3 दिवसीय आनंद महोत्सव एवं खेलो इंडिया आयोजन को लेकर स्कूल प्रबंधकों की बैठक, नगरपालिका ने मांगे खेल गतिविधियों को लेकर सुझाव

बालाघाट. नगरपालिका परिषद बालाघाट और वंदे मातरम राष्ट्र अभियान समिति के संयुक्त तत्वावधान में 3 दिवसीय आनंद महोत्सव एवं खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन 22, 23 एवं 24 जनवरी को किया जा रहा है. नेताजी सुभाष चंद्रबोस की 126 वीं जयंती को लेकर मैराथन दौड़ का आयोजन होगा तथा खेलो इंडिया आयोजन की मशाल दौड़ की जायेगी. संपूर्ण आयोजन में शालेय विद्यार्थियों की भागिदारी को लेकर नगरपालिका परिषद कार्यालय सभा हॉल में स्कूल प्रबंधकों की बैठक ली गई, जिसमें खेल आयोजनों को लेकर उनसे सुझाव मांगे गये. बैठक में भाजपा नगर अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर, नपाध्यक्ष श्रीमती भारती ठाकुर, नपा सभापति वकील वाधवा, कमलेश पांचे, संगीता खगेश कावरे, सरिता सोनेकर, पार्षद समीर जायसवाल, धीरज सुराना, गजेन्द्र भारद्वाज, जैनेन्द्र कटरे, गौरव श्रीवास्तव, रमाकांत डहाके, चेतन मराठा, नरेश धुवारे सहित नगर की शासकीय एवं निजी स्कूलों के प्राचार्य, शिक्षक एवं प्रबंधकों की उपस्थिति रही.  

पारंपरिक खेल से जुड़ेंगे शालेय बच्चे-सुरजीत

बैठक में नगर अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि तीन दिवसीय आयोजन में 22 से 24 जनवरी के बीच प्रतिदिन वॉल पेन्टिंग प्रतियोगिता प्रातरू 9 बजे से होगी, तथा 22 जनवरी को उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में शालेय बच्चों के लिये दोप. 1 बजे से शाम 4. 30 बजे तक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा एवं दोप. 1 से शाम 4. 30 बजे के बीच पतंग प्रतियोगिता होगी. उसी प्रकार 23 जनवरी को प्रातरू 8 से 11 बजे तक हाफ मैराथन प्रतियोगिता होगी जिसमें उत्कृष्ट स्कूल मैदान से वैष्णोदेवी मंदिर कायदी एवं कायदी से वापस उत्कृष्ट विद्यालय मैदान 21 किमी की दूरी तय होगी. वहीं शाम 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा  ग्रुप डान्स, ग्रुन नाट्य स्वच्छ बालाघाट-स्वस्थ बालाघाट, डिजीटल से फिजीकल की ओर तथा नशामुक्त अभियान थीम पर आधारित होंगे. 24 जनवरी को खेलकूद प्रतियोगिता के तहत प्रातरू 9 से शाम 4 बजे तक खेल आयोजन होंगे जिसमें सोलो दौड़ के अंतर्गत बोरा दौड़, बाधा दौड़, कुर्सी दौड़, जलेबी दौड़, मटकी फोड़, नींबू चम्मच दौड़ एवं ग्रुप गेम में रस्साकसी, कबड्डी, खो-खो यह आयोजन होंगे. उन्होंने कहा कि यह आयोजन परंपरिक खेल है जो वर्षो से खेले जाते रहे है वर्तमान में बच्चे इन खेलों से दूर होते जा रहे है इन आयोजनों के तहत बच्चों में पारंपरिक खेल से जुड़ाव बढ़ेगा.  

इंदौर की तरह दिखे बालाघाट का जज्बा-गजेन्द्र 

बैठक में पूर्व भाजयुमो जिलाध्यक्ष गजेन्द्र भारद्वाज ने बताया कि 23 जनवरी को नेताजी सुभाषचंद्र बोस जयंती पर हाफ मैराथन दौड़ का आयोजन होगा एवं खेलो इंडिया आयोजन की मशाल बालाघाट पहुंचेगी उत्कृष्ट विद्यालय मैदान से काली पुतली तक दौड़ में शालेय बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का आग्रह शालाओं के प्राचार्य एवं शिक्षकों से किया गया. वहीं अंतरराज्यीय हाफ मैराथन महिला एवं पुरूष वर्ग में प्रतिभागियों के लिये पुरस्कार रखे गये है जिसमें विजेता को पहला 11 हजार, दूसरा 7 हजार एवं तीसरा 5 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा. उन्होंने अपेक्षा जताई कि जिस तरह इंदौर शहर हर आयोजन में शीर्ष पर रहता है उसी तरह का जज्बा बालाघाट में इस आयोजन के दौरान दिखाई दे तो बालाघाट का नाम भी गौरव के साथ लिया जायेगा.  

नपाध्यक्ष ने दिलाई स्वच्छता और नशामुक्ति की शपथ 

नपाध्यक्ष श्रीमती भारती ठाकुर ने बैठक में शाला संचालकों एवं शिक्षकों से कहा कि वे सामाजिक दायित्व में शालेय बच्चों की भागिदारी को भी शामिल करें, जिसके लिये उन्होंने शाला में प्रतिदिन प्रार्थना के उपरांत स्वच्छता और नशामुक्ति के लिये शपथ दिलाने की अपील की. उन्होंने आगे कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना सभी का कर्तव्य है बच्चे स्कूल में जो कुछ भी सिखते है उसका प्रभाव आजीवन होता है इसलिए स्वच्छता एवं नशामुक्ति को लेकर जब वे स्कूल में शपथ लेंगे तो यह भाव भी उनमें जागृत होगा. जिसके लिये बैठक समाप्ति के उपरांत उपस्थितों को नपाध्यक्ष श्रीमती ठाकुर ने शपथ भी दिलाई. शाला संचालकों एवं शिक्षकों ने भी नपाध्यक्ष की अपील का समर्थन करते हुए शाला में प्रतिदिन बच्चों को यह शपथ दिलाये जाने का भरोसा जताया. बैठक के अंत में विभिन्न खेल गतिविधियों को लेकर शिक्षकों की टीम बनाई गई जिसके माध्यम से नगरपालिका, राष्ट्र अभियान समिति एवं शिक्षकगण इनके माध्यम से संपूर्ण तीन दिवसीय आयोजन का संचालन होगा.

Web Title : SCHOOL MANAGEMENTS MEET TO DISCUSS 3 DAY ANAND MAHOTSAV AND KHELO INDIA EVENT