सीएमआर चावल जमा नहीं करने तीन राईस मिलर्स पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना, सात मिलर्स को नोटिस

बालाघाट. समर्थन मूल्य पर उपार्जन किये जा रहे धान की कस्टम मिलिंग का कार्य भी जिले में जारी है. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा द्वारा 26 दिसंबर को राईस मिलर्स की बैठक लेकर उन्हें सीधे सहकारी समितियों से धान का उठाव कर धान की मिलिंग करने एवं कस्टम मिलिंग का चावल जमा करने के निर्देश दिये गये है. तीन राईस मिलर्स द्वारा 18 दिसंबर  को धान का उठाव करने के बाद भी कस्टम मिलिंग का चावल अब तक जमा नहीं करने पर तीन राईस मिलर्स पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसके साथ ही कस्टम मिलिंग के लिए अब तक अनुबंध नहीं करने पर 07 राईस मिलर्स को नोटिस जारी किया गया है.

जिला विपणन अधिकारी हिरेन्द्र रघुवंशी ने इस संबंध में बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में राईस मिलर्स अम्बिका राईस मिल भम्होड़ी, साकेत फूड्स कटंगी, श्री लक्ष्मी रईस मिल उकवा द्वारा अनुबंध के अनुसार 18 दिसंबर को सहकारी समितियों से धान का उठाव किया गया है, लेकिन अब तक (सीएमआर) कस्टम मिलिंग का चावल जमा नहीं किया गया है. जिस पर इन राईस मिलर्स के विरूद्ध 25-25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

उपार्जन अवधि के दौरान शासन की कस्‍टम मिलिंग नीति निर्देशानुसार समर्थन मूल्‍य पर उपार्जित धान की कस्‍टम मिलिंग के लिए जिले के ऐसे मिलर्स, जिनकी मिल में सार्टेक्‍स एवं ब्‍लैंडिंग मशीन स्‍थापित हैे द्वारा अनुबंध कर कस्‍टम मिलिंग का कार्य कराया जाना है. राईस मिलर्स को उनकी मिलिंग क्षमता का 30 प्रतिशत कस्टम मिलिंग अनिवार्य रूप से करना है. जिसके संबंध में जिला उपार्जन समिति द्वारा अनुमोदित चिन्हित 64 राईस मिलर्स द्वारा अनुबंध किया जाना है. किन्‍तु जिले में स्‍थापित राईस मिल मे. अग्रवाल राईस एंड परबायलिंग कटंगी, मे. अन्‍नपूर्णा राईस इंडस्‍ट्रीज कटंगी, मे. दीपिका राईस उद्योग कटंगी,  मे. अन्‍नपूर्णा राईस सिकंद्रा, मे. रामदेव राईस उद्योग लालबर्रा, मे. रतन उद्योग यूनिट-बी वारासिवनी तथा मे. श्रीराम राईस मिल बोलेगांव द्वारा विपणन संघ, बालाघाट को नस्‍ती प्रस्‍तुत कर अनुबंध नहीं कराया गया है. उक्‍त सात राईस मिलर्स को 22 दिसबंर को आयोजित जिला उपार्जन समिति की बैठक में कस्‍टम मिलिंग के लिए अनुबंध कर धान उठाव किये जाने के लिए निर्देशित किया गया था, किन्‍तु आज दिनांक तक अनुबंध नहीं किये जाने पर इन राईस मिलर्स को नोटिस जारी किया गया है. इन राईस मिलर्स को कस्टम मिलिंग के लिए शीघ्र अनुबंध कर धान का उठाव करने के निर्देश दिये गये है.

समर्थन मूल्य पर खरीदे गये धान की कस्टम मिलिंग के लिए अनुबंधित राईस मिलर्स द्वारा सीधे सहकारी समिति के केन्द्र से धान का उठाव किया जा रहा है. खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में अब तक 20 हजार मिट्रीक टन धान का उठाव के लिए डीओ जारी किये जा चुके हैं और इसमें से 13 हजार मिट्रीक टन धान का राईस मिलर्स द्वारा उठाव कर लिया गया है.


Web Title : THREE RICE MILLERS FINED RS 25,000 EACH FOR NOT DEPOSITING CMR RICE