पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ: शुरू हो गई काउंसलिंग, आज भी रहेगी जारी, एक को मिलेगा ज्वाईंनिंग लेटर, बालाघाट में होगा प्रशिक्षण

बालाघाट. पटवारी भर्ती में चयनित अभ्यार्थियों के लिए वह दिन आ ही गया. जिसका उन्हें इंतजार था. पटवारी भर्ती परीक्षा में हुई गड़बड़ी के आरोपों की जांच में क्लिनचिट मिल जाने के बाद सरकार ने चयनित अभ्यार्थियों को ज्वाईंनिंग देने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है.  जिसकी शुरूआत 24 फरवरी से हो गई. 24 एवं 25 फरवरी को सभी चयनित अभ्यार्थियों के दस्तावेज सत्यापन के बाद एक मार्च को उन्हें ज्वाईनिंग लेटर दिया जाएगा. जिसके बाद 7 मार्च से उनकी ट्रेर्निंग प्रारंभ हो जाएगी.  बालाघाट जिले से पटवारी चयन भर्ती में 336 अभ्यार्थी चयनित हुए है. जिनकी काउंसलिंग की प्रक्रिया 24 फरवरी से प्रारंभ कर दी गई. काउंसलिंग के पहले दिन 250 लोगों के काउंसलिंग और दस्तावेज प्रक्रिया पूरी की गई. जबकि 25 फरवरी को शेष अभ्यार्थियों की काउंसलिंग और दस्तावेज प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

गौरतलब हो कि तत्कालीन शिवराज सरकार में हुई पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज ने जांच के निर्देश दिए थे. वहीं, अब जांच कमेटी ने पटवारी परीक्षा को क्लीन चिट दे दी है. पटवारी भर्ती को क्लिन चिट मिल जाने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को जॉइनिंग के निर्देश दिए गए हैं. जांच में पाया गया है कि भर्ती में गड़बड़ी के आरोप निराधार थे.

कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आयोजित ग्रुप-2, सब ग्रुप-4 एवं पटवारी भर्ती परीक्षा के घोषित परिणाम के आधार पर नियुक्ति संबंधी कार्यवाही के आदेश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा संबंधित विभागों को दिए गए हैं. राज्य कर्मचारी चयन मंडल ने पटवारी भर्ती के लिए नवंबर 2022 में 9000 से अधिक पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था. जिसके लिए परीक्षाएं मार्च-अप्रैल 2023 में आयोजित की गईं थीं. परिणाम जारी होने के बाद यह बात सामने आई थी कि टॉप 11 युवाओं में 10 अभ्यार्थी ग्वालियर के एनआरआई कॉलेज में परीक्षा देने बैठे थे. जिसे लेकर अन्य अभ्यार्थियों ने परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप लगाकर प्रदर्शन किया था. जिसमें तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज ने जांच के आदेश दिए थे. जिस जांच में क्लिनचिट मिल जाने के बाद सरकार पर चयनित अभ्यार्थियों को ज्वाईनिंग देने के लिए प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का दबाव बढ़ गया था. जिससे संभावना जताई जा रही थी कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया को प्रारंभ किया जा सकता है और अंततः सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देश के बाद प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया गया.

बालाघाट जिले के चयनित 336 पटवारियों के लिए 24 फरवरी को जिला पंचायत में काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ की गई. संयुक्त कलेक्टर संदीपसिंह ठाकुर ने बताया कि 2023 में आयोजित परीक्षा में चयनित जिले के 336 पटवारियों की काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है. प्रथम दिन 250 अभ्यार्थियों के दस्तावेजो की जांच की गई. 25 फरवरी को भी शेष अभ्यार्थियों की काउंसलिंग की जाएगी. जिसके बाद एक मार्च को ज्वाईनिंग लेटर देकर 07 मार्च से जिले के पटवारी प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा.


Web Title : RECRUITMENT PROCESS OF PATWARIS: COUNSELING STARTED, WILL CONTINUE TODAY, ONE WILL GET JOINING LETTER, TRAINING WILL BE DONE IN BALAGHAT