अधिवक्ता संघ चुनाव: पहले दिन 10 अभ्यार्थियों ने जमा किया नामांकन, 11 को नाम वापसी, 20 को होगा मतदान

बालाघाट. जिला अधिवक्ता संघ के दो वर्षीय कार्यकाल के निर्वाचन के लिए चुनावी बिगुल बज गया है.  जिला अधिवक्ता संघ की 24 नवंबर को अधिसूचना जारी होने के बाद 25 नवंबर से सदस्यता प्रक्रिया की गई और 04 नवंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया. जिसके अनुसार 250 से ज्यादा अधिवक्ता इस चुनाव में मतदान करेंगे.  अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सहित विभिन्न पदो के लिए किए जा रहे चुनाव की चुनावी प्रक्रिया के तहत 07 दिसंबर से चुनाव लड़ने के इच्छुक अभ्यार्थियो के नामांकन जमा करने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई. नामांकन फार्म जमा करने के प्रथम दिन 10 अभ्यार्थियों ने नामांकन जमा किया. जिसमें अध्यक्ष के लिए प्रवेश मलेवार, उपाध्यक्ष के लिए शंकर कन्नौजिया, सचिव के लिए महेन्द्र मधु बिसेन, सहसचिव के लिए आनंद मेश्राम, राशिद अहमद, ग्रंथपाल के लिए धनंजय देशमुख और कार्यकारिणी सदस्य के लिए सत्यप्रकाश सुलखे, गीतेश्वरी कुंजाम एवं दिनेश्वरी राणा ने अपना नामांकन फार्म जमा किया है. यह नामांकन प्रक्रिया आगामी 9 दिसंबर तक चलेगी. जिसके बाद नामांकन फार्म की स्कूटनी होगी और 11 दिसंबर को नाम वापसी के बाद चुनाव लड़ने वाले अभ्यार्थियों का प्रचार प्रारंभ हो जाएगा. जबकि 20 दिसंबर को मतदान के एक घंटे बाद मतगणना प्रारंभ होगी और इसी दिन देररात तक परिणाम सामने आ जाएंगे.

अधिवक्ता संघ चुनाव निर्वाचन अधिकारी संतोष शुक्ला ने बताया कि जिला अधिवक्ता संघ के दो वर्षीय कार्यकाल के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद चुनावी प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है, जिसमें सदस्यता प्रकिया और मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद 04 दिसंबर से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी. जिसकी अंतिम तिथि 06 नवंबर निर्धारित थी. जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, दो सहसचिव, कोषाध्यक्ष, ग्रंथपाल और 10 कार्यकारिणी सदस्य, कुल 17 पदो के लिए 35 अभ्यार्थियों ने नामांकन लिया है. 20 दिसंबर को प्रातः 9. 30 बजे से दोपहर 3. 30 बजे तक मतदान कराया जाएगा. जिसके बाद मतगणना की जाएगी. उन्होने बताया कि नामांकन फार्म जमा करने के प्रथम दिन 10 अभ्यार्थियों द्वारा जिला अधिवक्ता संघ के विभिन्न पदो के लिए अपना नामांकन जमा किया गया है.  

उन्होंने बताया कि इस बार बार काउंसिल के निर्देशानुसार जिला अधिवक्ता संघ के सभी पदो पर चुनाव लड़ने वाले अभ्यार्थियों के लिए अधिवक्ता प्रेक्टिस की समय-सीमा निर्धारित की गई है. जिसमें अध्यक्ष पद के लिए 20 साल, उपाध्यक्ष, सचिव एवं कोषाध्यक्ष पद के लिए 15 साल, सहसचिव एवं ग्रंथपाल सहित कार्यकारिणी सदस्यों के चुनाव के लिए 10 साल की प्रेक्टिस को अनिवार्य किया गया है.  इस वर्ष बार काउंसिल द्वारा निर्धारित किए गए अनुभवों से अब तक जिला अधिवक्ता संघ के विभिन्न पदो पर चुनाव लड़ने वाले युवा अधिवक्ताओं को लड़ने का अवसर नहीं मिलेगा. हालांकि यह अच्छी बात है कि इस बार निर्वाचित होने वाली जिला अधिवक्ता संघ अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, सहसचिव, कोषाध्यक्ष, ग्रंथपाल एवं कार्यकारिणी सदस्यों की टीम, अनुभवी होगी और इसका लाभ जिले के अधिवक्ताओं को मिलेगा. वहीं इस बार कार्यकारिणी सदस्य के तीन पद, महिला आरक्षित किए गए है, 10 कार्यकारिणी सदस्यों में तीन महिलाए होगी.  जिला अधिवक्ता संघ के पूरे निर्वाचन को निर्वाचन अधिकारी अधिवक्ता संतोष शुक्ला के साथ सहायक निर्वाचन अधिकारी अधिवक्ता विजय गुप्ता, प्रशांतगिरी गोस्वामी, भूपेश शर्मा, प्रदीप सोनी और के. के. ठाकुर की प्रक्रिया को पूरा कराएंगे.  

इन्होंने भी लिया है नामांकन फार्म

नामांकन फार्म जमा करने के प्रथम दिवस 10 अभ्यार्थियों ने अपना नामांकन जमा कर दिया है, शेष अब 25 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन 08 एवं 09 दिसंबर को जमा किए जाएंगे. एक जानकारी के अनुसार नामांकन फार्म जमा करने वाले अभ्यार्थियो को छोड़कर अध्यक्ष पद के लिए आनंद टेंभरे, आर. के. गौतम एवं अरविंद राय, उपाध्यक्ष के लिए मीना कुर्वे, राकेश सिंगारे एवं अशोक शर्मा, सहसचिव के लिए डिल्लनसिंह ताराम, राकेश सिंगारे, संगीता नागेश्वर, दिगंबर ढेकवार, सचिव पद के लिए राकेश सिंगारे, माधुरी कटरे ब्रम्ह एवं सुनील यादव, कोषाध्यक्ष पद के लिए संजय अग्निहोत्री एवं राकेश सिंगारे, ग्रंथपाल के लिए राकेश सिंगारे, तिलक कावरे तथा कार्यकारिणी सदस्य के लिए राकेश सिंगारे, मालती अवधवाल, शायरा शेख, आनंद गजभिए, तिलक कावरे, अमित कुमार पटले, शुभम बोस और अनिल कुमार अग्रवाल ने नामांकन फार्म लिया है. जो संभवतः आज या कल जमा कर सकते है. खास बात यह है कि केवल अध्यक्ष पद को छोड़कर अधिवक्ता राकेश सिंगारे ने संघ के सभी पदो के लिए अपना नामांकन फार्म लिया है. वहीं 10 कार्यकारिणी सदस्य के लिए केवल 11 ही नाम आए है.  


Web Title : ADVOCATES ASSOCIATION ELECTIONS: 10 CANDIDATES SUBMIT NOMINATION ON FIRST DAY, WITHDRAWAL OF NOMINATION ON 11, VOTING TO BE HELD ON 20