स्व. महिपाल लिल्हारे स्मृति में अखिल भारतीय महिला, कुश्ती दंगल 22 से

बालाघाट. स्व. महिपाल लिल्हारे स्मृति में मध्यप्रदेश में पहली बार बालाघाट मुख्यालय मंे भारतीय वीर, भारत शेरे खिताब के लिए दो दिवसीय अखिल भारतीय महिला, पुरूष कुश्ती दंगल एवं जिला केशरी दंगल का आयोजन किया गया है. प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को 5 लाख रूपये के नगद पुरस्कार प्रदान किये जायेंगें.  

आयोजक जनपद पंचायत पूर्व अध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे ने बताया कि 22 एवं 23 फरवरी को नगर के भटेरा चौकी में महर्षि स्कूल के सामने प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है. जिसमें पुरूष दंगल में भारत वीर और भारत शेरे प्रतियोगिता आयोजित कराई जायेगी. जिसमें 84 किलो के ऊपर वर्ग में भारत वीर खिताब के लिए प्रतियोगिता आयोजित कराई जायेगी. जिमसें विजेता को 51 हजार, उपविजेता को 25 हजार, तृतीय को 15 हजार और चतुर्थ को 7 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी. इसी तरह 70 से 84 किलोवर्ग में भारत शेरे खिताब के लिए प्रतियोगिता आयोजित होगी. जिसमें विजेता को 25 हजार रूपये, उपविजेता को 15 हजार रूपये, तृतीय को 10 हजार रूपये और चतुर्थ को 7 हजार रूपये तथा महिला प्रतियोगिता में 50 किलो वर्ग में विजेता को 10 हजार तथा उपविजेता को 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी.  

इसके अलावा 70 किलो के ऊपर वर्ग में जिला केसरी, 62 से 70 किलो वर्ग में जिला शेरे, 54 से 62 किलो वर्ग मंे जिला कुमार, 48 से 54 किलोवर्ग में जिला किशोर और 42 से 48 किलोवर्ग में जिला अभिमन्यु खिताब के लिए दंगल प्रतियोगिता आयोजित कराई जायेगी. जिसेमं भी विजेता और उपविजेता खिलाड़ियों को खिताब अनुसार नगद पुरस्कार राशि प्रदान की जायेगी. उन्होंने कहा कि कुश्ती हमारा प्राचीन खेल है, जिसे जिले में लगातार आयोजन के माध्यम से आगे बढ़ाने का प्रयास हमारे द्वारा किया जा रहा है. इसी कड़ी में आगामी 22 एवं 23 फरवरी को दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता आयोजित की र्ग है. उन्होंने बताया कि कुश्ती को प्रोत्साहित करने के लिए दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता में अंतर्राज्यीय पहलवान शामिल हो रहे है. जिनके बीच कुश्ती का दंगल देखने का नया रोमांच होगा. जिससे जिले के कुश्ती खिलाड़ियों को भी खेल की बारिकियों को सीखने का अवसर मिलेगा.  


Web Title : SELF. MAHIPAL LILHAARE IN SMRITI FROM ALL INDIA WOMEN, WRESTLING ARENA 22