरीदी, 174000 मीट्रिक टन धान का परिवहन

डीएमओ रघुवंशी ने बताया कि आज दिनांक तक जिले में 66298 किसानों से 3 लाख 40 ह‍जार 562 मीट्रिक टन धान खरीदा गया. इसमें अब तक 1 लाख 74 हजार मीट्रिक टन धान का भंडारण गोदामों में किया जा चुका है. साथ ही 220. 21 करोड़ रुपये का भुगतान 29742 किसानों को किया गया है. अब तक 92334 किसानों ने स्‍लॉट बुक कराया है. परिवहन के लिये जिले को 5 सेक्‍टर में बांटा गया है. बालाघाट और लालबर्रा में 46 एवं 25, खैरलांजी और वारासिवनी मे 65, किरनापुर और लांजी में 85, कटंगी और तिरोड़ी में 65 तथा बैहर, बिरसा और परसवाड़ा में 70 ट्रकों द्वारा परिवहन का कार्य किया जा रहा है.


Web Title : PATWARI WILL OVERSEE THE WORK OF LOADING UNLOADING OF PADDY, TRUCKS WILL BE ACQUIRED TO OVERCOME TRANSPORT PROBLEMS, NOW TRANSPORTATION WILL BE DONE FROM 9 AM