भाजपा का नाम बताकर दिव्यांग महिला से ऑनलाईन ठगी, योजना का लाभ दिलाने के नाम पर खाते से पार किए 30 हजार

बालाघाट. सायबर ठगी को लेकर अनगिनत ऐसे मामले सामने आते रहते है जिसमें गोपनीय जानकारी मांगकर बैंक खाते से राशि पार हो जाती है. ठग गिरोह अब पुरानी तरीकों से भी कई आगे निकल चुके है और लिंक भेजकर या फिर अपने आप को संबंधित का परिचित बताकर रूपये ठगी करने काम कर रहे है.  इसी बीच बीते दिनों यकीन नहीं कर पाने जैसी तरीके से सायबर ठगो ने ठगी को अंजाम दिया है. जिसमें सायबर ठगो ने बालाघाट निवासी दिव्यांग महिला को भाजपा के नाम पर ठगकर उसके खाते से 30 हजार रूपए पार कर लिए.

जिसकी पीड़ित दिव्यांग महिला ने इसकी शिकायत सायबर नोडल थाना मंे की है. पीड़िता की मानें तो उसे अनजान नंबर से कॉल आया था जिसमें भाजपा द्वारा दिव्यांगजनों को सहायता राशि भेजे जाने की बात कॉलर ने कही थी. इसके बाद उसने मोबाईल पर एक टैक्स्ट मैसेज भेजा. जिसमें उक्त दिव्यांग महिला के खाते में 15 हजार रूपये की राशि आने के बारे में बताया गया. जिसके बाद फिर कॉलर का फोन आया और उसने कहा कि आपको 10 हजार रूपये की सहायता राशि मिली है तथा खाते में 15 हजार रूपये आ गई है. जिसमें से पांच हजार रूपए राशि भेजे गए क्यूआर कोड के माध्यम से वापस करने की बात कही. जिसके बाद महिला ने लिंक से भेजे गए क्यूआर कोड में 5 हजार रूपए की राशि भेज दी बिना यह देखे कि उसके खाते में राशि आई की नहीं. महिला की इसी अज्ञानता की फायदा उठाकर कॉलर ठग ने लिंक पर बैंक खाते की डिटेल को हासिल कर महिला के खाते में रखे 25 हजार रूपए भी पार कर दिए.

एक बड़े राजनैतिक दल भाजपा का नाम लेकर सहायता राशि दिये जाने के नाम पर 30 हजार रूपये की ठगी किए जाने का मामला सामने आने के बाद सायबर नोडल थाना टीम जांच में जुट गई है.  जिले में बढ़ते ऑनलाईन ठगी के मामलो को लेकर पुलिस लगातार सतर्कता के लिये संदेश जारी करती है और सलाह देती है अपनी गोपनीय जानकारी किसी को ना बताई जाये या फिर कहीं से भी कोई कॉल आये तो उसपर भरोसा करने के पहले जांच ले कि कॉल सही है या नहीं, अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचे, बावजूद इसके लोग अज्ञानता का परिचय देकर सायबर ठगो का शिकार बन रहे है.   जनहित में यही संदेश है कि सतर्कता और सावधानी ही आर्थिक क्षति से बचने का सही उपाय है. अगर ठगी का शिकार हो भी जाये तो तुरंत ही सायबर नोडल पुलिस से संपर्क करके इसकी शिकायत दर्ज कराए.


Web Title : DISABLED WOMAN DUPED ONLINE BY PRETENDING BJPS NAME, RS 30,000 CROSSED FROM ACCOUNT IN NAME OF SCHEME