राष्ट्रीय युवा दिवस पर किया गया सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम

बालाघाट. जिले में स्वामी विवेकानन्द की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई. इस अवसर पर सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम प्रातः 9 से 9. 45 बजे तक ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से एक साथ एक संकेत पर प्रसारित किया गया.  

नगर के उत्कृष्ठ विद्यालय परिसर मे सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस अवसर पर जिपं सीईओ, जिला शिक्षा अधिकारी, नपा अध्यक्ष भारती ठाकुर, पार्षद भारती पारधी, दिलीप चौरसिय,ा गायत्री शक्ति पीठ महेश खजांची, भारत स्वाभिमान अर्जुन सनोडिया, योग आयोग अध्यक्ष तपेश असाटी, डीपीसी महेश शर्मा, योग प्रशिक्षक शिवने ने विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राएं उपस्थित रहकर योग किया. रेडियो के माध्यम से मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि स्वामी विवेकानन्द जी की जयंती 12 जनवरी युवा दिवस पर प्रदेश में सूर्य नमस्कार और प्राणायाम का सामूहिक अभ्यास प्रतिवर्ष निरंतर किया जा रहा है.

जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द एक ऐसी प्रेरणा थे, जिनके विचार आज भी हम सब को ऊर्जा से भर देते हैं. जो व्यक्ति अपने आप पर भरोसा करता है, उसकी मदद ईश्वर भी करता है. प्रत्येक नागरिक को शरीर और मन से स्वस्थ होना चाहिये. शरीर को सशक्त बनाने का सबसे सशक्त माध्यम योग है. सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करके योग के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए स्वामी विवेकानन्द के बताये मार्ग पर चलना होगा. सूर्य नमस्कार और प्राणायाम को अपनाना होगा और स्वयं को समाज और देश के लिये कार्य करने के बड़े लक्ष्य से जोड़ना होगा. कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगीत वंदे मातरम् का गायन करके किया गया. उसके बाद स्वामी विवेकानन्द जी के विश्व प्रसिद्ध शिकागो उदबोधन एवं मुख्यमंत्री जी के संदेश का प्रसारण किया गया. कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से किया गया.  


Web Title : SURYA NAMASKAR AND PRANAYAMA PERFORMED ON NATIONAL YOUTH DAY