बोर्ड परीक्षा: दसवीं का 21752 परीक्षार्थियों ने हल किया हिंदी का पर्चा, प्रशासनिक प्रतिनिधियों की मौजूदगी मंे थाना से केन्द्र तक पहुंचे प्रश्नपत्र

बालाघाट. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो गई है. 05 फरवरी को दसवी बोर्ड का प्रथम प्रश्नपत्र हिन्दी का पर्चा जिले के 133 परीक्षा केन्द्रो में परीक्षार्थियो ने हल किया.  शिक्षा विभाग से मिली जानकारी अनुसार दसवी की परीक्षा में दर्ज 22 हजार 333 परीक्षार्थियो में 21752 परीक्षार्थियों ने हिन्दी का पर्चा हल किया. जबकि 481 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.  बोर्ड परीक्षाओं की गोपनियता और पेपर आउट होने जैसी घटनाओं के मद्देनजर इस वर्ष शासन और माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए है. इस बार प्रश्नपत्रो को शील्ड में पैक किया गया है. जो परीक्षा के निर्धारित 8. 30 बजे थाने से परीक्षा केंद्र पहुंचंे. थान से परीक्षा केन्द्र तक प्रश्नपत्र के पहुंचने तक प्रशासनिक प्रतिनिधि, केन्द्राध्यक्ष के साथ रहे. जिसकी प्रशासनिक प्रतिनिधियो ने ऑनलाईन ऐप में जाकनारी फीड की. हालांकि कुछ स्थानों पर नेटवर्क नहीं मिलने पर यह कार्य ऑफलाईन भी किया गया.  

06 फरवरी को होगा बारहवी हिंदी का पेपर

06 फरवरी से बारहवी बोर्ड की परीक्षाएं प्रारंभ होगी. जिसमें दर्ज 18228 परीक्षार्थियों के लिए जिले में 119 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है. 06 फरवरी को बारहवी बोर्ड का पहला पर्चा हिन्दी का होगा. जिसमें निर्धारित समयावधि में परीक्षार्थियों को केन्द्र पहुंचना होगा.  

उड़नदस्ता दल करेगा परीक्षा केंद्रो की निगरानी

परीक्षा के सुचारू संचालन और नकल को रोकने के लिए बोर्ड, प्रशासन, स्कूल शिक्षा विभाग और आदिवासी विकास द्वारा उड़नदस्ते दल का गठन किया गया है. जो परीक्षा की निगरानी करेंगे. इस दौरान जो भी परीक्षार्थी नकल करते पकड़ा जाएगा, उसका नकल प्रकरण बनाया जाएगा.


Web Title : BOARD EXAM: 21752 CANDIDATES SOLVED THE HINDI PAPER, QUESTION PAPERS REACHED THE CENTER FROM THE POLICE STATION IN THE PRESENCE OF ADMINISTRATIVE REPRESENTATIVES