आंगनबाड़ी केन्द्र की सहायिका के पति निकले कोरोना पॉजिटिव,दो आंगनबाड़ी केन्द्र 7 दिनों के लिए बंद, जिले में बढ़कर एक्टिव मरीजांें हुई 139

बालाघाट. बालाघाट जिले में कोरोना के बढ़ते मामलो ने लोगों को आशंकित कर दिया है, कोरोना से बचाव को लेकर जारी गाईडलाईन मॉस्क और सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं होने से लोग कोरोना की चपेट में आ रहे है. आम लोगों के अलावा राजनीतिक कार्यक्रमों और कई बार तो प्रशासनिक कार्यक्रमो के दौरान भी कोरोना गाईडलाईन का पालन नजर नहीं आ रहा है, जिसके कारण जिले में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार बढ़ती जा रही है. कोरोना के बढ़ते मामले में आंगनबाड़ी केन्द्र की सहायिका के पति के कोरोना पॉजिटिव आने से उनके घर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र और जहां वह महिला सहायिका है, उस आंगनबाड़ी केन्द्र को ऐतिहातन 7 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है, वहीं आंगनबाड़ी केन्द्रो से जुड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को होम क्वारेंटाईन रहने के निर्देश प्रभारी परियोजना अधिकारी द्वारा दिये गये है. जबकि कोरोना जैसे लक्षण पाये जाने पर जांच कराने की सलाह दी गई है.

बताया जाता है कि वार्ड क्रमांक 29 की आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 60 में कार्यरत आंगनबाड़ी सहायिका के पति की गत दिवस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि होली के कारण आंगनबाड़ी बंद होने से सहायिका आंगनबाड़ी नहीं आई थी, लेकिन जैसे ही यह खबर वार्ड पार्षद के माध्यम से परियोजना अधिकारी और सुपरवाईजर को मिली. उन्होंने तत्काल मामले को गंभीरता से लिया और सुपरवाईजर कंचन न्यायकर आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंची. जहां उन्होंने मामले की जानकारी लेकर वरिष्ठ अधिकारी प्रभारी परियोजना अधिकारी के निर्देशों के तहत आगामी 7 दिनों तक आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 60 और आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 59 को बंद किये जाने के निर्देश दिये. चूंकि आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 60 आंगनबाड़ी सहायिका के मकान में ही किराये से संचालित होती है.  

जिले में बढ़ती कोरोना की रफ्तार, 139 हुई एक्टिव मरीजों की संख्या 

जिले में लगातार कोरोना मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है, 31 मार्च को जिले के 22 मरीजों के सेंपल कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. इस प्रकार जिले कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ कर 139 हो गई है. इस प्रकार बालाघाट जिले में 31 मार्च तक कुल 3475 कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. इनमें से 3321 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं और 15 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है. कोरोना पॉजिटिव 139 मरीजों में से 102 मरीजों को होम आईसोलेशन में रखा गया है. जबकि 15 मरीजों को अस्पताल के आईसोलेशन बेड पर रखा गया है. 13 मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई वाले बेड पर रखा गया है और 09 मरीजों को आईसीयू में रखा गया है. बालाघाट जिले में 31 मार्च तक कोरोना टेस्ट के लिए 91817 सेंपल लिए जा चुके हैं.

इनका कहना है

मेरी आंगनबाड़ी की सहायिका के पति कोरोना पॉजिटिव आने के बाद इसकी जानकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई थी. जिनके निर्देश के तहत सात दिनों के आंगनबाड़ी केन्द्र को बंद कर दिया गया है.

आरती झारिया, कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 59

आंगनबाड़ी सहायिका के पति के कोरोना पॉजिटिव आने के कारण उनके घर में संचालित और जिस आंगनबाड़ी में सहायिका जाती थी, उस आंगनबाड़ी को आगामी 7 दिनों तक बंद रखने के निर्देश दिये गये है. परिवार के लोगो को होम क्वारेंटाईन रहने कहा गया है. ज्यादा से ज्यादा वार्ड में स्वास्थ्य कर्मी जा रहे है, गंभीर स्थिति नहीं है. दवाई, गोली प्रदान की गई है.

दीपमाला सोलंकी, प्रभारी, परियोजना अधिकारी


Web Title : THE HUSBAND OF ANGANWADI CENTRES ASSISTANT, CORONA POSITIVE, TWO ANGANWADI CENTRES CLOSED FOR 7 DAYS, INCREASED ACTIVE PATIENTS IN THE DISTRICT 139