ईद मुबारक: गले मिलकर दी ईद की बधाई, बारिश के कारण मस्जिदो में पढ़ी गई ईद की विशेष नमाज, अमन-शांति की मांगी दुआयें

बालाघाट. 29 वें रोजे पर ईद का चांद दिखने के साथ ही ईद की आमद हो गई थी. जिसके चलते ईद की खुशी का रंग लोगों के चेहरे पर दिखाई दिया.   माहे रमजान के 30 रोजे मुकम्मल होने के बाद 11 अप्रैल को ईद उल फित्र मनाते हुए ईद की खुशियां बांटी गई. चंूकि इस वर्ष ईदगाह में विशेष नमाज अदा कराने की तैयारी की गई थी, लेकिन तेज बारिश होने की वजह से सभी मस्जिदों में ईद उल फित्र की नमाज अदा की गई.  अंजुमन सदर सुभान मंसूरी मुन्ना भाई ने बताया कि जामा मस्जिद गुजरी बाजार बालाघाट में ईद उल फित्र की नमाज पहली जमात 8. 15 बजे तथा दूसरी जमात 9. 30 बजे,  इसी तरह जामेआ नुरीया रजा नगर में दो जमात पहली 8. 45 और दूसरी 9. 45 बजे, गौसिया मस्जिद बुढ़ी में पहली जमात 9. 00 बजे एवं दूसरी 10. 00 बजे, गरीब नवाज मस्जिद गौस नगर में पहली जमात 7. 30 तथा दूसरी 9. 00 बजे वैसेही नूरी मस्जिद बैहर चौकी में 9. 00 बजे, रजा मस्जिद मोतीनगर 8. 30 बजे और साबरी मस्जिद सागौनवन में 8. 30 बजे, कोसमी मस्जिद में दो जमात पहली 8. 30 बजे एवं 9. 30 बजे अदा की गई.  कहतेे है कि ईद का पर्व रोजदारों के लिए अल्लाह का तोहफा है. जिसे सभी रोजदार अपने दोस्तो एवं रिश्तेदारों के साथ इस खुशी को बांटते हुए एकदूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी.  

मीठी सेवाईयोें की महकी महक

ईद पर्व पर ईद की विशेष नमाज के बाद मुस्लिम धर्मावलंबियों के रिश्तेदार और उनके दोस्त-अहबाब घरो में पहुंचे. जहां गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी. जिसके बाद उनका मीठी सेवई, शीर खुरमा एवं मेवो से उनका मुंह मीठा करवाया गया. साथ ही मुस्लिम धर्मावलंबियों ने ईद की परंपरा निभाते हुए घरो में सेवई, शीर खुरमा और मेवे पहुंचाकर, उनका मुंह मीठा करवाया.

बड़ोे ने दी ईदी

माहे रमजान के बाद मनाये जाने वाले ईद के त्यौहार में हमेशा, बड़े छोटो को ईदी के रूप में उनकी पसंदीदा चिज दी. बच्चों को बड़ो से ईद पर, ईदी के रूप में मनचाहा उपहार मिला. इस साल खुशी और सबके साथ ईद मनाये जाने से रिश्तेदार और दोस्त-अहबाब घर पहुंचे और बच्चांे को ईदी के रूप में मनचाहा उपहार मिला. जिसे बच्चों में ईद की खुशी देखी गई.  

सोशल मीडिया पर छाई रही बधाइयां

गुरूवार को ईद का चांद नजर आने पर ज्यादातर मुस्लिम युवाओं ने एक दूसरे को बधाई देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया. फोन कॉल, टेक्सड मैसेज, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, ईमेल सहित सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर लोगों ने एक दूसरे को ईद की बधाइयां दी.  

पुख्ता रही सुरक्षा व्यवस्था

ईद के मद्देनजर बालाघाट मुख्यालय सहित पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किये गये थेे. मस्जिदो में भी नमाज अदा करने वाले मुस्लिम धर्मावलंबियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए भी भी रास्तो को केवल उनके लिए खोलकर भारी वाहनों के लिए बंद कर दिया गया था. वहीं ईदगाह के साथ ही मुस्लिम क्षेत्रो में पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था अच्छी खासी रही.


Web Title : EID MUBARAK: EID GREETINGS WITH HUGS, SPECIAL EID PRAYERS READ IN MOSQUES DUE TO RAIN, PRAYERS FOR PEACE AND PEACE