गांव, ब्लॉक और जिले की सरकार बनाने मतदाताओं ने किया मतदान, पंचायत चुनाव के प्रथम चरण मंे चार विकासखंडो में मतदान में दिखा महिलाओं में उत्साह

बालाघाट. मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 25 जून को बालाघाट जिले के चार विकासखंड बैहर, परसवाड़ा, वारासिवनी एवं खैरलांजी में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतदान कराया गया. जिले में मतदान के प्रति ग्रामीण मतदाताओं में उत्साह देखा गया. बालाघाट जिला प्रदेश का सर्वाधिक महिला पुरूष लिंगानुपात वाला जिला है. जिले में महिला मतदाताओं की संख्या पुरूषों की तुलना में अधिक है. 25 जून को मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों में महिला मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई.

जिले के चारों विकासखंडों में मतदान के लिए व्यापक स्तर पर तैयार की गई है. सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक एवं पुख्ता इंतजाम किये गये है. दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है. जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न कराने के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर निगरानी रखने के लिए सेक्टर आफिसर के अतिरिक्त अन्य अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. मतदान के लिए निर्धारित समय दोपहर 03 बजे तक जिले के चार विकासखंड बैहर, परसवाड़ा, वारासिवनी एवं खैरलांजी के ग्रामों में 58 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका है. दोपहर 03 बजे तक परसावाड़ा विकासखंड में 65 प्रतिशत, खैरलांजी में 55 प्रतिशत, वारासिवनी में 58 प्रतिशत एवं बैहर में 56 प्रतिशत मतदान हुआ है. जो मतदाता 03 बजे तक मतदान केन्द्र पहुंच गये हैं, उन्हें मतदान करने के लिए पर्ची बांट दी गई है. जिन लोगों को पर्ची दी गई उन सभी लोगों से मतदान कराया जायेगा. जिले के चारों विकासखंड में शांतिपूर्वक मतदान हुआ है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना या विवाद की सूचना नहीं है.

कलेक्टर एवं एसपी ने गढ़ी क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में मतदान का लिया जायजा 

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने 25 जून को सुबह ही बैहर विकासखंड के गढ़ी क्षेत्र के दूरस्थ ग्रामों के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया. उन्होंने ग्राम धनियाझोर, अरंडी, कुकर्रा, परसामऊ, गढ़ी, कटंगी के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मतदान दल से चर्चा की. इस दौरान उन्होंने ग्राम कुकर्रा में मतदान करने के लिए आये दिव्यांग मतदाता की हौसला अफजाई की और ग्राम कटंगी में मतदाताओं से उनके गांव की समस्याओं के बारे में जानकारी ली और बच्चों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली.

25 जून को मतदान केंद्रों में महिला मतदाता का प्रतिशत बढ़ाने में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चयनित मतदाता सखियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मतदाता सखियों ने घर घर जाकर मतदाताओ को मतदान करने के लिए प्रेरित करने का कार्य किया है. मतदाता सखियों की प्रेरणा से दूरस्थ क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर भी मतदान करने आई महिलाओं की लंबी कतारे देखी गई. अगले चरण के मतदान के लिए भी मतदाता सखी द्वारा महिलाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

चुनाव प्रेक्षक श्रोत्रिय ने किया मतदान केन्दों का निरीक्षण

चुनाव प्रेक्षक शरद कुमार श्रोत्रिय भी 25 जून को विकासखंड बैहर एवं परसवाड़ा के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने पहुंचे और उन्होंने ग्राम रूपझर, परसाटोला, बिरवा, कटंगी, खुरमुंडी, पोंडी, लिंगा के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने मतदान की प्रक्रिया को देखा और मतदान दल के सदस्यों से चर्चा की. उन्होंने मतदान करने आये मतदाताओं का उत्साहवर्धन किया और कहा कि सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए.


Web Title : VOTERS CAST THEIR VOTES TO FORM GOVERNMENT IN VILLAGE, BLOCK AND DISTRICT, WOMEN SHOW ENTHUSIASM IN VOTING IN FOUR DEVELOPMENT BLOCKS IN THE FIRST PHASE OF PANCHAYAT ELECTIONS