टू-लेयर सुरक्षा में ईव्हीएम की निगरानी, केन्द्रीय सुरक्षा और विशेष सशस़्त्र बल तैनात, एसपी ने की स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा

बालाघाट. मध्यप्रदेश विधानसभा के विगत 17 नवंबर को हुए मतदान के बाद जिले के सभी 1675 मतदान केन्द्रो की ईव्हीएम को प्रत्याशी और राजनीतिक दलो के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम में सीलबंद किया गया है. विधानसभावार पृथक-पृथक कक्षो में ईव्हीएम को रखा गया है. जिसे 03 दिसंबर को मतगणना के दिन आयोग की प्रक्रिया अनुसार बाहर निकाला जाएगा. इससे पूर्व ईव्हीएम की सुरक्षा एक अहम सवाल है. मतगणना केन्द्र, पॉलीटेक्निक कॉलेज के स्ट्रांग रूम में रखी सुरक्षा को लेकर एसपी समीर सौरभ, 20 नवंबर को अधिनस्थ अमले के साथ सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने पहुंचे और कक्षो में सीलबंद की गई ईव्हीएम की सुरक्षा को लेकर समीक्षा की. इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डाबर, सीआरपीएफ के अधिकारी, सीएसपी अंजुल अयंक मिश्रा सहित अन्य पुलिस और सुरक्षाबलों के अधिकारी उपस्थित थे.  

इस दौरान पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने चर्चा करते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पॉलीटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा में टू-लेयर व्यवस्था की गई है. जिसकी आंतरिक सुरक्षा सीआरपीएफ और बाहरी सुरक्षा में विशेष सशस्त्र बल तैनात है. 24 घंट स्ट्रॉंग रूम की सुरक्षा की जा रही है. इसके अलावा स्ट्रॉंग रूम का आंतरिक हिस्सा पूर्णतः सीसीटीव्ही की निगरानी में है.  

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्ट्रॉंग रूम की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए प्रमुख दलों के प्रतिनिधि, अधिकृत प्रत्याशी एवं एजेंट भी समय-समय पर स्ट्रॉंग रूम की चेकिंग करने का प्रावधान है. यहां आने वालो का रजिस्टर में रिकॉर्ड भी संधारित किया जा रहा है. समय-समय स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को लेकर भी चेकिंग की जा रही है. जो पूर्णतः सुरक्षित है.  

डीईओ, डिप्टी डीईओ और आरओ की उपस्थिति में कर सकते है स्ट्रांग रूम का अवलोकन

जिला निर्वाचन अधिकारी ड़ॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन-2023 अंतर्गत समस्त विधानसभाओं के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम के अवलोकन के लिए आदेश जारी किए है. ज्ञात हो कि विधानसभा क्षेत्र कमांक 108-बैहर, 109-लांजी, 110-परसवाड़ा, 111-बालाघाट, 112-वारासिवनी एवं 113-कटंगी के आम चुनाव उपरांत शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में सभी 6 विधानसभाओं के स्ट्रांग रूम बनाए गए है. स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम में सीसीटीव्ही एवं समस्त आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है. जिले की समस्त विधानसभा के अभ्यर्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों को शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय बालाघाट में बनाए गए स्ट्रांग रूम्स में प्रातः 10 बजे एवं सायं 04 बजे निरीक्षण कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द्र ठाकुर और बालाघाट-111 विधानसभा रिर्टनिंग अधिकारी गोपाल सोनी में से किसी भी एक की उपस्थिति में किया जा सकता है.


Web Title : TWO LAYER SECURITY MONITORS EVMS, CENTRAL SECURITY AND SPECIAL ARMED FORCES DEPLOYED, SP REVIEWS SECURITY ARRANGEMENTS IN STRONG ROOMS