वेक्सीनेशन महाअभियान: चुनावी मतदान की तरह वेक्सीनेशन में दिखी भीड़,जिले में लक्ष्य से अधिक 26 हजार 284 लोगों को लगाया गया टीका, राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे रहे शामिल

बालाघाट. पूरे प्रदेश के साथ जिले में 21 जून को वेक्सीनेशन महा अभियान की शुरूआत की गई. जिसमें बालाघाट जिले में वेक्सीनेशन महा अभियान में राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे शामिल रहे. 21 जून को वेक्सीनेशन महा अभियान का नजारा, चुनावी मतदान की तरह नजर आया. कोविड से बचाव के एकमात्र विकल्प वेक्सीन लगवाने को लेकर लोगों में जागरूकता देखी गई और मतदान की तरह केन्द्रो में वेक्सीनेशन करवाने लोगों की कतारे देखी गई. सोशल डिस्टेसिंग की खामियों को छोड़ दिया जायें तो वेक्सीनेशन को लेकर उत्साह देखते ही बनता था.

21 जून को कोविड वेक्सीन टीकाकरण महा अभियान में जिले को शासन द्वारा 20 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया था. कलेक्टर दीपक आर्य की पहल पर जिले में 25 हजार लोगों को कोविड वेक्सीन का टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया था. 21 जून को जिले के 172 टीकाकरण केन्द्रों पर शाम 05 बजे तक 18 वर्ष से अधिक की आयु के 26 हजार 284 लोगों को कोविड वेक्सीन का टीका लगाया जा चुका है. इस प्रकार जिले में निर्धारित लक्ष्य से अधिक लोगों को कोविड वेक्सीन का टीका लगाया गया है.

कलेक्टर आर्य ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने में समाज के हर वर्ग का योगदान रहा है. जिले में चलाये गये व्यापक जनजागरूकता अभियान एवं प्रचार-प्रसार के कारण जिले की जनता में कोविड वैक्सीन टीकाकरण के प्रति जागरूकता का संचार हुआ. जिसके फलस्वरूप जिले के सभी टीकाकरण केन्द्रों पर 21 जून को भीड़ देखने को मिली और लोग उत्साह के साथ टीका लगवाने आये. टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करना एवं लक्ष्य से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगवाना निश्चित रूप से जिले के लिए एक अच्छी उपलब्धि है. इस उपलब्धि को हासिल करने में स्वास्थ्य विभाग के अमले का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. 21 जून के कोविड वैक्सीन टीकाकरण के महाअभियान को सफल बनाने में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग देने वाले सभी लोगों को उन्होंने धन्यवाद भी दिया है.

टीकाकरण केन्द्रों पर टीका लगवाने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे लोग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को संपूर्ण मध्यप्रदेश में कोविड वैक्सीन टीकाकरण का महा अभियान चलाया गया. जिले में इस महा अभियान के अंतर्गत 172 केन्द्रों पर 25 हजार लोगों को कोविड वेक्सीन का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. कोविड वैक्सीन टीकाकरण के प्रति बालाघाट जिले के लोगों ने अपनी जागरूकता दिखाई और बड़े ही उत्साह के लिए टीका लगावाने के लिए टीकाकरण केन्‍द्र पर पहुंचे. जिले में बनाये गये सभी 172 केन्द्रों पर आज 21 जून को सुबह से भीड़ एकत्र होने लग गई थी. टीका लगवाने वाले लोगों की यह भीड़ दिन भर बनी रही.

आयुष मंत्री कावरे ने टीका लगवाने के लिए आम जनों को किया प्रेरित

राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे कोविड वैक्सीन टीकाकरण के इस महाअभियान में शामिल हुए और टीकाकरण केन्द्रों पर पहुंचकर लोगों का उत्साहवर्धन किया और उन्हें टीका लगावाने के लिए प्रेरित किया. मंत्री कावरे ने नगरीय क्षेत्र बालाघाट के गायत्री मंदिर और कमला नेहरू महिला मंडल टीकाकरण केन्द्र का भ्रमण कर वहां पर टीका लगावाने आये लोगों से चर्चा कर उन्हें टीका लगावाने के लिए प्रेरित किया और बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के कहर से बचने के लिए कोविड वैक्सीन का टीका लगवाना बहुत जरूरी है. यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका कोई दुष्परिणाम नहीं है. 18 वर्ष से अधिक की आयु के सभी लोग टीका लगवाने के बाद अपने पास पड़ोस के छूटे लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करें. गायत्री मंदिर टीकाकरण केन्द्र में आयुष्मान कार्ड बनाने की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई थी.  

वैक्सीनेशन महाअभियान को आजीविका मिशन की दीदीयों ने बनाया सफल 

कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान 21 जून में आजीविका मिशन के समूह सदस्यो द्वारा बढ़-चढ़कर सहभागिता की गई. कोविड-19 सहभागिता कार्यक्रम में महिलाओं द्वारा रैजी निकाली गई. साथ ही ग्रामीणों को जागरूक कर घर-घर जाकर वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर स्वयं आगे आकर खुद पहले वैक्सीन लगवाया गया. जिससे दूसरे समूह सदस्य एवं ग्रामीण जन भी प्रेरित होकर वैक्शीन लगवाया गया. कोविड-19 वैक्सीनेशन से पूर्व में भी महिलाओं द्वारा कोविड-19 व्यवहार परिवर्तन प्रशिक्षण प्राप्त किया एवं ग्रामीण जनों को भी प्रदाय किया गया. वैक्सीन लगवाने के लिए सेक्टरों तक ग्रामीणों व समूह सदस्यों को पहुंचाया भी गया.  

एडीजी व्यंकटेश्वर राव ने किया टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण

मध्यप्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के. पी. व्यंकटेश्वर राव, उप पुलिस महानिरीक्षक अनुराग शर्मा ने 21 जून को कोविड वैक्सीन टीकाकरण केन्द्रों का भ्रमण कर टीकाकरण की व्यवस्थाओं को देखा और टीका लगवाने आये लोगों का उत्साहवर्धन किया. उन्होंने कमला नेहरू महिला मंडल बालाघाट एवं सरेखा स्थित टीकाकरण केन्द्र पर जाकर टीकाकरण कार्य को देखा. इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज पांडेय एवं डॉ. अंकित असाटी उपस्थित थे.

बैहर में जागरूकता रैली निकाल कर लोगो को किया वैक्सीन लगाने प्रेरित

कोविड-19 महामारी के भयावह परिणामो को देखते हुए एवं भविष्य में आने वाली तीसरी लहर से जनसामान्य को सुरक्षित करने के एक मात्र उपाय वैक्सीन टीकाकरण के प्रति लोगो को जागरूक करने के शासन के प्रयासों में अपनी भी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए लक्ष्य हरित बैहर एवं जनअभियान परिषद के युवाओं ने 21 जून को प्रातः बैहर नगर के मुख्य मार्ग में जागरूकता रैली निकाली. जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक कुलदीप ठाकुर, ब्लॉक कॉर्डिनेटर महेश पटले एवं लक्ष्य हरित बैहर के सदस्य नवजीत सिंह परिहार के नेतृत्व में वैक्सिनेशन जागरूकता रैली बैहर के कमलनगर से रौंदाटोला, शासकीय ऑफिसर्स कॉलोनी एवं कार्यालय होते हुए वापस कमलनगर आकर समाप्त हुई. रैली में दोनों संगठन के लगभग 50 सदस्य शामिल रहे. रैली समापन स्थल पर लक्ष्य हरित बैहर के सदस्य नवजीत सिंह परिहार ने टीकाकरण हेतु शासन द्वारा जारी संकल्प पत्र पढ़कर सभी सदस्यों को शपथ करवाई.  

जागरूकता के लिए बाईक रैली में शामिल हुए मंत्री कावरे

कोविड वैक्सीन टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए आयुष मंत्री कावरे बाईक रैली में शामिल हुए और कोसमी से बगदरा, नवेगांव एवं लिंगा की गलियों में घूमकर आमजन को कोविड वैक्सीन लगवाने का संदेश दिया. उन्होंने ग्राम बगदरा, नवेगांव एवं लिंगा के टीकाकरण केन्द्रों का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा और टीका लगवाने आये लोगों से चर्चा की. इस दौरान उन्होंने टीका लगवाने आये लोगों से कहा कि इस टीके से डरने की कोई जरूरत नहीं है. टीका लगवाने से किसी की मृत्यु नहीं होती है. मैं स्वयं कोविड वैक्सीन का टीका लगवा चुका है और आज आप लोगों के सामने जीवित खड़ा हॅूं. जो लोग अफवाह फैलाते हैं कि कोविड वैक्सीन का टीका लगवाने मौत हो जाती है, उन्हें बताये कि ऐसा कुछ भी नहीं होता है, बल्कि टीका लगाने से हमें कोरोना वायरस से सुरक्षा मिल जाती है और हमारा जीवन सुरक्षित हो जाता है. मंत्री श्री कावरे ने इस दौरान बताया कि कोविड वैक्सीन टीकाकरण का यह महा अभियान अभी 10 दिनों तक चलाया जायेगा.

महिला एवं बाल विकास विभाग लालबर्रा के द्वारा गुलदस्तें देकर टीका लगाने आये लोगों का किया गया स्वागत

21 जून सोमवार को कोविड-19 वैक्शीनेसन टीकाकरण केन्द्र महा-अभियान में लालबर्रा विकासखंड ग्राम पंचायत बघोली में टीकाकरण का आयोजन किया गया, जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक श्रीमती माधुरी जैन एवं आंगनबाडी कार्यकर्ताओं श्रीमती रेखा बिसेन, श्रीमति ठगन कटरे, श्रीमती निशा पारधी, श्रीमति लक्ष्मी हनवत एवं अनामिका पटले द्वारा कोविड वैक्सीन का टीका लगवाने आये लोगों का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया. हितग्राहियों के द्वारा उनका सम्मान किये जाने पर खुशी व्यक्त की गई. बोघाली के इस केन्द्र में शत प्रतिशत टीकाकरण किया गया. इसमें 45 वर्ष से अधिक के 17 व 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के 65 लोगों का वैक्शीनेसन किया गया. कोविड टीकाकरण का महा अभियान बघोली में पूरी तरह सफल रहा. इस अभियान में ग्राम पंचायत बघोली के समस्त कर्मचारीगण एवं स्वास्थ्य विभाग के अमले तथा आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का सहयोग रहा.


Web Title : VACCINE STAKE: VACCINE SWELLS LIKE ELECTION POLLS, 26,284 PEOPLE VACCINATED OVER TARGET IN DISTRICT, MINISTER OF STATE RAM KISHORE KAVRE