स्थानांतरण आदेश की राजस्व विभाग उड़ा रहा धज्जियां, एक ही तारीख में जारी किये गये स्थानांतरित और संशोधित आदेश

बालाघाट. बालाघाट जिले के लगभग 20 पटवारियों का स्थानांतरण प्रभारी मंत्री की अनुशंसा कार्यालय कलेक्टर (भू-अभिलेख) बालाघाट द्वारा सूची जारी की गई थी. जिसके बाद पटवारियों को अधिकारियों द्वारा नये जगह में पदस्थापना के लिए रिलिव करना था. लेकिन स्थानांतरण सूची जारी होने के बाद भी आज भी कई जगह से अधिकारियों द्वारा स्थानांतरित पटवारियों का रिलिव नहीं किया गया है. जिसके पीछे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के कार्यो का हवाला देकर रिलिव नहीं करने की बात कही जा रही है. जबकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का काम स्थानांतरित पटवारी द्वारा भी किया जा सकता है. जो बात पच नहीं रही है. जिससे उन पटवारियों को अपना स्थानांतरण रूकवाने के लिए काफी वक्त मिल गया है, जो अपनी पुरानी जगह पर जमे, जमाये है.  

प्रभारी मंत्री की अनुशंसा कार्यालय कलेक्टर (भू-अभिलेख) बालाघाट द्वारा पटवारियों के स्थानांतरण में खास बात यह है कि जिस दिनांक को पटवारियों के स्थानांतरण की सूची जारी की गई, उसी दिनांक में कुछ पटवारियों के लिए एक संशोधित सूची जारी की गई. जिसमें कुछ को उसी स्थान पर यथावत रखा गया. जो समझ से परे है या फिर मालुम होता है कि ऐसे पटवारियों की अच्छी खासी पकड़ है या फिर यह यह आदेश मिलीभगत का है. बहरहाल जो भी हो लेकिन स्थानांतरण सूची के बाद जिस तरह से कुछ स्थानो में राजस्व विभाग द्वारा स्थानांतरित पटवारी को रोके जाने का काम हो रहा है वह स्थानांतरण आदेश की उड़ती धज्जियों की ओर ईशारा करता है.  

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार प्रभारी मंत्री के अनुमोदन उपरांत कार्यालय कलेक्टर (भू-अभिलेख) द्वारा द्वारा गत 5 जुलाई को बालाघाट जिले के 20 पटवारियों का स्थानांतरण किया गया था. जिसके बाद उन्ही स्थानांतरित पटवारियों में से दो पटवारियों का स्थानांतरण उसी दिनांक को संशोधित किया गया एवं एक पटवारी का यथावत किया गया. जो सोचनीय है. जिसके बाद 8 अगस्त को दूसरी संशोधित सूची जारी की गई, जिसमें तीन पटवारियों का यथावत रखा गया एवं एक को संशोधित किया गया और इसी तारीख को 4 पटवारियों का स्थानांतरण अन्यत्र किया गया.  

मिली जानकारी अनुसार जिन पटवारियों का 5 जुलाई को स्थानांतरित किया गया था, उसके एक माह बाद बैहर, बिरसा, परसवाड़ा, कटंगी, लांजी से स्थानांतरित पटवारियों को आज दिनांक तक रिलिव नहीं किया गया एवं जिन पटवारियों को रिलिव किया गया है, उनमें बालाघाट एवं कटंगी तहसील में स्थानांतरित पटवारियों को ज्वाईनिंग के बावजूद प्रभार नहीं दिया गया है. वहीं तिरोड़ी तहसील के दो पटवारियों का स्थानांतरण के बाद रिलिव आदेश मिलने पर भी उनके द्वारा स्थानांतरित स्थान पर ज्वाईनिंग नहीं ली गई है. जिससे प्रतित होता है कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा स्थानांतरण आदेश का पालन गंभीरता से नहीं किया जा रहा है.  

Web Title : TRANSFER ORDERS REVENUE DEPARTMENT BLOWS UP, TRANSFERRED AND REVISED ORDERS ISSUED AT THE SAME DATE