साहब हमको जगह दो, हम कहां जायेंगे,सड़क निर्माण कार्य के चलते प्रभावित हो रहे उड़िया मोहल्ले के निवासी

कटंगी. सोमवार 29 जून को नगर परिषद कटंगी का अमला कटंगी शहर के वारासिवनी रोड़ वार्ड क्रंमाक 11 में उड़िया मोहल्ले में करीब 50 सालों से बसे गरीबों को तत्काल अपनी-अपनी झोपड़ियां शीघ्र हटा लेने की चेतावनी देने के लिए पहुंच गया, किन्तु यहां बसे लोग प्रशासन से विस्थापन कराने की मांग कर रहे है.

दरअसल, कटंगी से वारासिवनी मुख्य सड़क मार्ग का निर्माण कार्य प्रगतिरत है. ऐसे में निर्माण कार्य के चलते सड़क की हद में आने वाले कई विशालकाय पेड़ों एवं अतिक्रमण को हटाया गया है. इसी क्रम में उड़िया मोहल्ले में सड़क किनारे बीते 50 सालों से बसे लोगों को भी हटने कहा गया है किन्तु यहां निवास करने वाले लोग प्रशासन से विस्थापन कराने की मांग कर रहे है. कांग्रेस सेवा दल नगर अध्यक्ष मनीष चौकसे इन गरीबों का समर्थन कर रहे है. उनका कहना है कि आगे बारिश का मौसम है ऐसे में मेहनत मजदूरी कर अपना जीवन यापन करने वाले इन गरीबों को प्रशासन अभी तत्काल नहीं हटा सकता. प्रशासन को इन गरीबों को विस्थापित करना चाहिये.

गौरतलब हो कि करीब 10 सालों से कटंगी से वारासिवनी सड़क मार्ग का निर्माण कार्य कराने की मांग की जा रही थी. जिसके चलते करीब 4 साल पहले इस सड़क का नवनिर्माण कार्य स्वीकृत हुआ किन्तु निर्माण ऐजेंसी ने बीच में ही निर्माण कार्य अधूरा छोड़ दिया. जिसके बाद करीब 2 साल तक राहगीरों को सफर करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा एक साल पहले फिर इस सड़क का नया टेंडर जारी हुआ और अभी कुछ माह पहले ही नवनिर्माण कार्य शुरू किया गया है. इस सड़क मार्ग का निर्माण करने के लिए स्थानीय प्रशासन की मदद से मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम लिमिटेड ने सड़क की हद को चिन्हित किया है. जिसके चलते सड़क की हद में आने वाले कई विशालकाय वृक्षों को काट दिया गया. सड़क निर्माण कार्य की हद में कटंगी शहर का उड़िया मोहल्ला भी आया है. इस मोहल्ले में गरीबों के घरों को हटाया जाना है. यहां निवास करने वाले यह गरीब लोग विकास कार्य को देखते हुए हटने के लिए भी तैयार है किन्तु इनकी मांग है कि प्रशासन इन्हें विस्थापित करवायें क्योंकि बड़ी मुश्किल से वह दो वक्त की रोजी-रोटी का जुगाड़ करते है. अगर, प्रशासन इन्हें इस तरह से बेदखल करेगा तो वह सभी सड़क पर आ जायेंगे.

कांग्रेस सेवा दल नगर अध्यक्ष मनीष चौकसे इन गरीबों का समर्थन कर रहे है. उनका कहना है कि आगे बारिश का मौसम है ऐसे में मेहनत मजदूरी कर अपना जीवन यापन करने वाले इन गरीबों को प्रशासन अभी तत्काल नहीं हटा सकता. प्रशासन को इन गरीबों को विस्थापन करना चाहिये. वार्डवासी सड़क निर्माण को लेकर सहयोग करना चाह रहे है परंतु सड़क निर्माण में जो भी अतिक्रमण आ रहे है उन्हें एक तरफ से हटाया जाये, ऐसा ना हो कि शहर के इन झोपड़ियों को हटा दिया जाए और बाकि अतिक्रमण पर आंच तक ना आये, प्रशासन द्वारा किसी भी प्रकार का भेदभाव ना किया जाये. वहीं बारिश के पूर्व किसी भी परिस्थिति में हम गरीबों की झोपड़ियों को नहीं हटने देगें.

वार्ड के जागरूक युवा एवं निवासी अवतार बघेल ने बताया कि हमारे पूर्वज पिछले 50 सालों से यहां निवास कर रहे है. अगर, सड़क का निर्माण हो रहा है तो यह हमारे शहर के लिए बहुत ही अच्छी बात है. पंरतु अभी बरसात का मौसम है हमें अभी यहां से नहीं हटाया जाये. हमें 4 माह और समय दिया जाए और हमारे विस्थापन की प्रशासन व्यवस्था बनाये. हम शासन-प्रशासन की मदद को तैयार है और सड़क निर्माण में शहर के भीतर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाये.


Web Title : SIR, GIVE US A PLACE, WHERE WILL WE GO, THE RESIDENTS OF ORIYA STREET WHO ARE BEING AFFECTED BY THE ROAD CONSTRUCTION WORK