एक खबर पर कार्यवाही करने पहुंची दो टीम, लामता परियोजना ने भटेरा में घर में रखे गये सागौन को किया बरामद

बालाघाट. वनसंपदा से परिपूर्ण बालाघाट जिले में वन तस्करी और इमारती लकड़ियों के दोहन की खबरे आती रहती है, 28 नवंबर को मुखबिर ने एक खबर की सूचना वनविभाग के दो अमले को दी. जब दोनो ही अमला मुखबिर के बताए स्थान पर पहुंचा तो उड़नदस्ता की जगह लामता परियोजना ने कार्यवाही की. मुखबिर को डर था कि सूचना के बाद कोई कार्यवाही होगी की नहीं.  

घटनाक्रम के अनुसार लामता परियोजना एवं उडनदस्ता टीम को शिकायत मिली थी कि भटेरा में घर में सागौन काटकर रखी गई है, जिसके बाद उड़नदस्ता दल और लामता परियोजना की परिक्षेत्र अधिकारी ज्योत्सना खोब्रागढ़े अपने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंची और यहां बाड़ी में रखी सागौन को जब्त करने की कार्यवाही की. वन अमला सर्च वारंट के साथ सर्चिंग करने पहुंचा था.  

वनविभाग को सर्चिंग में सागौन मिली है. परियोजना परिक्षेत्र अधिकारी ज्योत्सना खोब्रागढ़े ने बताया कि मौके से 38 नग सागौन के लठ्ठे, 13 नग सागौन की बल्ली एवं चार नग सागौन की डेंगरी को जब्त किया गया है. उन्होंने बताया कि लकड़ी कितने घन मीटर है इसकी पूरी जांच के बाद ही बताया जा सकता है और इसकी कीमत 50 से हजार लेकर एक लाख के बीच आंकी गई है. जिसे जब्त कर कनकी डिपों में पहुंचाया गया है और अवैध तरीके से सागौन काटकर रखने के मामले में अपराध दर्ज कर पंचनामा कार्रवाई को पूर्ण किया गया है, और मामले की विवेचना की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार कार्रवाई के दौरान राजनैतिक दबाव के चलते बड़ी संख्या में वन विभाग का अमला सुरक्षा इंतजामों के साथ मौके पर मौजूद रहा है.  भटेरा में बनोटे के यहां की गई इस कार्यवाही में यह बात भी सामने आ रही है कि खेत की सागौन है. जिस पर परिक्षेत्र अधिकारी का कहना है कि इस मामले में जांच उपरांत ही कहा जा सकता है कि लकड़ी या खेत के जंगल की है.


Web Title : TWO TEAMS ARRIVE TO RESPOND TO A NEWS, LAMTA PROJECT RECOVERS TEAK KEPT IN HOUSE IN BHATERA