किरनापुर के भक्कुटोला की पहाड़ी पर ट्रेनी एयरक्राप्ट क्रेश, पायलेट प्रशिक्षक और प्रशिक्षु की जिंदा जलने से मौत, आज घटनास्थल की जांच करने पहुंचेगा जांच दल

बालाघाट. किरनापुर क्षेत्र के भक्कुटोला की पहाड़ी में बिरसी एयरस्ट्रीप से पायलेट प्रशिक्षक और प्रशिक्षु युवती के साथ उड़ा ट्रेनी एयरक्राप्ट पहाड़ियों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जिसमंे हिमाचल प्रदेश निवासी पायलेट प्रशिक्षक मोहित ठाकुर और गुजरात निवासी प्रशिक्षु पायलेट बी. माहेश्वरी की जिंदा जलने से मौत हो गई.  

इस संबंध में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी अमेठी के मीडिया प्रभारी रामकिशोर द्विवेदी ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि अधिकारिक तौर पर इस मामले में एक जांच दल अमेठी से बिरसी 19 मार्च को पहुंचेगा, और संबंधित अधिकारी इस दुर्घटना की जांच करेंगे.

18 मार्च की दोपहर लगभग 3. 20 बजे भक्कुटोला की पहाड़ी से उठता धुंआ देखकर भक्कुटोला के ग्रामीण वहां पहुंचे तो देखा कि एयरक्राप्ट क्रेश हो गया था और उसमे आग जल रही थी. जिसमें एक शव जिंदा जलते हुए दिखाई दिया. बताया जाता है कि क्रेश हुआ एयरक्राप्ट डायमंड-41 रायबरेली का था. जिसने घटना समय के लगभग 15 मिनट बाद बिरसी एयरस्ट्रीप से उड़ान भरी थी और कुछ ही समय में उसका संपर्क एयरस्ट्रीप से टूट गया था.

क्षेत्रीय लोगों की मानें तो किरनापुर और ककोड़ी के पास उसे नीचे से उड़ता देखा गया था. जिसके बाद भक्कुटोला के ग्रामीणों को पहाड़ी से उठाता धुंआ दिखाई दिया. चूंकि क्षेत्र नक्सल प्रभावित होने और पूर्व में यहां नक्सली घटना होने के कारण एकाएक यहां सुरक्षाबलांे का पहुंचना भी संभव नहीं था. घटना की जानकारी के बाद पुलिस और हॉकफोर्स एवं सीआरपीएफ के जवान पहुंचे. चूंकि एयरक्राप्ट क्रेश होने के बाद एयरक्राप्ट में आग लगी होने और पहाड़ी क्षेत्र होने से पानी की अनुउपलब्धता के कारण किसी तरह आग पर काबु पाया जा सका. फिलहाल पुलिस ने शव बरामद कर लिया है. जिसे लांजी में सुरक्षित मर्चुरी में रखवा दिया है. पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि लगभग पौने चार बजे हमें इसकी सूचना मिली थी. गोंदिया एटीसी (एयर ट्रेफिक कंट्रोल) से जानकारी लेने पर पता चला कि आधा घंटे पहले उनका संपर्क ट्रेनी एयरक्राप्ट से टूट गया था. जिसमें प्रशिक्षक पायलेट कमांडर और पायलेट प्रशिक्षु युवती की मौत हो गई. जिसने शवों को बरामद कर उन्हें सुरक्षित लांजी के मर्चुरी मंे रखवा दिया गया है. जिनके परिजनों को सूचना दी गई है, वहीं जांच दल भी पहुंच गया है, जो 19 मार्च को घटनास्थल जांच करने जायेंगा. हालांकि यह साफ नहीं है कि एयरक्राप्ट में आग कैसी लगी है. संभवना व्यक्त की जा रही है कि एयरक्राप्ट में खराबी और पहाड़ी से टकरा जाने के कारण एयरक्राप्ट क्रेश हो गया है. जिसकी जांच के लिए कल 19 मार्च को अमेठी से एक जांच दल आ रहा है.

घटना इतनी जबरदस्त थी कि एयरक्राप्ट के परखच्चे उड़ गये और उसमें आग लग गई. जिसमें पायलेट प्रशिक्षक और प्रशिक्षु पायलेट का बचने तक का मौका नहीं मिला और दोनो लगी आग में जल गये.  भक्कुटोला के ग्रामीणांे की मानें तो पहाड़ी की ओर से धुंआ उठने के बाद वे लोग यहां पहुंचे तो देखा कि विमान जल रहा था और पास ही एक शख्स जिंदा जलता हुआ दिखाई दिया. चूंकि गांव से पहाड़ी दूर होने के कारण, विमान में लगी आग को बुझाना संभव नहीं हो सका. जिसके बाद किसी ने फोटो लेकर उसे पुलिस और सोशल मीडिया में डाला.  


Web Title : TRAINEE AIRCRATE CRUSH, PILOT TRAINER AND TRAINEE DIED OF BURN INJURIES ON THE HILL OF BHAKKUTOLA IN KIRANPUR, INVESTIGATION TEAM WILL REACH THE SPOT TODAY