बालाघाट शहर में फिर लौटी बुढ्ढी मंडई की परंपरा, जयहिंद सेवा समिति ने पहल, मंडई में कुश्ती देखने पहुंचे लोग

बालाघाट. दशको पहले बालाघाट शहर में बुढ्ढी मंडई में भारी संख्या में लोग जयहिंद टॉकीज मैदान में जमा होते थे. जहां आज गांवो की मंडई की तरह दुकानें सजा करती थी और कार्यक्रम आयोजित होते थे. जिसे देखने शहर के लोगों के अलावा आसपास के लोगों का आना होता था लेकिन कालांतर में शहर के विकास के साथ बुढ्ढी मंडई की परंपरा धीरे-धीरे विलुप्त होती गई और बस केवल नाम ही रह गया था लेकिन पुनः बुढ्ढी मंडई के गौरव और परंपरा को जयहिंद सेवा समिति के कर्णधारों ने जीवंत बनाने का प्रयास प्रारंभ किया गया है. वर्षो से महज बिना आयोजन के केवल नाम के साथ चल रही बुढ्ढी मंडई का आयोजन 31 अक्टूबर को किया गया. जहां कुश्ती आयोजन को देखने बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी रही. जयहिंद सेवा समिति अध्यक्ष संतोष जैन ने भरोसा दिलाया कि पहले की तरह आगामी वर्ष में यहां पोला पर्व का भी आयोजन किया जायेगा.

जयहिंद सेवा समिति अध्यक्ष संतोष जैन ने बताया कि बालाघाट शहर में बुढ्ढी मंडई की परंपरा चली आ रही थी लेकिन कालांतर में इस मंडई पर ऐसा ब्रेक लगा कि फिर वह आगे नहीं बढ़ सकी. जिसे देखते हुए सामाजिक बंधुओं और व्यापारियों ने फिर इस मंडई की परंपरा को जीवित करने की योजना तैयार कर इसे जयहिंद सेवा समिति के माध्यम से भरवाने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि मंडई हमारी संस्कृति का हिस्सा है. दीपावली के बाद मंडई में मेल-मुलाकात की परंपरा जीवित रहे और संस्कृति आगे बढ़ती रहे, इसी का प्रयास किया गया है, क्योंकि यदि संस्कृति बचेगी तो परिवार और समाज बचेगा.

उन्होंने बताया कि कालांतर में जब यह मंडई भरती थी, तब सुभाष चौक में पान की दुकान संचालन करने वाले महेश महाराज, लियो मास्टर, थानसिंह, गोकुलसिंह बैस, खोका पहलवान, पापु पहलवान ने यहां कुश्ती का आयोजन किया था. जिसे भी इस मंडई से प्रारंभ कर कुश्ती का आयोजन किया गया. जिसमें जिले के पहलवानों को आमंत्रित किया गया. जिसमें खिलाड़ियों ने कुश्ती के दांवपेच से दर्शको का मन मोह लिया. उन्होंने बताया कि बालाघाट शहर की प्रसिद्ध और नामचीन मंडई संस्कृति को पुर्नजीवित करने में सभी व्यापारियों, नगरपालिका, प्रशासन का सहयोग रहा. आगामी वर्ष में यहां पोले का आयोजन भी किया जायेगा और गाय भी खिलाई जायेगी.


Web Title : TRADITION OF BUDHI MANDAI RETURNS TO BALAGHAT CITY, JAIHIND SEVA SAMITI TAKES INITIATIVE, PEOPLE COME TO WATCH WRESTLING IN MANDAI