बालाघाट-नागपुर सीधी रेलसेवा से जुड़ा बालाघाट, 24 से पटरी पर दौड़ेगी बालाघाट-ईतवारी मेमो ट्रेन

बालाघाट. कोरोना के पहले समनापुर-ईतवारी ट्रेन से जिले के लोग, सीधे नागपुर से कनेक्ट थे, लेकिन कोरोना के समय, इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था, जिसे रेलवे विभाग ने रिस्टोर करते हुए इसे बालाघाट से नागपुर ईतवारी तक चलाये जाने के आदेश जारी किये है. जिससे यह ट्रेन एक बार फिर बालाघाट से गोंदिया होते हुए नागपुर ईतवारी तक दौड़ते फिर नजर आयेगी.  18 अप्रैल को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर परिचालन प्रबंधक कार्यालय द्वारा जारी आदेश में ट्रेन क्रमांक 08714 ईतवारी से बालाघाट और 08715 बालाघाट से ईतवारी तक चलाये जाने के आदेश जारी कर दिये है. यह मेमो पैसंेजर ट्रेन प्रतिदिन अपने निर्धारित समय पर चलेगी.  

बताया जाता है कि सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन, हमेशा यह कहते रहे है कि बालाघाट को जबलपुर, नागपुर और रायपुर सीधी ट्रेन सेवा के लिए वह प्रयासरत रहे है, जहां विगत महिनों में गढ़ा से गोंदिया के बीच प्रारंभ की गई रेलसेवा के बाद गत 17 अप्रैल को जबलपुर से गांेदिया प्रतिदिन स्पेशल पैंसेजर ट्रेन प्रारंभ की गई है. वहीं बालाघाट से तुमसर ट्रेन को ईतवारी तक जोड़ने की मांग के बीच यह एक अच्छी खबर है कि  ईतवारी से गोंदिया होते हुए बालाघाट और बालाघाट से गोंदिया होते हुए ईतवारी नागपुर के बीच ट्रेन चलाये जाने की अनुमति रेल विभाग द्वारा जारी कर दी गई है. जेडयूआरसी सदस्य मोनिल जैन और रेलवे सलाहकार बोर्ड सदस्य अरूण राहंगडाले ने कहा कि सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन का प्रयास रंग लाया है, रेलवे विभाग ने बालाघाट इतवारी रेलसेवा प्रारंभ करने आदेश जारी कर दिये है.

ईतवारी-बालाघाट स्पेशल मेमो ट्रेन की समय सारिणी जारी

24 अप्रैल से प्रारंभ हो रही ईतवारी-बालाघाट स्पेशल मेमो ट्रेन की समय सारिणी जारी कर दी गई है. जो प्रातः 10. 40 बजे नागपुर के ईतवारी स्टेशन से रवाना होकर  कलमना, कामठी, कन्हान, सालवा, चाचेर, तारसा, रेवराल, खात, भंडारा, कोका, तुमसररोड, मुंडीकोटा, तिरोड़ा, काचेवानी, गंगेझरी होते हुए 02. 04 बजे गोंदिया पहुंचेगी. जहां से 5 मिनट बाद रवाना होकर नगरधाम, प्रतापबाग, गात्रा, बिरसोला, खारा, हट्टा, कन्हडगांव होते हुए 03. 05 बजे बालाघाट स्टेशन पहुंचेगी. वहीं 10 मिनट बाद 3. 15 बजे बालाघाट स्टेशन से रवाना होकर 04. 15 बजे गोंदिया और 06. 30 बजे नागपुर के ईतवारी स्टेशन पहुंचेगी. हालांकि ट्रेन का समय लोगों को रास नहीं आ रहा है, जिस पर जानकारों का कहना है कि समय सारिणी को भविष्य में परिवर्तन कर लिया जायेगा, लेकिन इससे रात नागपुर से आगे की यात्रा के लिए ट्रेन कनेक्टिविटी आसान हो जायेगी.  

अब रेलसुविधाओं के लिए संघर्ष की आवश्यकता नहीं-मोनिल जैन

जेडआरयूसी सदस्य मोनिल जैन ने कहा कि जिलेवासियों के लिए ब्रॉडगेज परियोजना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा गोंदिया-बालाघाट-जबलपुर रेल सेवा में सीधे बालाघाट से इतवारी दैनिक रेलसेवा की सौगात दी गई है. जो आगामी 24 अप्रैल से प्रारंभ हो जायेगी. जिले में रेलयात्रियों के लिए लगातार रेलसेवा में बढ़ोतरी, स्टेशनों में सुधार, देश सेवा में संकल्पित भाजपा सरकार की उपलब्धि के नए आयाम है. मुझे लगता है अब ब्राडगेज में संघर्ष की आवश्यकता बालाघाट को नही है सिर्फ और सिर्फ विकास निरंतर गति की ओर है. रेलसेवा में लगातार सुधार और भाजपा सरकार की कार्य प्रणाली को देखते हुए यह कहा जा सकता है मोदी है तो सब कुछ मुमकिन है.


Web Title : BALAGHAT NAGPUR DIRECT TRAIN TO RUN ON BALAGHAT NAGPUR RAIL ROUTE FROM MARCH 24