भारतीय स्टेट बैंक उपमहाप्रबंधक और रोकड़ अधिकारी ने किया लाखों का गबन

बालाघाट. लांजी पुलिस ने लांजी तत्कालीन उपमहाप्रबंधक एन. एस. उईके और तत्कालीन हियाराम चिरोंजे के खिलाफ लांजी एसबीआई शाखा प्रबंधक हरिकिशोर डिवटे की शिकायत पर धारा 409,34 ताहि और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 13(2) के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज किया है. आरोपियों पर आरोप है कि दोनो ने मिलकर  शासकीय पद में रहते हुए कुल 57लाख 74 हजार 500 रूपये का गबन किया है.  

जिसका पता वर्ष 2017 की 23 एवं 24 मई को विभागीय अधिकारी द्वारा की गई भौतिक रोकड़ के सत्यापन के दौरान चला. सत्यापन के दौरान बैंक शाखा की रिसाईक्लर मशीन में 48 लाख 52 हजार रूपये एवं एटीएम में 9 लाख 22 हजार 5 सौ रूपये कम पाये गये थे. जिसके बाद इस मामले में विभागीय जांच की गई. जिसमंे पाया गया कि  रिसाईक्लर मशीन और एटीएम में रखी जाने वाली राशि उपमहाप्रबंधक एवं रोकड़ अधिकारी की संयुक्त अभिरक्षा में रखी जाती है. जिसमें कम या ज्यादा राशि मिलने पर दोनो अधिकारी ही जिम्मेदार है. जिसके बाद विभागीय आदेश के तहत लांजी एसबीआई शाखा प्रबंधक हरिकिशोर डिवटे द्वारा पुलिस में मामला दर्ज करने शिकायत की गई. जिसमें लांजी पुलिस ने तत्कालीन उपमहाप्रबंधक उईके और रोकड़ अधिकारी चिरोंजे के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज कर जांच में लिया है.  

सूत्रों की मानें तो दोनो बैंक अधिकारियों ने मिलकर रिसाईक्लर मशीन और एटीएम में राशि डालने के दौरान गबन करते रहे और जब मामला बड़ी राशि तक पहुंचा तो दोनो ही अधिकारी विभागीय जांच में पकड़े गये. जिस मामले में अपराध दर्ज होने के बाद पुलिस अब जल्द ही इन्हें गिरफ्तार करने की बात कर रही है.  


Web Title : STATE BANK OF INDIA DEPUTY GENERAL MANAGER AND CASH OFFICER EMBEZZLED MILLIONS