सुबह फरार हुए आरोपी दंपत्ति शाम तक पुलिस ने किया गिरफ्तार

बालाघाट. 12 जुलाई को लॉक डाउन में गांजा तस्करी में पकड़े गये आरोपी दंपत्ति सुबह कोतवाली थाने से पुलिस अभिभरक्षा से फरार होने के बाद शाम तक गिरफ्तार भी हो गये. एक फिल्मी पटकथा के तहत आरोपियों के फरार होने और उसकी गिरफ्तारी को लेकर पूरे दिन का माहौल गहमागहमी का रहा है.  

13 जुलाई को सुबह-सुबह खबर आई कि बालाघाट कोतवाली पुलिस द्वारा गांजा तस्करी में गिरफ्तार किये गये आरोपी नवीन जाट और उसकी पत्नी अंजली उर्फ मनीषा, कोतवाली पुलिस को चकमा देकर फरार हो गये. आरोपी के कोतवाली पुलिस से पुलिस को चकमा देकर फरार होने की घटना ने पुलिस की नींद उड़ा दी. कोतवाली पुलिस से आरोपी दंपत्ति के फरार होने की घटना ने सनसनी मचा दी. मामले के प्रकाश में आने के बाद पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने प्रेस से चर्चा करते हुए आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी के लिए किये गये जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए 10 हजार रूपये की घोषणा कर दी और शाम होते-होते पुलिस की सुरक्षा को चुनौती देकर फरार हुए आरोपियों को पुलिस टीम और जागरूक युवाओं की मदद से हट्टा थाना क्षेत्र अंतर्गत मंगोली खुर्द से होकर गुजरने वाली वैनगंगा नदी से गिरफ्तार कर लिया गया. जिसके बाद पुलिस ने राहत की सांस ली.

13 जुलाई को कोतवाली पुलिस की हिरासत से फरार गांजा तस्कर दंपति नवीन जाट और उसकी पत्नी अंजली उर्फ मनीषा को पुलिस ने घंटो की खोजबीन के बाद अंततः गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के जांबाज कर्मी और ग्रामीण युवकों की मदद से फरार आरोपी दंपति को पुलिस ने हट्टा थाना क्षेत्र अंतर्गत मंगोली खुर्द के वैनगंगा नदी से फरार होते हुए गिरफ्तार किया.  

पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने बताया कि आरोपी दंपति के फरार होने के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, प्रभारी नगर अधीक्षक के नेतृत्व में जिले की पूरी पुलिस टीम को आरोपियों की पतासाजी में लगाया गया था. आरोपियों की पतासाजी में जुटी पुलिस टीम को सफलता मिली है. पुलिस टीम ने न केवल फरार आरोपी दंपत्ति को गिरफ्तार किया अपितु नदी में डूबते हुए आरोपी महिला को भी बचाया है. इस मामले में उत्कृष्ठ भूमिका निभाने वाले पुलिसकर्मियों को घोषित ईनाम की राशि से पुरस्कृत करने के साथ ही आरोपियो को पकड़ने पुलिस की मदद करने वाले ग्रामीण युवाओं को भी एक-एक हजार रुपए की नगद राशि से पुरुस्कृत किये जाने की घोषणा की है.  

गौरतलब हो कि 12 जुलाई को कोतवाली पुलिस ने आरोपी नवीन जाट और पत्नी अंजली उर्फ मनीषा को 5 किलो गांजा तस्करी में लॉक डाउन के दौरान सरेखा चौकी से अभिरक्षा में लिया था. जिसमें कार्यवाही उपरांत पुलिस दोनो ही आरोपियों को कोतवाली थाना लेकर आई थी. आज 13 जुलाई की सुबह आरोपी दंपत्ति कोतवाली पुलिस को चकमा देकर फरार हो गये थे.  

  जिसको लेकर पुलिस ने बताया था कि 12 जुलाई को संडे लॉक डाउन में वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस के हत्थे चढ़े गांजी तस्करी के आरोपी दंपत्ति आज 13 जुलाई की सुबह कोतवाली थाना से तबियत का बहाना कर फरार हो गये. कोतवाली थाने से पुलिस अभिरक्षा से आरोपी दंपत्ति के फरार होने से पुलिस विभाग में हड़कंप का माहौल था.

गौरतलब हो कि कोतवाली पुलिस ने गत 12 जुलाई को 5 किलो गांजा तस्करी के आरोप में हरियाणा प्रदेश के जिंद जिला के सदर थाना अंतर्गत बरोली निवासी आरोपी नवीन कुमार जाट और उसकी पत्नी अंजली उर्फ मनीषा जाट को सरेखा चौक से गिरफ्तार की थी. घटनास्थल पर कार्यवाही उपरांत आरोपियों को कोतवाली पुलिस थाना लेकर आई थी. जिसके बाद से वह पुलिस हिरासत में थे. आज 13 जुलाई की सुबह आरोपी नवीन की पत्नी अंजली उर्फ मनीषा ने तबियत बिगड़ने की बात कही, इस दौरान महिला आरक्षक उसके पति के साथ उसे कोतवाली के सामने लेकर आई. अभी वह पानी ला ही रही थी कि आरोपी पति, पत्नी कोतवाली परिसर से फरार हो गये थे. जिसके बाद से पुलिस सुरक्षा पर सवाल खड़े होने लगे थे.  

कोतवाली थाने से गांजा तस्करी के आरोपी दंपत्ति के फरार होने के बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने आरोपी दंपत्ति की गिरफ्तारी को लेकर 10 हजार रूपये का ईनाम घोषित करते हुए बताया था कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पूरे पुलिस टीम को अलर्ट कर पड़ोसी राज्य से सतत संपर्क कर आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर प्रयास किये जा रहे है. इस मामले में शाम तक सुखद खबर यह आई कि फरार आरोपियों की धरपकड़ में जुटी पुलिस की एक टीम द्वारा फरार आरोपी दंपत्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है.  

बताया जाता है कि फरार आरोपियों की धरपकड़ में जुटी टीम को हट्टा थाना अंतर्गत मंगोली खुर्द के पास आरोपियों की जानकारी मिली थी. जिसके बाद पुलिस टीम ने उनका पीछा किया गया तो पता चला कि आरोपी दंपत्ति वैनगंगा नदी पार कर भागने की फिराक में है, जिसके बाद पुलिस ने वैनगंगा नदी में पहुंचकर जान का जोखिम उठाकर नदी के सहारे भागने का प्रयास कर रहे आरोपी दंपत्ति को गिरफ्तार किया.  

पुलिस की मानें तो हट्टा थाना क्षेत्र अंतर्गत मंगोली खुर्द से लगी वैनगंगा नदी में आरोपी दंपत्ति ने बीच नदी में जाकर भागने का प्रयास किया, लेकिन आरोपियों को धरपकड़ में जुटी पुलिस टीम ने नदी के बीच पहुंुचकर न केवल आरोपियों दंपत्ति को सुरक्षित बाहर निकाला अपितु उन्हें गिरफ्तार भी किया.  

फरार आरोपियों को पकड़ने पुलिस ने कोरोना मरीज के नाम का लिया सहारा

बताया जाता है कि कोतवाली पुलिस थाने से पुलिस अभिरक्षा में फरार आरोपी दंपति ने फरार होकर पुलिस सुरक्षा को सीधे चुनोती दी थी. जिसे पुलिस ने भी एक चुनौती के रूप में लिया था. आरोपियों को पकड़ने जुटी पुलिस टीम अलग-अलग क्षेत्र में सर्चिंग कर रही थी. इस दौरान पुलिस टीम ने फरार आरोपियों को पकड़ने कोरोना बीमारी का सहारा लेते हुए गांव में यह फैला दिया कि भागे गए आरोपी कोरोना मरीज है. जिसका असर भी देखने को मिला. भागने के बाद हट्टा क्षेत्र के एक गांव में आरोपी नवीन ने सिगरेट लिया. जिसे पहचानकर ग्रामीण युवक ने जानकारी पुलिस को दी.

इनकी रही सराहनीय भूमिका

कोतवाली पुलिस को चकमा देकर आरोपी दंपत्ति, नगर के पॉवर हाउस से होते हुए हट्टा थाना क्षेत्र अंतर्गत पहुंच गये थे, जिले की भौगोलिक परिस्थिति से अनजान होने के कारण, आरोपी दंपत्ति लगातार पुलिस से बचने का प्रयास करते हुए यहां से वहां भटक रहे थे. कोतवाली थाने से फरार होने के बाद पॉवर हाउस की ओर जाते हुए सीसीटीव्ही कैमरे में उनकी तस्वीरें कैद हुई थी, वहीं आरोपी की पतासाजी कर उन्हें गिरफ्तार करने के लिए पूरे जिले की टीम लगातार जांच में जुटी थी. आरोपियों के फरार होने के बाद लंबी पतासाजी के बाद पुलिस ने उन्हें हट्टा थाना क्षेत्र अंतर्गत होकर बहने वाली वैनगंगा नदी से जान का जोखिम उठाकर गिरफ्तार किया. जिसमें वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में एएसआई श्री मेश्राम, प्रधान आरक्षक भुवनेश्वर वामनकर, ख्यालसिंह वरकड़े, हट्टा थाना प्रधान आरक्षक रमेश उईके, आरक्षक अवधेश बघेल, मनोज बघेल, ग्रामीण थाना से उमेश पटले, पंकजसिंग बघेल, संदीप चौबे की भूमिका सराहनीय रही.

आरोपियो को गिरफ्तार करने में पुलिसकर्मियों को ईनाम की राशि और ग्रामीण युवाओं को दी गई नगद राशि

कोतवाली थाना में गांजा तस्करी में गिरफ्तार किये गये गये आरोपियों के फरार होने और उसके बाद उनकी गिरफ्तारी होने पर सामने आये पुलिस अधीक्षक अभिषेक अभिषेक तिवारी ने बताया कि इस मामले में आरोपियों को पकड़ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियो को घोषित 10 हजार रूपये की ईनाम राशि और आरोपियों को गिरफ्तार करने में पुलिस टीम का सहयोग करने वाले ग्रामीण युवाओं को एक-एक हजार रूपये की नगद राशि से सम्मानित किया जायेगा.


Web Title : ACCUSED COUPLE WHO ESCAPED IN THE MORNING ARRESTED BY POLICE BY EVENING