धपेरा से कुम्हारी पुल का लोकार्पण और भटेरा ओवरब्रिज का भूमिपूजन 20 को, पुल का आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने किया निरीक्षण

बालाघाट. बालाघाट विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत धपेरा से कुम्हारी के बीच बैनगंगा नदी पर उच्च स्तरीय पुल 325 मीटर लंबाई का बना है. मंडी बोर्ड से लगभग 25 करोड़ रुपये की लागत से बने इस पुल का आगामी 20 अप्रैल को लोकार्पण किया जायेगा. जिसका 13 अप्रैल को आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने निरीक्षण किया. इस दौरान सेतु संभाग और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधिगण और ग्रामीणजन बड़ी संख्या में मौजूद रहे.

गौरतलब हो कि आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन जब कृषि मंत्री थे तब उन्होंने धपेरा से कुम्हारी के मध्य बैनगंगा नदी पर उच्च स्तरीय पुल को स्वीकृत कराया था. इस उच्च स्तरीय पुल के बनने से 2 दर्जन से अधिक गांव के ग्रामीण लाभान्वित होंगे और आवागमन कर सकेगें. खास बात यह है कि अब लालबर्रा से बालाघाट का सीधा जुड़ाव हो जाएगा और लोगों को आवागमन में सुविधा होगी. यहां से लालबर्रा के मध्य महज 9 किमी की दूरी होगी जबकि पूर्व में बालाघाट तक यह दूरी 27 किमी हो रही थी. उच्च स्तरीय पुल के बनने से 18 किमी की दूरी का फासला कम होगा और लोग अब कम समय में सफर कर सकेगें. इस पुल को लेकर लंबे अंतराल से इंतजार किया जा रहा था. आखिरकार अब यह पुल बनकर तैयार हो गया है.

इसी उच्च स्तरीय पुल का आज आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने निरीक्षण किया है. उन्होंने बताया कि लोकार्पण 20 अप्रैल को होना है जिसमे मुख्यमंत्री को बुलाने का प्रयास हो रहा है. इसके अलावा लोक निमार्ण विभाग के मंत्री, कृषि मंत्री, प्रभारी मंत्री को भी आमंत्रित करने का प्रयास हो रहा हैं. लोकापर्ण में आयुष मंत्री सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहेगें. श्री बिसेन ने कहा कि कुछ काम बचा है उसे शीघ्र पूरा कर लिया जायेगा. चूंकि पुलिया के दोनों ओर एक-एक किमी की एप्रोच सीसी सड़क बनी हैं जिसके दोनों ओर की पटरी भरी जा रही हैं. वह लोकार्पण के पहले पूर्ण हो जायेगी.

आयोग अध्यक्ष बिसेन के प्रति ग्रामीणों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने आभार जताते हुए कहा कि निश्चित ही इस पुल का निर्माण उनके लिये किसी सपने से कम नहीं हैं. धपेरा एवं कुम्हारी के बीच महज नदी का फासला हैं लेकिन आवागमन करने के लिये उन्हें 30 किमी की लंबी दूरी तय करनी पड़ रही थी. बारिश के दौरान निकट के रिश्तेदार होने के बावजूद या किसी कार्यक्रम में शामिल होने में असमर्थता होती थी. धपेरा के पूर्व सरपंच जानकी प्रसाद नगपुरे, सहेजलाल उपवंशी, दीपक बिरनवार, देवेंद्र नगपुरे, हेमंत नगपुरे, राजेश गोमासे सहित अन्य ने इस अवसर पर संबोधित किया और पुल निर्माण के होने पर खुशी जाहिर की. इस अवसर पर कुम्हारी के सरपंच सावन पिछोड़े, पूर्व सरपंच उम्मेद बलौने, संतलाल उपवंशी, पाथरवाड़ा सरपंच प्रतिनिधि सुभाष धामड़े,विवेक आचार्य, कैलाश अग्रवाल, संजय अग्रिहोत्री सहित कई प्रमुख गणमान्य नागरिक भी इस अवसर पर मौजूद थे.

श्री बिसेन ने बताया कि इस पुल की उपयोगिता को देखते हुये धपेरा से पुल तक सीसी सड़क को साढ़े 5 मीटर किया जायेगा. इसी तरह से मोहगांव से धपेरा के बीच में भी सड़क को चौड़ी कर सीसी कार्य किया जायेगा. छोटी कुम्हारी में आवास टोली से चिचवाटोला तक की सड़क का सीसी कार्य होगा. जिसके लिये संबंधित एजेंसी को स्टीमेंट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं. श्री बिसेन ने पुल के निर्माण में हुये विलंब के लिये खेद जताते हुये कहा कि बाढ़ के कारण इसका निर्माण प्रभावित हुआ और उसके पश्चात इसके पूरक बजट जो स्पॉन के साथ तय किया गया और बनाया गया हैं. अब इसे बाढ़ या अन्य किसी से कोई नुकसान नहीं होगा.

भरवेली, लालबर्रा व तुलसीधाम बनेगी नगर परिषद

आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि भरवेली क्षेत्र के आसपास की 11 पंचायतें मिलकर भरवेली नगर परिषद बनेगी. इसी तरह से पांढरवानी पंचायत अब आसपास से जुड़कर लालबर्रा नगर परिषद बनेगी और गर्रा-तुलसीधाम नगर परिषद बनेगी. हो सकता हैं कि आगामी जब भी निकाय चुनाव हो तो नगर परिषद के नाम पर ही चुनाव होगा. वही बालाघाट नगर निगम बनने की ओर अग्रसर हैं. श्री बिसेन ने कहा कि इस दिशा में कार्य शुरू हो गया हैं.

भटेरा ओव्हरब्रिज का होगा भूमिपूजन

आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने बताया कि आगामी 20 अपै्रल को धपेरा-कुम्हारी बैनगंगा नदी के उच्च स्तरीय पुलिया के लोकार्पण के साथ ही इस दिन भटेरा चौकी रेल्वे क्रासिंग पर बी. के. टू सबसे लंबे ओव्हरब्रिज के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया जायेगा. यह ओव्हर ब्रीज 70. 65 करोड़ रुपये से बनेगा. जिसमें आधी राशि ब्रिज निर्माण जो अवंती बाई चौक तक होगा और आधी राशि जमीन अधिग्रहण कर मुआवजा के रूप में वितरित होगी. श्री बिसेन ने बताया कि इस ब्रिज के लिये निविदा आंमत्रित की जा चुकी हैं. प्रशासकीय स्वीकृति और वित्तीय स्वीकृति हो गई हैं. निर्माण कार्य के लिये भूमिपूजन करने के साथ ही इसके लिये भी कार्य प्रारंभ हो जायेगें. श्री बिसेन ने राजस्व अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वह जमीन अधिग्रहण को लेकर आवश्यक कार्यवाही शुरू करें.


Web Title : COMMISSION CHAIRMAN GAURISHANKAR BISEN INSPECTED THE CONSTRUCTION OF DHAPERA TO KUMHARI BRIDGE AND LAID THE FOUNDATION STONE OF BHATERA OVERBRIDGE ON 20.