कबड्डी महाकुंभ: आज खेले जायेंगे सेमीफायनल एवं फायनल मैच, खेल के माध्यम से महिलाओं का समाज के सामने आना बदलते भारत की पहचान-रमेश भटेरे

बालाघाट. 6 जनवरी से नगर के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में जिला कबड्डी संघ के तत्वाधान में खेली जा रही स्व. श्रीमती प्रतिला शीतल जायसवाल की स्मृति राज्यस्तरीय सीनियर महिला कबड्डी प्रतियोगिता का आज 9 जनवरी को प्रतियोगिता के सेमीफायनल और फायनल मैच खेले जायेंगे.  

प्रतियोगिता के तीसरे दिन सायंकालीन समय में खेले गये प्रतियोगिता के पहले क्वार्टर फायनल मैच में बतौर अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश भटेरे ने कहा कि प्रदेश के अंतिम छोर में बसे बालाघाट जिले में जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष राजेश पाठक द्वारा महिला खिलाड़ियों को कुंभ भराकर बड़ा खेल आयोजन किया गया है, वह न केवल जिले के खेल जगत के लिए बल्कि खिलाड़ियों को आगे लाने के भाव से भी सराहनीय और प्रशंसनीय है. आज जिस तरह से खेल के माध्यम से महिलायें समाज के सामने आ रही है, यह बदलते भारत की पहचान है, मेरा देश बदल रहा है. प्रो-कबड्डी ने परंपरागत हमारे कबड्डी खेल में खिलाड़ियों की रूचि पैदा की है, अब क्रिकेट के बाद गांव-गांव में कबड्डी भी खेली जा रही है, महिला की महत्ता को कवियित्री सुभद्राकुमारी चौहान की पंक्तियोें से बताते हुए श्री भटेरे ने कहा कि इतिहास में महिलाओं का अनेकानेक उलपब्धि और योगदान का जिक्र है.   

महिला युवा नेत्री श्रीमती मौसम हरिनखेड़े ने कहा कि बालाघाट में सीनियर महिला कबड्डी प्रतियोगिता का अद्भुत आयोजन जिला कबड्डी संघ राजेश पाठक और उनकी टीम द्वारा किया गया है और जो आयोजन राजेश अंकल करते है वह अद्भुत और ऐतिहासिक हो, ही जाता है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के अंतिम छोर में बालाघाट जिला वैसे ही महिलाओं की संख्या में एक अलग पहचान रखता है, ऐसे में यहां सीनियर महिला कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन, युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित और आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा. उन्होंने कहा कि हमें टीम स्प्रिरिट के साथ खेलना है. जो खिलाड़ी होता है, वह जीवन के किसी भी अवसर में सफलता पाता है.

पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिलाध्यक्ष अजय बिसेन ने कहा कि खेल में हार-जीत निश्चित है, जो हारता है, वह अपने कमियों से सीखे और जीतता है, वह और आगे बढ़ने के लिए प्रयास करें.

तीसरे दिन खेले गये 8 लीग मैच

तीसरे दिन आठ लीग मैच खेले गये. जिसमें बतौर अतिथि एडीएसपी गौतम सोलंकी, सीएसपी अपूर्व भलावी, टीआई कमलसिंह गेहलोत, शिवनारायण जायसवाल, पूर्व पार्षद संतोष जायसवाल, युवा व्यवसायी उमेश जायसवाल, समीर जायसवाल, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष एवं विधायक सुश्री हिना कावरे, मुकेश जोशी, सरदार पटेल विश्वविद्यालय कुलाधिपति इंजी. दिवाकरसिंह, नारी मंच अध्यक्ष श्रीमती शांता तिवारी सहित अन्य अतिथि मौजूद थे. प्री-क्वार्टर फायनल मैच में इंदौर, सागर, बालाघाट, भोपाल, नर्मदा पुरम, जबलपुर, इंदौर-बी और ग्वालियर विजेता रही.

पूर्व इंडियन प्लेयर और गोल्ड मेडलिस्ट कंचन दीक्षित की टीम हारी

प्रतियोगिता में सायंकाल खेले गये प्रतियोगिता के प्रथम क्वार्टर फायनल मैच इंदौर कार्पोरेशन बनाम सागर के बीच खेला गया. जिसमें सागर ने जीत दर्ज कर सेमीफायनल में प्रवेश किया. इस मैच में पूर्व इंडियन प्लेयर एवं गोल्ड मेडलिस्ट कंचन दीक्षित की टीम इंदौर को हार का सामना करना पड़ा. जबकि दूसरा क्वार्टर फायनल मैच जबलपुर बनाम भोपाल के बीच खेला जा रहा था.  

तीसरे स्थान, सेमीफायनल और फायलन के लिए होगी भिड़ंत 

आज सेमीफायनल मैच से पूर्व दो क्वार्टर फायनल मैच खेले जायेंगे. जिसमें जीतने वाली टीम सेमीफायनल मैच में पहुंचेगी. सेमीफायनल मैच के बाद तीसरे स्थान के लिए भिड़ंत होगी. जिसके बाद फायनल मुकाबला सायंकाल 5 बजे खेला जायेगा.

फायनल मैच में दर्शकों से शामिल होने की अपील

राज्यस्तरीय सीनियर महिला कबड्डी प्रतियोगिता में प्रदेश के अलग-अलग जिलो के बीच खेली जा रही रोमांचक और कांटे की टक्कर के मैच के बाद आज खिताबी भिड़ंत के लिए एक बार खेल का रोमांच दिखाई देगा. जिले के खेलप्रेमी दर्शकों से प्रतियोगिता के सेमीफायनल और फायनल मैच देखने शामिल होने की अपील टूर्नामेंट कमेटी अध्यक्ष राजेश पाठक, उपाध्यक्ष संजयसिंह कछवाह, महासचिव अजय मिश्रा, सचिव रमेश दीक्षित, कोषाध्यक्ष अनिल गुरवानी, सहसचिव कन्हैयालाल पात्रे, मानक बर्वे, कैलाश चौरड़िया, कार्यकारिणी सदस्य रामकिशोर राहंगडाले, कन्हैयालाल ठाकरे, आदित्य पंडित, खेमराज वरकड़े, अन्नपूर्णाप्रसाद तिवारी, कन्हैयालाल पात्रे, रामकिशोर राहंगडाले, खेमराज वरकड़े, मुकेश तिवारी, राजेन्द्र शिवहरे सहित आयोजक सदस्यों ने की है.


Web Title : KABADDI MAHAKUMBH: SEMI FINAL AND FINAL MATCHES TO BE PLAYED TODAY, WOMENS COMING TO THE FORE THROUGH SPORTS: RAMESH BHATARE