सीआरपीएफ की 123 बटालियन के जवानों ने मनाया 32 वां स्थापना और शौर्य दिवस

बालाघाट. केन्द्रीय रिर्जव पुलिस बल 123 बटालियन कमांडेंट कमलेश कुमार के नेतृत्व में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वाहिनी का 32 वां स्थापना एवं शौर्य दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर वाहिनी में विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. जिसके तहत वाहिनी की दूर-दराज इलाकों में तैनात कंपनियों में परस्पर वॉलीबाल मैच आयोजित किये गये. जिसमें एफ 123 समवाय विजेता रही. विजेता तथा उपविजेता टीम को कमांडेंट कमलेश कुमार द्वारा खेल में प्रगति करने की बात कही. वहीं विजेता तथा उपविजेता टीमों को पुरस्कृत भी किया गया.

इसी कड़ी में संध्याकाल में जवानों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें वाहिनी के प्रतिभावान जवानों द्वारा विविध प्रकार के नृत्य, गायन, वादन एवं व्यंग्य विधाओं पर अपनी-अपनी प्रस्तुतियां दी गईं. सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभागी करने वाले जवानों को कमांडेट कमलेश कुमार द्वारा दी गईं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए प्रशंसा की एवं नगद पुरस्कारों की घोषणा की.  

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के तौर पर 208 कोबरा कमांडेंट जितेंद्र कुमार ओझा, केन्द्रीय विद्यालय प्राचार्य पी. के. जैन, उपस्थित थे. जिन्होने वाहिनी के जवानों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत दी गई प्रस्तुतियों की जमकर तारीफ की एवं जवानों को बटालियन के स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं.

     कमाण्डेन्ट कमलेश कुमार द्वारा बटालियन के 32 वें स्थापना दिवस तथा शौर्य सप्ताह के अवसर पर सैनिक सम्मेलन लिया गया. जिसमें बल में प्रभावी हुए नवीन नियमों एवं कल्याणकारी योजनाओं का विस्तार से जवानों को समझाया और  जवानों से उनकी समस्याओं पर विस्तृत परिचर्चा की. उन्होंने बताया कि वाहिनी शिकायत सेल एवं शिकायत पोर्टल में यदि किसी जवान की कोई समस्या या शिकायत है तो वह अपनी समस्या दर्ज कर सकता है, जिस पर मेरे द्वारा तत्काल समाधान किया जायेगा. यदि दर्ज शिकायत उच्च कार्यालय के स्तर की है तो इस संबंध में उच्च कार्यालय से विधिवत पत्राचार कर आपकी समस्या का निदान किया जायेगा.

शौर्य दिवस के अवसर पर उन्होंने वाहिनी के जवानों को इस दिवस के ऐतिहासिक महत्व पर विस्‍तृत जानकारी देते हुए बताया कि 09 अप्रैल 1965 को पाकिस्तान की पूरी ब्रिगेड द्वारा गुजरात के कच्छ के रण में सरदार एवं टाक पोस्ट पर तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की छोटी सी टुकड़ी पर भारी हथियारों के साथ हमला किया, लेकिन हमारे बल की छोटी सी टुकड़ी द्वारा अदम्य साहस का परिचय देते हुए कड़ा प्रतिरोध करते हुए शत्रु सेना के 34 जवानों को मार गिराया एवं 4 को जिंदा पकड़ लिया गया था. इस भीषण युद्ध में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 8 जवानों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था. इसलिए केन्द्रीय रिर्जव पुलिस बल प्रतिवर्ष 09 अप्रैल को ‘शौर्य दिवस’ के रूप में मनाता है. ‘शौर्य दिवस’ उपलक्ष्य में शौर्य सप्ताह मनाया गया. इस अवसर पर 123 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी श्रीमती तेजिंदर कौर, उप कमांडेंट सुनील कुमार खत्री, योगेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी वसंत मुरारी कुंभरे उपस्थित थे.


Web Title : JAWANS OF 123 BATTALION OF CRPF CELEBRATE 32ND RAISING AND BRAVERY DAY