यह कैसी स्वच्छता: एक ओर स्वच्छता अभियान, दूसरी ओर सड़क पर पड़ा कचरों का ढेर, पॉलीथिन पर नहीं लग पा रहा अंकुश

बालाघाट. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में सफाई के नाम पर फोटो अभियान से इतर दूसरी तस्वीर मुंह चिढ़ाती नजर आती है. नगरपालिका ने 05 मार्च को नगर के कुछ स्थानों पर सफाई अभियान चलाया लेकिन वहीं दूसरी ओर सड़को पर कचरा ढेर पड़ा रहा है. जिससे आने वाली बदबू सड़कों से गुजरते लोगों को परेशान करती रही.  नगर में स्वच्छ बालाघाट अभियान को ना केवल जनता बल्कि नगरपालिका भी पलिता लगा रही है. जनता यहां-वहां तो कचरा फेंक देती है, लेकिन नगरपालिका भी उन कचरों की सफाई नहीं करवा पाती है, यही कारण है कि शहर में यहां-वहां कचरा ढूंढने से नहीं देखने से ही मिल जाता है.  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत अभियान नगर पालिका परिषद ने प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अपील पर 5 मार्च को उत्कृष्ट विद्यालय मैदान एवं सर्किट हाऊस मार्ग में स्वच्छता अभियान चलाया. यहां पूर्व नपाध्यक्ष रमेश रंगलानी, नपाध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर, नपा उपाध्यक्ष योगेश बिसेन, सभापति वकील वाधवा, संगीता खगेश कावरे पार्षद समीर जायसवाल, राज हरिनखेड़े, नपा अधिकारी बीएल लिल्हारे, वाचस्पती त्रिपाठी, सूर्यप्रकाश उईके, यामिनी डहरवाल, प्रीति घरते, दीपक मोंगरे सहित अन्य नपा कर्मियों एवं स्वच्छता कर्मचारियों के साथ ही अमरसिंह ठाकुर, गणेश अग्रवाल तथा विभिन्न सामाजिक संगठनों ने अभियान में सहभागिता निभाई. यहां से दो ट्रेक्टर भरकर पॉलिथिन युक्त कचरा जमा किया गया.

जो साबित करता है कि बालाघाट नगरपालिका की प्रतिबंधित पॉलीथिन अभियान की क्या स्थिति है. हालांकि एक बार फिर नपाध्यक्ष भारती सुरजीतसिंह ठाकुर ने स्वच्छता कार्य केवल नगरपालिका का जिम्मा नहीं है बल्कि सभी की जवाबदारी है, हम अपना घर, परिसर साफ रखने के साथ ही शहर को भी गंदा होने से बचा सकते है. विशेषकर हमें पॉलिथिन को मना करने और इसके उपयोग से बचने की आदत बनानी होगी. क्योंकि पॉलिथिन विक्रय पर पाबंदी लगाने के बाद भी शहर में इसका उपयोग किया जा रहा है और व्यापारी भी विक्रय कर रहे है. सफाई कार्य के दौरान बड़ी मात्रा में निकलने वाली पॉलिथिन एवं प्लास्टिक को देखकर समझा जा सकता है कि यह हमारे पर्यावरण और जीवन के लिये कितना घातक है. उन्होने फिर नगरवासियों और व्यापारियों से अपील है कि पॉलिथिन का उपयोग ना करें और गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रहे.  

नगरपालिका परिषद बालाघाट अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर ने सभापति, पार्षदों, नपा के अधिकारी-कर्मचारियों एवं भाजपा वरिष्ठजनों के अलावा गणमान्य नागरिकों के साथ महाशिवरात्रि पर्व को लेकर महामृत्युंजयघाट, जागपुरघाट तथा शंकरघाट का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने श्रद्धालुजनों के लिये व्यापक प्रबंध करने के लिये निर्देशित किया तथा बेहतर व्यवस्था के लिये चर्चा भी की. उन्होंने कहा कि पर्व के दौरान बड़ी मात्रा में फूल, माला एवं पॉलिथिन पहुंचती है साथ ही यहां-वहां कचरा फैल जाता है जिसे एकत्रित रखने के लिये जगह-जगह डस्टबीन रखे जाएंगे.  

जब सीएम के आह्रवान पर नगरपालिका प्रतिनिधि और कर्मी सफाई अभियान चला रहे थे, वहीं दूसरी ओर बर्फ फैक्ट्री मार्ग पर कचरा का ढेर बता रहा था कि आज इसे उठाया नहीं गया है. नगरपालिका ने इस मार्ग को अस्थायी कचरा डंप बना दिया है. जहां प्रतिदिन वार्डो से आने वाले कचरा डाला जाता है, जिसके बाद उसे यहां से हटाया जाता है. आसपास के लोगों और दुकानदारों का कहना है कि यहां कचरा फेंके जाने से उसकी बदबू से वह काफी परेशान है.


Web Title : WHAT KIND OF CLEANLINESS IS THIS: CLEANLINESS CAMPAIGN ON ONE HAND, HEAPS OF GARBAGE LYING ON THE ROAD ON THE OTHER HAND, POLYTHENE IS NOT BEING CURBED