सिंधी समाज धूमधाम से मना रहा आराध्य देव झूलेलाल सांई का 1072 वां जन्मोत्सव, घर-घर में हो रही भगवान झूलेलाल की प्रतिमा स्थापना, 2 को मनाया जायेगा जन्मोत्सव

बालाघाट. बीते दो साल दुनिया सहित देश के लिए कोरोना महामारी के कारण काफी कष्टदायक रहे, लेकिन इसके बाद कोविड वेक्सीनेशन और कोविड महामारी में अंकुश से कोविड पूर्व जैसी स्थिति है, जिसके चलते हर त्यौहार और पर्व धूमधाम से मनाये जा रहे है. इसी कड़ी में सिंधी समाज के आराध्य देव झूलेलाल सांई का 1072 वां जन्मोत्सव, पूज्य सिंधी पंचायत, सिंधु सभा और सिंधु सेना द्वारा भक्तिमय माहौल में पूरी आस्था, श्रद्वा और विश्वास के साथ हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. पहली बार भगवान गणेशोत्सव की तरह समाज के हर घर में भगवान झूलेलाल की प्रतिमा स्थापना की जा रही है, जो साकार हो सका है, समाज के युवा सिंधु सेना युवाओं के प्रयास से. जो समाज के प्रत्येक परिवार में भगवान झूलेलाल की प्रतिमा स्थापना कर लिए अपनी ओर से प्रतिमा परिवारों को प्रदान कर रहा है. जिसका स्थापना आज 29 मार्च को घरो में विधिविधान से की जाकर पांच दिनों तक घरो में उसके भक्तिभाव से पूजा पाठ की जायेगी. जिस प्रतिमा का विसर्जन 3 अप्रैल को सिंधु भवन में बनाये जाने वाले जलपात्र में विसर्जित किया जायेगा.  

भगवान झूलेलाल जयंती के पांच दिवसीय कार्यक्रम के तहत 29 मार्च को प्रतिमा स्थापना की जायेगी. जबकि 31 मार्च को रात्रि 8 बजे से सिंधु भवन में भक्तिमय संगीत एवं पारिवारिक गरबा, 1 अप्रैल को रात्रि 8 बजे भगवान सांई की महाआरती, 2 अप्रैल को सिंधु भवन से शोभायात्रा और काली पुतली चौक पर भव्य आतिशबाजी एवं 3 अप्रैल को घरो में स्थापित प्रतिमाओं का विसर्जन प्रातः 9 बजे से सिंधु भवन में किया जायेगा.

समाज के संरक्षक और वरिष्ठ नागरिक रमेश रंगलानी ने बताया कि दो साल तक कोरोनो दुनिया सहित देश पूरी तरह से प्रभावित रहा, हर कोई परेशान था. पर्व तो मनाये जा रहे थे लेकिन सादा रूप में मनाये गये, लेकिन आज जब कोरोना पर लगभग-लगभग पूरी तरह से अंकुश लग गया है, उससे पर्वो को लेकर उत्साह है. इस वर्ष पूज्य सिंधी पंचायत, सिंधु सभा एवं सिंधु सेना द्वारा मिलकर भगवान झूलेलाल सांई का जन्मोत्सव उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. जन्मोत्सव पर सिंधु भवन में भगवान झूलेलाल सांई के पूजन, पाठ के साथ ही आकर्षक झांकियो के साथ शोभायात्रा निकाली जायेगी. इस वर्ष अभिनव पहल करते हुए सिंधु सेना ने घर-घर भगवान झूलेलाल सांई की प्रतिमा स्थापना और उसके परिवार के साथ पूजन, पाठ के लिए अपनी ओर से प्रतिमाओं का वितरण किया है, जो समाज के युवाओं के अपने  आराध्यो के प्रति भक्ति को प्रदर्शित करता हैं. इस तरह इस वर्ष हर घर में भगवान झूलेलाल सांई का जन्मोत्सव मनाया जायेगा.

पूज्य सिंधी पंचायत अध्यक्ष अमरलाल मंगलानी ने बताया कि इस वर्ष बड़े ही धूमधाम के साथ भगवान झूलेलाल सांई का जन्मोत्सव मनाया जायेगा. जन्मोत्सव पर प्रातः 8 बजे स्कूटर रैली निकाली जायेगी. जिसके बाद सिंधी कॉलोनी में 10. 30 बजे हवन पूजन, 11. 30 बजे सिंधु भवन में मोदक पूजन, समाज के प्रतिभावान बच्चों का सम्मान, लंगर कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. तदुपरांत शाम 5 बजे से एक भव्य शोभायात्रा भगवान झूलेलाल सांई की निकाली जायेगी. जो हनुमान चौक से मेनरोड होते हुए काली पुतली चौक से आंबेडकर चौक होते हुए मोती तालाब में संपन्न होगी. जिसमें सभी सामाजिक बंधुओं से अधिकाधिक संख्या में उपस्थिति की अपील की गई है.  

सिंधु सेना जिलाध्यक्ष संजय लालवानी ने बताया कि इस वर्ष भगवान सांई का 1072 वां जन्मोत्सव, समाज द्वारा पूरी आस्था के साथ हर्षोल्लास से मनाया जायेगा. प्रतिवर्ष सिंधी सेना की प्राथमिकता होती है कि जन्मोत्सव पर कुछ नया किया जाये. चूंकि सनातन धर्म में विघ्नहर्ता के प्रथम पूजन की परंपरा है, इसी भाव के साथ हमारे विघ्नकर्ता भगवान झूलेलाल की प्रतिमा को सिंधु सेना, प्रत्येक परिवार तक पहुंचाकर, पांच दिनों तक परिवार के साथ उसके पूजन अर्चन की अपील कर रहा है ताकि पूरे विश्व को अपने आतंक से परेशान करने वाली कोरोना महामारी को भगवान दूर कर दे. उन्होंने बताया कि भगवान झूलेलाल सांई जयंती पर विविध आयोजन के साथ ही आतिशबाजी और 1 अप्रैल को 108 दीपों के साथ महाआरती की जायेगी.  

सिंधु सेना प्रदेश पदाधिकारी विशाल मंगलानी ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में निवासरत सामाजिक बंधु के परिवारों के यहां भगवान झूलेलाल की प्रतिमा स्थापना के लिए सिंधु सेना ने गोंदिया से 108 प्रतिमाओं को लेकर पहुंचा है. जो समाज के प्रत्येक परिवार को प्रदान की जा रही है, ताकि पांच दिनों तक परिवार उनकी भक्ति कर, अपनी मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद मांगे. 29 मार्च को घरो में प्रतिमा की स्थापना की जायेगी और 3 अप्रैल को सिंधु भवन में विसर्जन जलपात्र बनाकर उसमें प्रतिमा का विसर्जन किया जायेगा.


Web Title : SINDHI SOCIETY CELEBRATES 1072ND BIRTH ANNIVERSARY OF ADORABLE GOD JHULELAL SAI, INSTALLATION OF STATUE OF LORD JHULELAL TAKING PLACE IN HOUSE TO HOUSE, 2ND BIRTH ANNIVERSARY WILL BE CELEBRATED