लालच में ई-वॉलेट पर तीन लोगों ने गंवा दिये एक लाख 58 हजार रूपये, सायबर सेल की मदद से पुलिस ने पीड़ितो को लौटाई रकम, मायुस चेहरे पर रूपये मिलते ही दिखी खुशी

बालाघाट. ​​स्मार्टफोन की दुनिया में यूजर्स के लिए इलेक्ट्रॉनिक वॉलिट (ई-वॉलिट) रखना भी जिंदगी का एक हिस्सा हो गया है. खासतौर से युवा अब डेबिट कार्ड की जगह मोबाइल वॉलिट को तवज्जो दे रहे हैं और पेमेंट के लिए लगभग हर जगह इसी का प्रयोग कर रहे हैं. उपभोक्ताआंे के बीच डिजिटल भुगतान लोकप्रिय हो रहा है, लेकिन इससे साइबर अपराधियों द्वारा जाली ई-वॉलेट के जरिये उपभोक्ताआंे के साथ धोखाधड़ी का जोखिम भी बढ़ रहा है. जिसके चलते वे सायबर फ्राड का शिकार हो रहे है और लालच में भेजी गई लिंक का उपयोग कर अपनी खातो से राशि गंवा रहे है. ऐसे कई मामले जिले में सामने आ चुके है, हालांकि अपने साथ हुए फ्राड की जानकारी तत्काल देने के कारण कई मायुस चेहरो पर पुलिस की सायबर टीम ने वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में पीड़ितों की राशि को कंपनी के माध्यम से होल्ड करवाकर राशि को वापस लौटाकर पीड़ितों के चेहरो पर खुशी लाई है.  

तीन नये मामलो मंे एक बार फिर पीड़ितों की राशि पुलिस की सायबर सेल ने लौटाकर पीड़ितो के चेहरे पर राशि जाने से खोई खुशी को पुनः लौटाई है. मिली जानकारी अनुसार कैश बैक के लालच में सायबर फ्राड द्वारा भेजी गई लिंक का उपयोग करते ही सायबर फ्राड ने राजेश नगपुरे के फोन-पे एकाउंट से भेजकर धोखाधड़ी पूर्वक के 92984 रूपये, लामता निवासी राहुल पटले के एकाउंट से 16000 और विजय कुमार गांगुली के एकाउंट से 50000 रूपये की राशि आहरित कर ली थी. जिसकी पीड़ितो द्वारा तत्काल इसकी शिकायत पुलिस सायबर सेल में की गई थी.

जिन शिकायतों में सायबर नोडल थाना द्वारा वरिष्ठ अधिकारियो के मार्गदर्शन में त्वरित कार्यवाही करते हुए सायबर फ्राड द्वारा की गई फ्राड की कुल 1,58,984 रूपये सायबर सेल पुलिस ने पीड़ितो के खाते में वापस ला दी है. जिससे पीड़ितो के चेहरे पर खुशी है.  

इस मामले में कोतवाली थाना में आयोजित प्रेसवार्ता में नगर निरीक्षक अपूर्व भलावी ने बताया कि इससे पहले भी सायबर फ्राड के मामले में समय पर सूचना मिलने पर सायबर सेल की मदद से पीड़ितों की राशि वापस पीड़ितों तक पहुंचाने में सायबर सेल को सफलता मिल चुकी है. नये तीन मामले में भी वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में तीन शिकायतों पर ऑनलाइन ठगी के माध्यम से आहरित हुई 1,58,984 रुपये की राशि पीड़ितो को वापस दिलाई गई है.

उन्होंने आम लोगों से अपरिचित लेनदेन या किसी लालच में अपनी ई-वॉलेट की महत्वपूर्ण जानकारी शेयर नहीं करने की अपील करते हुए यदि कोई ई-वॉलेट से सायबर फ्राड का शिकार हो जाता है तो वह 10 से 15 मिनट और अधिकत्तम आधा घंटे के भीतर सायबर सेल के मोबाईल नंबर 7587626646 पर कॉल कर इसकी सूचना दे सकता था. ताकि सायबर सेल की टीम कंपनी के ईमेल पर सायबर फ्राड की जानकारी देकर पीड़ित के गये पैसों पर होल्ड लगवाकर सायबर फ्राड करने वालो तक पहुंचाने पर रोक सकता है. जिससे पीड़ितों को राशि मिल जाती है.  

सायबर फाड का शिकार होकर ई-वॉलेट से राशि गंवाने वाले तीन पीड़ितों की राशि को वापस लाने में वरिष्ठ  अधिकारियो के मार्गदर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक अपूर्व भलावी, कोतवाली थाना प्रभारी निरीक्षक कमल सिंह गेहलोत सायबर नोडल थाना की महिला आरक्षक चांदनी शांडिल्य एवं म. आर. मेघा तिवारी की भूमिका सराहनीय रही.


Web Title : THREE PEOPLE LOSE 1.58 LAKH RUPEES ON E WALLET SEDUCTION, POLICE RETURN MONEY TO VICTIMS WITH CYBER CELL, JOY AS MONEY IS RECEIVED ON MYUS FACE