धर्मशालाओं, हॉटल्स, सराय और जेल का निरीक्षण करेंगे एआरओ, मतदान दलों को मेडिकल किट के साथ मिलेगा ग्लूकोन-डी

बालाघाट. जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने टीएल बैठक में लोकसभा निर्वाचन से जुड़े संपूर्ण कार्यो की समीक्षा की. उन्होंने मतदान दलों के लिए तैयार किये जाने वाले मेडिकल किट में ग्लूकोन-डी के पैकेट्स आवश्यक रूप से रखने के निर्देश दिए है. साथ ही उन्होंने कहा कि मतदान दलों को गर्मी से राहत देने के लिये हरसंभव प्रयास किये जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन के दौरान मच्छरों से बचाव के लिए दिया गया पेस्ट दलों ने पसंद किया था. साथ ही उन्होंने प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी तथा अन्य नोडल अधिकारियों की ओर से दिए जाने वाले प्रशिक्षणों के संबंध में निर्देश दिए है कि 11 या 12 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. इसलिए ईद के दिन किसी तरह का प्रशिक्षण आयोजित नही होंगे.  

बैठक के दौरान ईवीएम मशीनों के संबंध में अपडेट जानकारी ली गई. ईवीएम नोडल अधिकारी मनोज धुर्वे ने बताया कि 9 अप्रैल से ईवीएम मशीनों का कमिशनिग कार्य प्रारंभ होगा. इससे पूर्व दलों को प्रशिक्षित किया जाना है. 137 टेबलों पर 267 कर्मचारियों द्वारा कमीशनिंग का कार्य किया जाना है. प्रशिक्षण 8 अप्रैल को जिला पंचायत सभागृह में दोपहर 2 बजे से आयोजित होगा. साथ ही डीईओ डॉ. मिश्रा ने स्ट्रांग रूम के संबंध में आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार सभी मापदंड पूरा करते हुए प्रमाण पत्र मांगा है. यहां दो बिजली लाइन के साथ ही अतिरिक्त रूप से जनरेटर और सीसीटीवी कैमरों के अलावा पुलिस जवानों की पर्याप्त संख्या में ड्यूटी क्षेत्र को लगाने को कहा है.

पोस्टल बैलेट नोडल अधिकारी राजेश कुमार खोब्रागड़े ने बताया कि परिवहन, महिला बाल विकास, सत्कार तथा हॉक फोर्स से अभी ईडीसी की जानकारी प्राप्त नही हुई है. जबकि अन्य विभागों की ओर से जानकारी प्राप्त हो गई है. उसके अनुरूप संसदीय सीट के अनुसार संबंधित आरओ को पोस्टल बैलेट जारी करने की कार्यवाही प्रचलन में है. जबकि बालाघाट- सिवनी संसदीय सीट की तैयारी हो चुकी है. अब तक 13251 शासकीय सेवकों को ईडीसी जारी किया गया है. इसी तरह 381 को प्रारूप-12-डी प्राप्त हुए है.

आदर्श आचार संहिता के पालन के संबंध में डीईओ डॉ. मिश्रा ने सभी विधानसभाओं के एआरओ को निर्देश दिए है कि होटल्स, धर्मशालाओं तथा सराय में ठहरने वाले व्यक्तियों की जानकारी आवश्यक रूप से प्रतिदिन आनी ही चाहिए. साथ ही इनके साथ ही जेल का भी निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रेषित करेंगे. अप्रैल माह में ज्यादा विवाह आयोजन होंगे. इसके लिए अमला सतर्क रहें. अनुमतियां प्रदान करने के अलावा गार्डन और होटल किसने बुक किया है? भोजन कौन करा रहा है आदि जानकारी आवश्यक रूप से रखेंगे.


Web Title : ARO TO INSPECT DHARAMSHALAS, HOTELS, INNS AND JAILS, POLLING PARTIES TO GET GLUCON D ALONG WITH MEDICAL KITS