दीपावली के पहले गरीब को कर दिया बेघर, पंच ने जेसीबी चलाकर तोड़ डाला मकान, पीड़ित परिवार ने कलेक्ट्रेट के सामने डाला डेरा, दी आत्मदाह की चेतावनी

बालाघाट. दीपावली जैसे त्यौहार के दो दिन पहले भरवेली में आबादी की जगह पर कच्चा मकान बनाकर निवास कर रहे गरीब पंकज मेरावी के मकान को धाराशाही कर उसे बेघर किये जाने का मामला सामने आया है. जिसके बाद अब पूरा परिवार ठंड के इस मौसम में खुले आसमान के नीचे आ गया है. पीड़ित ने इसको लेकर आरोप लगाया है कि पट्टे की मांग के लिए रूपये नहीं देने और मेरे द्वारा की गई शिकायत की रंजिश के चलते जब परिवार के सभी लोग तेरहवी कार्यक्रम में बाहर थे, उस दौरान सुनेपन का फायदा उठाकर रंजिशवश उसके कच्चे मकान को जेसीबी से तोड़ दिया गया.

भरवेली के वार्ड क्रमांक 8 निवासी पंकज मरावी का पूरा परिवार, घर से बेघर कर दिये जाने के बाद कलेक्ट्रेट के सामने, ठंड में सिर से छिने गये आसरा और आसरा छिनने वाले पर कार्यवाही की मांग को लेकर बुधवार 3 नवंबर को पहुंचा था. जहां प्रशासन को उसने अपने शिकायती आवेदन के माध्यम से अपनी व्यथा बताई.  

पीड़ित पंकज मेरावी ने बताया कि भरवेली के जिस आबादी भूमि के खसरा नंबर 15/1 के 828 वर्गफीट का प्लाट पर वह परिवार के साथ कच्चा मकान बनाकर रह रहा था. उस मकान को जब पूरा परिवार, रिश्तेदारी में तेरहवी कार्यक्रम मंे शामिल होने गया था, उसका फायदा उठाकर वार्ड क्रमांक 6 के पंच अब्दुल जमील ने जेसीबी से घर को तोड़ डाला. जिससे उसके पूरा गृहस्थी का सामान, घर में रखे नगद 75 हजार रूपये और बहन के विवाह के बनाकर रखे गये सोने के कान के झुमके, मंगलसुत्र, पायल एवं दहेज का अन्य सामान गायब है. जिससे वह और उसका पूरा परिवार ठंड के इस मौसम में खुले आसमान के नीचे आ गया है. वर्तमान में उसके पास परिवार के भोजन के साथ ही रहने और बिछाने का कोई साधन नहीं है. वार्ड पंच ने राजनीतिज्ञ लोगों के ईशारे पर मेरा भरा-पूरा मकान धराशाही कर दिया. ऐसी स्थिति में वह और उसका पूरा परिवार खुली आसमान के नीचे ठंड के इस मौसम में बेसहारा हो गया है. पीड़ित पंकज मरावी ने मांग की कि दो दिनों के भीतर उसके रहने और खाने की व्यवस्था नहीं की गई तो वह पूरे परिवार के साथ आत्मदाह कर लेगा.  

पीड़ित पंकज मेरावी की मानें तो वह मजदूरी का काम करता है और भरवेली पूर्व सरपंच श्रीमती किरण मर्सकोले और सचिव डी. एल. दशरिये द्वारा उसे आबादी जगह पर प्लाट उपलब्ध करवाया गया था. जिसके पट्टे के लिए उसके द्वारा तहसील कार्यालय में आवेदन किया गया. जहां वह अपने वृद्ध माता-पिता और बहन के साथ निवास करता है, लेकिन यह कुछ लोगों अच्छा नहीं लग रहा था. उसे उसके मकान को ढहाये जाने के पीछे पूर्व में वार्ड पंच जमील खान, धरम उगरकर और हेमलता कुमार के खिलाफ की गई शिकायत की रंजिश लग रही है, जिसको लेकर पीड़ित पंकज मेरावी ने कार्यवाही की मांग करते हुए प्रशासन से आसरा देने और परिवार के जीविकोपार्जन की व्यवस्था करने की मांग की है.


Web Title : BEFORE DEEPAWALI, POOR MADE HOMELESS, PANCH DEMOLISHES HOUSE BY RUNNING JCB, VICTIMS FAMILY CAMPED IN FRONT OF COLLECTORATE, WARNS OF SELF IMMOLATION