सादगी से मनाया गया वीरांगना रानी अवंतीबाई का बलिदान दिवस, शहादत दिवस पर अस्पताल में पिता, पुत्र ने किया रक्तदान

बालाघाट. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और सावधानी को देखते हुए पहली बार वीरांगना रानी अवंतीबाई का बलिदान दिवस आज 20 मार्च को जिला मुख्यालय में लोधी महासभा द्वारा सादगी से मनाया गया. लोधी महासभा द्वारा नगर के वीरांगना रानी अवंतीबाई चौक पर रानी अवंतीबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. जिसके बाद जिला चिकित्सालय में वीरांगना रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर पीड़ित मानवता के सेवार्थ रक्तदान किया गया.  

वीरांगना रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर रानी अवंतीबाई चौक बस स्टैंड में उनकी प्रतिमा पर लोधी महासभा जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे, लोधी युवा महासभा अध्यक्ष गुड्डु नगपुरे, गगन नगपुरे, यशवंत लिल्हारे, शंकर कनसरे, सौरभ लोधी, पन्नालाल कुतराहे, राजेश लिल्हारे, कृपाल लिल्हारे, सुखदेव मुनी कुतराहे, सुरेन्द्र लिल्हारे, कंचन लिल्हारे, तेजलाल सुलाखे, आशीष लिल्हारे, केशव नगपुरे, गौरीशंकर मोहारे, मंगलेश लिल्हारे, रूपलाल कुतराहे, सीताराम लिल्हारे, रितुराज मोहारे, सावन पिछोड़े, सचिन कुतराहे, राधे नगपुरे, संतोष लिल्हारे सहित अन्य सामाजिक बंधुओ ने माल्यार्पण कर रानी अवंतीबाई का जयघोष किया.  

इस दौरान लोधी महासभा जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे ने कहा कि भारत में पहली महिला क्रांतिकारी रामगढ़ की रानी अवंतीबाई ने अंग्रेजों के विरुद्ध ऐतिहासिक निर्णायक गोरिल्ला युद्ध किया, जिसका भारत की आजादी में बहुत बड़ा योगदान था. जिसके बाद रामगढ़ की रानी अवंतीबाई उनका नाम पूरे भारत मैं अमर शहीद वीरांगना रानी अवंतीबाई के नाम से प्रसिद्ध हो गया. प्रतिवर्ष सर्व समाज द्वारा मनाये जाने वाले वीरांगना रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस को, लोधी महासभा द्वारा व्यापक रूप से मनाये जाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन जूझ रहे कोरोना वायरस की बीमारी को लेकर सरकार और प्रशासन के निर्देश के साथ, महासभा इस वर्ष वीरांगना रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर कार्यक्रमो का आयोजन नहीं कर बलिदान दिवस कार्यक्रम सादगी से मनाया है. जिसमें महासभा के लोगों ने शामिल होकर देश की वीरांगना रानी अवंतीबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उनकी शहादत को याद कर नमन किया.  

अस्पताल में किया गया रक्तदान

वीरांगना रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर भाऊ परिवार द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी जिला चिकित्सालय में रक्तदान किय गया. भाऊ परिवार के प्रमुख सौरभ लोधी ने बताया कि भाऊ परिवार द्वारा किये गये रक्तदान के दौरान अस्पताल में भर्ती मरीजों को रक्त उपलब्ध कराया गया. इस दौरान देखने में आया कि रक्तदान में पिता पन्नालाल कुतराहे और पुत्र सचिन कुतराहे ने एक साथ रक्तदान किया. साथ ही अन्य साथियों ने भी रक्तदान किया गया. भाऊ परिवार के प्रमुख सौरभ लोधी ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण रक्तदान करने वालो की कमी के कारण जिला चिकित्सालय में रक्त की कमी हो गई है, जिसे देखते हुए लोग आगे आये और रक्तदान करें. उन्होंने कहा कि लोग कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बचाव के उपायो को करें और जीवन रक्षा में अपना योगदान दे.


Web Title : THE SACRIFICE DAY OF VEERANGANA RANI AVANTIBAI, CELEBRATED WITH SIMPLICITY, WAS DONATED BY FATHER, SON IN HOSPITAL ON MARTYRDOM DAY