बिजली मीटर की सेटिंग करने वाले दो धराये, बिजली विभाग ने पकड़ा रंगेहाथ, पुलिस कर रही मामले की जांच

बालाघाट. बिजली मीटर को सेट करके अधिक खपत के बावजूद कम खपत दिखाकर, बिजली विभाग को आर्थिक नुकसान पहुंचा रहे दो लोगों को बिजली विभाग की टीम ने मीटर में सेटिंग करते हुए रंगेहाथ पकड़ा और उन्हें पुलिस के हवाले किया है. पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है.   बिजली विभाग जहां बिजली चोरी को रोकने कड़े कदम उठा रहा है, लेकिन इससे कहीं आगे मीटर सेट करने वाले है. जो महज 10 और 15 हजार रूपये में मीटर को सेट कर उपभोक्ताओ को कुछ समय का लाभ तो पहुंचा रहे है लेकिन बिजली विभाग का आर्थिक नुकसान कर रहे है. जिसकी जानकारी के बाद बिजली विभाग द्वारा योजनबाद्व तरीके से बिजली मीटर सेटिंग करने वाले दो लोगो मोती नगर निवासी 38 वर्षीय सिराज पिता आशिफ अली और भामोडी निवासी 34 वर्षीय दुर्गा प्रसाद पिता मूलचंद कटरे को पकड़ा है. जा बड़े ही शातिराना तरीके से मीटर को सेट करते थे, जिससे बिजली की खपत भले ही ज्यादा हो लेकिन बिजली बिल कम आता था. फिलहाल बिजली विभाग ने दोनो ही आरोपियों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है. अब पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही हैं.

बिजली विभाग के अधिकारियों की मानें तो कोई गैंग ऐसा कार्य कर रहा है. विद्युत विभाग अधिकारियों को लगातार सूचना मिल रही थी कि जिले में एक गिरोह सक्रिय है जो 5 से 10 हजार रुपये लेकर विद्युत मीटर को सेट करता है. जिससे खपत से भी कम बिल आता है. जिससे कई उपभोक्ता ऐसे मीटर सेट करवा रहे है. जिसके शहर के सहायक अभियंता हुकुमचंद यादव को एक सदस्य का मोबाइल नंबर मिला. जिस पर श्री यादव ने गिरोह के सदस्य से संपर्क कर विद्युत मीटर में सेटिंग करने की बात कही जिस पर गिरोह के सदस्य मान गये. जिसकी सूचना सहायक अभियंता ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी. जहां वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में एक टीम का गठन किया गया.  

मीटर सेट करने की चर्चा के बाद शनिवार को गिरोह के सदस्य सहायक अभियंता के घर पहुंचे. जिन्होंने मीटर में सेटिंग कर रीडिंग लोड को कम कर दिया. जिससे घर में लगे एसी और गीजर का लोड तुरंत कम हो गया. यही नहीं बल्कि उक्त दोनो ने अपनी तकनीक से एसी और गीजर का लोड कम करने का डेमो भी दिया. जिसके मीटर डिवाइस में सेटिंग करते ही वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में बनाई गई टीम ने गैंग के दोनों सदस्यों को पकड़ लिया. जिन्हें बाद में बिजली विभाग की टीम ने पुलिस कोतवाली पुलिस को सौंप दिया.

आश्चर्य की बात यह है कि मीटर सेटिंग करने वालों की तकनीक को बिजली विभाग के अधिकारी भी नहीं समझ पाते है. मीटर सेट करके बिजली लोड को कम करने का अवैधानिक कार्य करने वाले उक्त दोनो आरोपियों को बिजली विभाग कार्यपालन अभियंता रवि गुप्ता, अधीक्षण अभियंता एम. ए. कुरैशी के मार्गदर्शन में गठित टीम सहायक अभियंता एच. पी. यादव, कनिष्ठ अभियंता नीलेश तिवारी, संदीप सहारे, स्टॉप जितेंद्र समरित, चंद्रप्रकाश पटले, कांतिलाल लिल्हारे और श्रवण यादव का सराहनीय योगदान रहा.

इस मामले में सहायक अभियंता हुकुमचंद यादव ने बताया कि काफी समय से शिकायत मिल रही थी कि कोई टीम मीटर की सेटिंग कर बिजली खपत भार को कम कर देती है. जिसकी काफी समय से तलाश थी. इसी दौरान एक व्यक्ति का नंबर मिला और उससे चर्चा कर उसे घर का मीटर सेट करने की बात कही. जो एक दिन पहले आया और जबलपुर से इंजीनियर बुलाकर और अपने अन्य साथियों के साथ आकर मीटर सेट कहा. जिन्हें रंगेहाथ गिरफ्तार करने के लिए गठित टीम ने  शनिवार को दोनों युवक घर आए और उन्होंने मीटर सेट कर दिया ऐसी और गीजर को डायरेक्ट कर दिया. जिसकी रीडिंग मीटर में नहीं दिखा रही थी. जहां मीटर की सेटिंग  सक्सेसफुल होने पर टीम ने दोनों युवकों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया है. उन्होंने पूछताछ बताया है कि कई जगह मीटर सेट किया है. ऐसा हो सकता है कि कोई बड़ा गिरोह है, जो ऐसा काम कर रहा है. पकड़ाये गये युवकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा रही हैं, इन्होंने जितने उपभोक्ताओं के मीटर सेट किये हैं उनकी लिस्ट ली जाएगी. जितने भी गिरोह के सदस्य हैं उनकी जानकारी भी ली जायेगी. साथ ही मीटर सेट करवाने वाले उपभोक्ताओं के घर जाकर कार्यवाही की जायेगी और सेट मीटर को बदला जायेगा. साथ ही मीटर सेट करवाने वालों पर कार्यवाही भी की जायेगी.


Web Title : TWO PEOPLE WHO SET UP ELECTRICITY METERS WERE CAUGHT RED HANDED BY THE ELECTRICITY DEPARTMENT, THE POLICE ARE INVESTIGATING THE MATTER