सड़क दुर्घटना में घायल को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेगा 05 हजार रुपये का ईनाम, गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) के चयन के लिए अप्रेजल कमेटी गठित

बालाघाट. गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) के लिए प्रोत्साहन अवार्ड योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा द्वारा अप्रेजल कमेटी का गठन कर दिया गया है. यह कमेटी सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को एक घंटे के भीतर सहायता उपलब्ध कराने वाले गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) का 05 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि के लिए चयन करेगी.

गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) के चयन के लिए गठित अप्रेजल कमेटी के अध्यक्ष कलेक्टर डॉ. मिश्रा होंगें. इस कमेटी में पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं जिला परिवहन अधिकारी को सदस्य बनाया गया है. शासन की इस योजनान्तर्गत मोटर यान सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) द्वारा गोल्डन अवर (दुर्घटना होने के एक घंटे के भीतर गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को मरने से बचाने के लिए चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराना) में अस्पताल या ट्रामा केयर सेंटर पहुंचा कर जान बचाने के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में 5000 रूपये नगद राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदाय किया जाना है.

गुड सेमेस्टन (व्यक्त) द्वारा मोटर यान सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप में घायल व्यक्ति को अस्पताल या ट्रामा केयर सेंटर ले जाया जाता है तो उस व्यक्ति के बारे में डॉक्टर द्वारा स्थानीय पुलिस को सूचित किया जाएगा. पुलिस द्वारा गुड़ सेमेरिटन का पूर्ण पता, घटना का विवरण, मोबाईल नंबर इत्यादि एक अधिकृत लेटरपेड पर निर्धारित प्रारूप में लेख कर एक प्रति गुड़ सेमेरिटन को दी जाएगी एवं एक प्रति जिला अप्रेजल कमेटी को भेजी जाएगी. जिला अप्रेजल कमेटी द्वारा ऐसे प्रकरण की समीक्षा कर गुड सेमेरिटन अवार्ड प्रदाय करने के लिए निर्णय लिया जायेगा. इस प्रकार चयनित प्रकरणों की सूची को राज्य परिवहन आयुक्त को भेजा जाएगा. राज्य परिवहन आयुक्त द्वारा सीधे गुड सेमेरिटन के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि जमा कर दी जाएगी. यह आदेश जिले में तत्काल प्रभावी हो गया है.


Web Title : 05,000 RUPEES REWARD FOR TRANSPORTING INJURED IN ROAD ACCIDENT TO HOSPITAL, APPRAISAL COMMITTEE CONSTITUTED FOR SELECTION OF GOOD SAMARITAN