जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्यों ने ली शपथ, भाजपा नेताओं के कार्यक्रम बायकॉट पर पूर्व विधायक सरस्वार ने जताया दुःख, दलगत भावना से उठकर होगा विकास-सम्राट

बालाघाट. जिला पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सम्राटसिंह सरस्वार और उपाध्यक्ष राजा लिल्हारे सहित सभी 24 जिला पंचायत क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्यो ने शपथ ली. यहां सीईओ विवेक कुमार द्वारा सभी सदस्यों को शपथ दिलाई गई.

इस शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक सुश्री हिना कावरे, खनिज निगम अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल, विधायक तामलाल सहारे, संजय उईके, पूर्व विधायक अशोकसिंह सरस्वार, जिला कांग्रेस कमेटी कार्यकारी अध्यक्ष राजा सोनी  सहित कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय जिला पंचायत सदस्य उपस्थित थे.

अपनी कार्यो को कार्यरूप में परिणित करने की बड़ी जिम्मेदारी-सुश्री हिना कावरे

शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए विधायक सुश्री हिना कावरे ने कहा कि जब से जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर सम्राटसिंह सरस्वार अध्यक्ष बने है, तब से यह विश्वास हो गया है कि अब जिला पंचायत में भ्रष्टाचार मुक्त, शासन होगा. वहीं केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं को अंतिम छोर में बैठे पात्र हितग्राहियों को बिना किसी भेदभाव के लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि जिला पंचायत में रिकॉर्ड तोड़ मतों से जीतकर आने वाले सदस्यों की कई दिनों और वर्षो की मेहनत है, जिन्हें अपने काम के आधार पर पूरा करना है. उन्होंने कहा कि जिन्होंने भी पूर्व विधायक अशोकसिंह सरस्वार का विधायकी कार्यकाल देखा है सुना है, उस कार्यकाल में जिस तरह से ईमानदारी से क्षेत्र का विकास किया गया है, उस कार्यशैली को अपनाने की एक बड़ी जिम्मेदारी अध्यक्ष सम्राट पर है. जवाबदारी से अंतिम छोर के व्यक्ति का लाभ पहुंचे यह चुनौती है और हमें पता है, आप यह चुनौती पूरा करेंगे. उन्होंने प्रशासन के शांतिपूर्वक और अच्छे तरीके से चुनाव कराने और शपथ ग्रहण के बेहतर आयोजन पर तारीफ करते हएु कहा कि बालाघाट जिले का नाम, हर क्षेत्र में आगे हो, जिला प्रसिद्ध हो यही कामना है और  जिला पंचायत में परिवर्तन का असर जिले को दिखाई देना चाहिये, इसके लिए सबको मिलकर काम करना होगा.

ग्रामीणों की समस्या का समाधान होना चाहिये-विधायक तामलाल सहारे

कटंगी विधायक तामलाल सहारे ने बताया कि वर्ष 1993 मंे त्रिस्तरीय पंचायत राज में दिये गये प्रावधान के अनुसारों अब जिला पंचायत के माध्यम से ग्राम का विकास होता है, जिसके माध्यम से ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ और उनकी समस्या का समाधान होना चाहिये. मुझे पूरा विश्वास है कि नई टीम का कार्यकाल अच्छा व्यतित होगा.

प्रवासी मजदूरों के लिए बने कार्ययोजना-विधायक संजय उइके

विधायक संजयसिंह उइके ने जिला पंचायत की नई जिला सरकार के माध्यम से होने वाले विकास को नई दिशा और नया आयाम मिलेगा. उन्होंने कहा कि जिस तरह से जिला पंचायत, योजनाओ के क्रियान्वयन में आगे रहता है, उसी प्रकार वह विकास में भी प्रथम स्थान पर रहे, ऐसी कामना है. इस दौरान उन्होंने जिले से काम के अभाव में पलायन करने वाले विधानसभा क्षेत्र के 25 से 30 हजार और पूरे जिले से लगभग एक लाख से ज्यादा लोगों के पलायन करने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इनके लिए जिला पंचायत से विशेष कार्ययोजना बनाई जायें. ताकि उन्हें यही काम मिले और उन्हें पलायन नहीं करने पड़े, क्योंकि पलायन करके जाने के बाद बाहर जिले के लोगो को काफी परेशानी उठानी पड़ती है.

बिना किसी भेदभाव और दलगत भावना से उठकर होगा विकास कार्य-सम्राटसिंह सरस्वार

जिला पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सम्राटसिंह सरस्वार ने कहा कि जिला पंचायत और सभी सदस्य, एक परिवार के रूप में बैठकर कार्य करेंगे और बिना किसी भेदभाव एवल दलगत राजनीति से उठकर विकास कार्य किया जायेगा. उन्होंने कहा कि आज भी मुझे वोट देने वालों को परेशान किया जा रहा है, लेकिन हम, वैसा नहीं करेंगे, एक-एक गांव तक हम पहुंचे, इसका प्रयास किया जायेगा. उन्होंने कहा कि वह राजनीति में नये है, इसलिए अपने वरिष्ठों और सीईओ के मार्गदर्शन में अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभांवित करने का प्रयास किया जायेगा. उन्होंने सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि वह परिवार की तरह रहंेगे और पांच सालों में विकास के क्षेत्र में अच्छा से अच्छा काम करेंगे.

लोकतांत्रिक व्यवस्था में पंचायतीराज व्यवस्था एक महत्वपूर्ण कड़ी-निगम अध्यक्ष जायसवाल

खनिज निगम अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में पंचायतीराज व्यवस्था एक महत्वपूर्ण कड़ी है. गांव का विकास होगा, तभी सही मायनो में विकास होगा. उन्होंने सम्राटसिंह सरस्वार के जिला पंचायत अध्यक्ष से हुई शुरूआत को शानदार शुरूआत बताते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं को अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाये. शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सड़क की दिशा में हम प्राथमिकता से कार्य करें.

शिक्षा के क्षेत्र में किया जायेगा अच्छा काम-उपाध्यक्ष राजा लिल्हारे

जिला पंचायत के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष राजा लिल्हारे ने कहा कि मुझे जो जिम्मेदारी क्षेत्रवासियों दी है, उस जिम्मेदारी का निर्वहन वह पूरे लगन के साथ करेंगे. वह सालों से शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे है और कई स्कूलों को गोद लेकर, वहां फर्नीचर और शिक्षण की सामग्री का सहयोग कर रहे है और उपाध्यक्ष के नाते, उन्हें शिक्षा की जो जिम्मेदारी मिली है, उसमें वह अच्छे से अच्छा करने का प्रयास करेंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण विकास की गति में कमी आई है लेकिन पांच सालों में विकास को आगे ले जाना है. उन्होंने कहा कि जो भरोसा जताया है उसको लेकर वह विश्वास दिलात है कि तनमन से वह पूरे जिले में विकास करेंगे.

शपथ ग्र्रहण समारोह से भाजपा के नेताओं के बायकॉट पर पूर्व विधायक ने जताया दुःख

पूर्व विधायक अशोकसिंह सरस्वार ने जिला पंचायत के शपथ ग्रहण समारोह को शासन का कार्यक्रम बताते हुए इस कार्यक्रम से आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन और मंत्री रामकिशोर कावरे के बायकाट किये जाने पर दुःख जाहिर करते हुए कहा कि मुझे विश्वास था कि वे, शपथ ग्रहण में आकर अध्यक्ष सम्राटसिंह सरस्वार को मार्गदर्शन दे, क्योंकि वह अभी परिपक्व नहीं है, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी ने दुःख पहुंचाया है. पीड़ा हुई है, गांधी जी के पंचायतराज के सपने को तत्कालीन प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह ने प्रदेश में आगे बढ़ाने का काम किया. उन्होंने कहा कि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, बिना किसी भेदभाव और दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करें और जिले में विकास की नई ईबारत लिखे.

ये रहे उपस्थित

शपथ ग्रहण समारोह में जिला पंचायत श्रीमती अनुपमा नेताम को छोड़कर श्रीमती केशर बिसेन, लोमहर्ष बिसेन, मधु शुक्ला, डॉली कावरे सहित अन्य जिला पंचायत सदस्य, मुकेश जोशी, विक्की पटेल, सौरभ लिल्हारे, राकेश डहरवाल, भूरु पटेल, मनीष पटेल अभय मोदी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.


Web Title : ZILA PANCHAYAT PRESIDENT, VICE PRESIDENT AND MEMBERS TAKE OATH, FORMER MLA SARSWAR EXPRESSES GRIEF OVER BJP LEADERS PROGRAM BOYCOTT, DEVELOPMENT WILL ARISE FROM PARTY SPIRIT SAMRAT