मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: किरनापुर में 248 जोड़ों ने थामा एकदूजे का हाथ, गरीब परिवार के लिए बेटी का विवाह बोझ नहीं बनने देंगें-मंत्री कावरे

बालाघाट. मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना मध्यप्रदेश शासन की एक महत्वपूर्ण योजना है. ऐसे परिवार जो गरीबी के कारण अपनी कन्या का विवाह करने में सक्षम नहीं होते हैं, उन कन्याओं के विवाह के लिए यह योजना बनाई गई है. इस योजना में जाति एवं धर्म का कोई बंधन नहीं रखा गया है. हर जा‍ति धर्म के गरीब लोग इस योजना में अपनी कन्या का विवाह कराने के लिए पात्र है. इस योजना से गरीब परिवार के लिए कन्या का विवाह बोझ नहीं बनेगा, बल्कि मध्यप्रदेश सरकार ऐसे परिवार के लिए माता-पिता का फर्ज निभा रही है. यह बातें राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने 18 मार्च  को किरनापुर में आयोजित 248 जोड़ों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में उपस्थित वर-वधुओं एवं उनके परिजनों को संबोधित करते हुए कही.

आयुष मंत्री कावरे ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि गरीब परिवार की कन्या का विवाह करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना लागू की गई है. प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई है. अब लाड़ली बहना योजना भी प्रारंभ कर दी है. इस योजना के लिए 25 मार्च से आवेदन लेना प्रारंभ कर दिया जायेगा और 10 जून से हमारी बहनों को 01-01 हजार रुपये हर माह मिलने लगेंगें. आज जिन बेटियों का विवाह हुआ है उनमें से 23 वर्ष की आयू पूर्ण कर चुकी सभी बेटियां लाड़ली बहना योजना के लिए अपने आवेदन करें. हमारी सरकार ने जन्म से लेकर मृत्यु तक सहायता देने की योजना बनाई है और इन योजनाओं का लाभ आम जन को मिल रहा है. मंत्री कावरे ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में प्रदान की जा रही सामग्री की गुणवत्ता को लेकर मिल रही शिकायतों को देखते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने अब सामग्री न देकर सीधे सहायता राशि का चेक देने के निर्देश दिये है.

किरनापुर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में पूर्व विधायक रमेश भटेरे, जनपद पंचायत किरनापुर के अध्यक्ष कल्याण सिंह राणा, स्थानीय जनप्रतिनिधि, किरनापुर एसडीएम सुश्री निकिता सिंह मंडलोई, जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती श्रुति ताराम, तहसीलदार सुश्री शोभना ठाकुर, अन्य विभागों के अधिकारी एवं आम जन उपस्थित थे. कार्यक्रम में अतिथियों ने नव विवाहित जोड़ों को आशिर्वाद देने के साथ ही विवाह सहायता राशि के चेक प्रदान किये.

Web Title : MUKHYAMANTRI KANYA VIVAH YOJANA: 248 COUPLES JOIN HANDS IN KIRNAPUR, DAUGHTERS MARRIAGE WILL NOT BE A BURDEN FOR POOR FAMILIES