हट्टा में 01 अगस्‍त से होगा कॉलेज प्रारंभ, लगेगी बी.एस-सी. एवं बी.ए. की कक्षायें-मंत्री कावरे, आयुष मंत्री कावरे का ग्रामीणों ने जताया आभार

बालाघाट. लामता कॉलेज में स्‍नातकोत्‍तर कक्षायें प्रारंभ करने और हट्टा में कॉलेज खालने की भी मंजूरी के बाद हट्टा में कॉलेज प्रारंभ किये जाने की बड़ी चुनौती थी लेकिन हट्टा में कॉलेज खोलने की स्वीकृति मिलने के तीन बाद से ही हट्टा में नये सत्र में कॉलेज प्रारंभ करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई थी. विगत 15 जुलाई को  सिटीलाईवइंडिया ने यह खबर चलाई थी कि हट्टा महाविद्यालय को नये सत्र से खोलने की प्रक्रिया प्रारंभक र दी गई है, और बीए के 5 समूह एवं बीएससी के 3 समूह की कक्षाओ में कुल 480 सीटें होगी.  

19 जुलाई को हट्टा में स्कूल चले हम अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री कावरे ने कहा कि आगामी 01 अगस्‍त से हट्टा कालेज में बी. एस-सी. एवं बी. ए. की कक्षायें प्रारंभ की जायेंगी और इनका शुभारंभ करने वे स्‍वयं हट्टा आयेगें. हट्टा कालेज के भवन के लिए भी शीघ्र ही प्रयास किया जायेगा. हालांकि अभी हट्टा महाविद्यालय के लिए वैकल्पिक रूप से कन्या हाईस्कूल का चयन किया गया है. मंत्री कावरे द्वारा शासकीय कन्या विद्यालय में कॉलेज संचालित किए जाने की स्थिति का अवलोकन किया गया और उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये. कॉलेज भवन नहीं होने तक वैकल्पिक रूप से यहां कॉलेज संचालित करने की कार्ययोजना तैयार की गई है.  

गौरतलब हो कि 12 जुलाई को प्रदेश सरकार की केबिनेट में परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के हट्टा में महाविद्यालय खोलने की स्वीकृति मिली थी. जिसके बाद हट्टा महाविद्यालय में नये सत्र को लेकर प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है. कमिश्नर के निर्देश के बाद अग्रणी महाविद्यालय शासकीय जटाशंकर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. गोविंद सिरसाठे ने हट्टा में महाविद्यालय प्रक्रिया को प्रारंभ करवा दी थी. जिसमें प्रभारी प्राचार्य के रूप में प्रवीण कौशलेकर को नियुक्त किया है.  

हट्टा महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य के रूप में नियुक्त किये गये प्रवीण कौशलेकर की मानें तो आर्ट के 5 और साईंस के 3 ग्रुप में क्रमशः 60-60 सीटों के अनुसार महाविद्यालय में 480 सीटें निर्धारित की गई हैं. जिसमें आर्ट में हिन्दी, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र, इतिहास, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र और भूगोल विषय को शामिल किया गया है. जबकि विज्ञान संकाय में भौतिकी, रसायन शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, प्राणीशास्त्र, गणित और कम्प्युटर विज्ञान शामिल है.

हट्टा में महाविद्यालय की स्वीकृति के बाद नये सत्र से इसे प्रारंभ करने को लेकर आयुष मंत्री पर विपक्षी सवाल खड़े करते रहे है, वहीं अब 1 अगस्त से कॉलेज के प्रारंभ हो जाने की घोषणा कर ना केवल उन्होंने विपक्षियों को इसका जवाब दिया बल्कि मंत्री कावरे ने उनके मुंह भी बंद कर दिये. यह लगभग तय है कि हट्टा स्थित शासकीय भवन ही हट्टा महाविद्यालय की वैकल्पिक भवन होगा. चूंकि एक शाला-एक परिसर के रूप में संचालित शासकीय उ. मा. कन्या विद्यालय एक बड़े भू-भाग में है, जहां वर्तमान में प्राथमिक, माध्यमिक और हाईस्कूल संचालित है.  महाविद्यालय प्रारंभ करने के बाद अन्य संसाधन और शिक्षकीय स्टॉप ना होने से प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई में समस्या हो सकती है. यदि हट्टा महाविद्यालय प्रारंभ कर दिया जाता है तो यहां पढ़ाई के लिए प्राध्यापकों की व्यवस्था जरूरी होगी. हट्टा पहुंचे आयुष मंत्री कावरे का

ग्रामीणों ने कॉलेज की सौगात देने पर जताया आभार

स्कूल चले हम अभियान में शामिल होने हट्टा पहुंचे आयुष मंत्री रामकिशोर नानो कावरे का ग्रामीणों ने स्वागत वंदन कर हट्टा को शासकीय कालेज की सौगात दिए जाने पर आभार व्यक्त किया. जनपद अध्यक्ष फूलचंद सहारे ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे क्षेत्र को मंत्री कावरे की ही देन है कि हट्टा जैसे कस्बे में गरीबों के बच्चों के लिए आज सरकारी कॉलेज खुला है. नेता पहले निजी कॉलेजों को प्रोत्साहन देते थे लेकिन मंत्री श्री कावरे एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने सरकारी कालेज एवं सरकारी सुविधाओं को महत्व दिया है. हमारे क्षेत्र के बेटा-बेटियों को अब दूर सफर करके उच्च शिक्षा प्राप्त करने जाना नहीं पड़ेगा, बल्कि उनके क्षेत्र में ही सुलभ और निःशुल्क शिक्षा प्राप्त होगी. इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं ने कहा कि अब उन्हें अपनी बच्चियों को निश्चिंत बेफिक्र होकर उच्च शिक्षा दिलाने में मदद प्राप्त होगी. इसके लिए वे मंत्री श्री कावरे का आभार व्यक्त करते हैं.  


Web Title : THE COLLEGE WILL START FROM AUGUST 01 IN HATTA. AND B.A. VILLAGERS EXPRESS GRATITUDE TO MINISTER KAVRE, AYUSH MINISTER KAVRE